CG NEWS : कटघोरा वनमण्डल के जड़गा रेंज में मानव हांथी द्वंद्व प्रबंधन एवं वन अग्नि नियंत्रण पर प्रशिक्षण कार्यशाला का हुआ आयोजन.

कोरबा/कटघोरा 5 मार्च 2024 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : वन मंडल कटघोरा के वन परिक्षेत्र जड़गा में मानव हाथी द्वंद प्रबंधन एवं वन अग्नि नियंत्रण पर प्रशिक्षण सह कार्यशाला आज दिनांक 5 मार्च 2024 को ग्राम लोहड़ीबहरा (बकरीडाँड़ ) में आयोजित किया गया। इस कार्यशाला के दौरान सरगुजा एलिफेंट रिजर्व से आए एलीफेंट एक्सपर्ट प्रभात दुबे उपस्थित रहे। इस कार्यशाला के दौरान मानव हाथी द्वंद प्रबंधन, वन अग्नि नियंत्रण, वनोंपज के समर्थन मूल्य एवं सजग एप के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण के दौरान वन परिक्षेत्र अधिकारी जड़गा उत्तम कुमार मिश्रा वन क्षेत्रपाल ने अपने संबोधन के दौरान वन मंडल में जंगली हाथी के इतिहास के बारे में बताया एवं हाथियों से होने वाले जेनेटिक मैपिंग के बारे में समझाया। इस दौरान उन्होंने जंगल में आग न लगाने की समझाइस देते हुए जंगली आग से होने वाले प्राकृतिक हानि के बारे में बताया, साथ ही साथ उन्होंने समझाइस दी कि महुआ को बीनने के दौरान पेड़ के नीचे आग ना लगाएं। विभाग द्वारा खरीदे जाने वाले वनोंपजों के समर्थन मूल्य के बारे में ग्रामीणों को बताया एवं ग्रामीणों से वनउपज के बाजार मूल्य के बारे में जानकारी दी एवं समर्थन मूल्य से कम मूल्य पर वन उपज के विक्रय करने से मनाही की।

एलिफेंट एक्सपर्ट प्रभात दुबे ने बताया हांथीयों से सुरक्षा के उपाय

एलीफेंट सरगुजा से आए एक्सपर्ट प्रभात दुबे ने प्रशिक्षण के दौरान हाथी के सामान्य व्यवहार के बारे में प्रशिक्षण दिया एवं हाथियों से मुठभेड़ होने के दौरान किए जाने वार्ताओं के बारे में बताया एवं साथ ही साथ जंगली हाथियों के पहचान करने, प्रबंधन करने एवं हाथियों से सुरक्षा के उपाय के बारे में बताया। उन्होंने स्कूली बच्चों को वनों के विनाश से होने वाले जलवायु परिवर्तन के बारे में समझाया एवं वनों में आग न लगाने की समझाइस देते हुए आग लगने की घटना के दौरान उसे बुझाने की समझाइस दी। प्रशिक्षण के दौरान वन परिक्षेत्र अधिकारी झटका ने ग्रामीणों को सजग ऐप को उपयोग करने के संबंध में प्रशिक्षण दिया। ग्रामीणों को बताया कि किस तरह से सजग एप का उपयोग करके ग्रामीण हाथियों का लोकेशन ऐप में एंट्री कर सकते हैं एवं एंट्री के पश्चात वन विभाग उस एंट्री के माध्यम से किस भांति सजग सायरन का इस्तेमाल कर ग्रामीणों को अलर्ट जारी करता है एवं मौके पर पहुंचकर सहयोग प्रदान करता है।

इस प्रशिक्षण के दौरान मंडल अध्यक्ष, जनपद सदस्य पवन पोया, सरपंच घुमानीडांड दलप्रताप सिंह, सरपंच सासिन परमेश्वर टेकाम, सरपंच मातिन रमाकांत, सरपंच आमाटिकरा बाबूलाल, जिला सदस्य तेंदूपत्ता सोहन सिंह, वन प्रबंधन समिति अध्यक्ष बेतलो, लोहड़ीबहरा, हाथी मित्र दल के सदस्य वन परिक्षेत्र जड़गा के फायर वाचर जनप्रतिनिधि हाई स्कूल लोहड़ी बहरा के छात्र-छात्राएं एवं वन परिक्षेत्र जड़गा के समस्त स्टाफ मौजूद रहे।