कोरबा : क्षेत्र में जमकर खपाया जा रहा चोरी का कोयला.. सुबह से नज़र आते हैं चोरी का कोयला परिवहन करते बाइकर्स.. एसईसीएल व पुलिस प्रशासन बना मूक दर्शक.

कोरबा/कटघोरा 3 मार्च 2024 : कटघोरा विधानसभा क्षेत्र में काले हीरे की बहुतायत है। ढेलवाडीह, सिंघाली, बगदेवा, दीपका, कुसमुंडा यहां की कोयला खदानों से लाखों टन कोयला निकाला जाता है।लेकिन एसईसीएल की खदानों पर कोयला चोरों की भी नजर है। बतादें की बगदेवा, सिंघाली क्षेत्र में कोयला खदानें हैं लेकिन समय के हिसाब से अब यहां कोयला उत्पादन कम होता जा रहा है और खदानें अब बंद होने की कगार पर हैं। मौजूदा समय में दीपका, कुसमुंडा कोल माइंस में रिकॉर्ड तोड़ कोयला उत्पादन हो रहा है लेकिन बची हुई कोयला खदानों में चोरों ने अपनी नजरें इनायत की हैं, इन खदानों से भी बड़ी संख्या में बाइक से कोयला चोरी करके चोर मालामाल हो रहे हैं। पुलिस और एसईसीएल प्रबंधन समय समय पर चोरों के खिलाफ केवल खानापूर्ति कर कार्रवाई तो करता है नतीज़ा ना तो चोरी रुक रही है और ना ही चोर।

चालाकी से हो रही है कोयले की चोरी :

विश्वस्त सूत्रों ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि दीपका खदान के इर्द गिर्द कोयला चोर रात के अंधेरे में सक्रिय होते हैं। इस दौरान चोरी का कोयला आसपास की जगह पर छिपाया जाता है, इसके बाद सुबह के समय बाइक की मदद से इन्हें लोड करके क्षेत्र में संचालित होटल, ढाबा, लाख चपड़ा मील तक पहुंचा दिया जाता है.इस चोरी की भनक एसईसीएल प्रबंधन को भी नहीं है। लिहाजा चोर धीरे-धीरे एसईसीएल को चूना लगा रहे हैं। पुलिस भी चोरी का कोयला परिवहन करते बाइक चालकों को देख अपनी नज़रे घुमा लेते हैं।