कोरबा : व्यवस्थाओं का लिया जायज़ा.. कटघोरा CHC के औचक निरीक्षण पर पहुंचे जिला कलेक्टर अजीत बसंत.. दिए आवश्यक दिशा निर्देश.

कोरबा/कटघोरा 23 फ़रवरी 2024 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : कोरबा जिला कलेक्टर अजीत बसंत ने शुक्रवार को कटघोरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के औचक निरीक्षण पर पहुंचे। निरीक्षण के दौरान उनके साथ जिला पंचायत सीईओ संबित मिश्रा, कटघोरा विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ रुद्रपाल सिंह कंवर मौजूद रहे।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर अजीत बसंत ने अस्पताल की साफ सफाई, पार्किंग व्यवस्था, दवाइयां की उपलब्धता, मरीज हेतु आवश्यक सुविधाओं आदि का जायजा लिया और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के दिशा निर्देश दिए। उन्होंने केंद्र में स्वास्थ्य अधिकारी- कर्मचारियों की स्वीकृत, दर्ज एवं रिक्त पदों की जानकारी लेते हुए सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को समय पर केंद्र में उपस्थित रहकर मरीजों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए कहा। उन्होंने चिकित्सालय में आए मरीजों से भी बातचीत की, उनसे उपलब्ध व्यवस्थाओं को लेकर फीडबैक लिया।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने कटघोरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में ओपीडी, एक्सरे कक्ष, महिला एवं पुरूष वार्ड, भंडार कक्ष, प्रसव कक्ष, ऑपरेशन कक्ष, नेत्र जांच कक्ष, प्रयोगशाला, पीएनसी कक्ष सहित पूरे परिसर का अवलोकन किया। केंद्र में भर्ती मरीजों से स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी लेते हुए उन्होंने मरीजों की सुविधाओं का विशेष ख्याल रखने के निर्देश दिए। जिससे उन्हें किसी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने लोगों की सुविधा के लिए स्वास्थ्य केन्द्र में आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्वास्थ्य अधिकारियों से केंद्र में होने वाले प्रसव की जानकारी लेते हुए शत प्रतिशत प्रसव सुरक्षित रूप से संस्थागत कराने के लिए कहा। इस हेतु मितानिनों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक करने की बात कही।

पोषण पुनर्वास केंद्र का अवलोकन कर भर्ती बच्चों को कुपोषण मुक्त बनाने दिए निर्देश

सीएचसी परिसर में स्थित पोषण पुनर्वास केंद्र का अवलोकन करते हुए कलेक्टर ने भर्ती बच्चों को दी जा रही स्वास्थ्य लाभ की जानकारी ली। उन्होंने बच्चों को कुपोषण चक्र से बाहर निकालने हेतु उनके आहार पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। साथ ही केंद्र में भर्ती बच्चों की माताओं को बच्चों एवं अपने खान-पान, रहन-सहन, साफ-सफाई के प्रति जागरूक कर उनका व्यवहार परिवर्तन हेतु प्रोत्साहित करने की बात कही। कलेक्टर ने इस दौरान इन बच्चों की माताओं को मजदूरी क्षतिपूर्ति व जननी सुरक्षा योजना का लाभ प्राथमिकता से दिलाने के लिए कहा एवं केंद्र में उन्हें योगा सहित अन्य गतिविधियों से भी जोड़ने के लिए कहा। उन्होंने केंद्र में पोस्ट मार्टम कक्ष निर्माण हेतु उपयुक्त स्थान का चिन्हांकन कर प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

परिसर में मौजूद धन्वंतरी औषधालय व जन औषधी जेनेरिक दवा रखने के दिये निर्देश

कलेक्टर ने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अस्पताल परिसर में संचालित धन्वंतरी औषधालय व जन औषधि केंद्र का भी निरीक्षण किया उन्होंने कहा कि आमजनों को सस्ती दर पर दवा उपलब्ध कराने के लिए श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर व जन औषधि केंद्र का संचालन किया जा रहा है। दुकान संचालक को क्षेत्र के लोगों को मांग के अनुसार आवश्यक जेनेरिक दवाई उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।