CG NEWS : अधिग्रहित मुआवजे का हिस्सा नहीं मिलने से स्थिति बिगड़ी.. दो वर्षों से बेसुध घूम रहा था युवक.. कटघोरा के पुलिस और पत्रकारों व MCC क्रिकेट क्लब ने मिलवाया परिवार से.

कोरबा/कटघोरा 16 जनवरी 2024 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : झारखंड के जिले दुमाका निवासी अशोक कुमार नामक व्यक्ति की मानसिक स्थिति इसलिए बिगड़ गई क्योंकि पुस्तैनी जमीन रेल परियोजना में अधिग्रहित होने पर मिले मुआवजा का हिस्सा उसे अप्राप्त रहा। भटकते हुए वह कटघोरा आ पहुंचा। स्थानीय पत्रकारों और थाना कटघोरा व एमसीसी क्रिकेट क्लब के युवकों ने धनराशि एकत्र कर उसे परिजनों सहित झारखंड भिजवा दिया।

युवक के परिजनों से मिली जानकारी से कि मामला दो वर्ष पहले से चल रहा था। अशोक कुमार ने अपनी मां के रवैये से नाराज होकर घर छोड़ दिया था। उसके मुताबिक रेल परियोजना में जमीन अर्जन होने पर जो मुआवजा प्राप्त हुआ था वह अन्य भाईयों व बहनों को बांट दिया गया लेकिन सिर्फ उसे देने से इंकार कर दिया। मामले ने इतना तूल पकड़ा कि अशोक की मानसिक स्थिति खराब हो गई। अपनी पत्नी को गलत जानकारी देकर अशोक जसीडीह से भाग निकला और छत्तीसगढ़ आ गया। वह कटघोरा में पिछले कई दिनों से मौजूद था। लोगों के बताए अनुसार वह यहां-वहां विचरण करते हुए लोगों से मांगकर खा रहा था। इस बीच सुबह हाई स्कूल के पास पत्रकार व एमसीसी क्रिकेट क्लब से जुड़े युवकों की नजर उस पर पड़ी। धीरे-धीरे उससे बातचीत की गई जिस पर इतनी सारी जानकारी निकलकर सामने आई। अशोक को पत्नी का मोबाइल नंबर याद था जिस पर संबंधित से बातचीत की गई और कटघोरा में अशोक की उपस्थिति की जानकारी दी गई।

यह सब ज्ञात होने पर अशोक के परिजन कटघोरा पहुंचे। स्थानीय थाना प्रभारी तेज कुमार यादव ,पत्रकार शशिकांत डिक्सेना, शारदा पाल, शिव प्रसाद गुप्ता, जितेंद गुप्ता व एमसीसी क्रिकेट क्लब के सुमित कौशिक , लक्की आलवानी वअन्य युवकों ने आपस में सहयोग किया और उक्त धनराशि से संबंधित परिवार को झारखंड के लिए रवाना किया। झारखंड अपने गाँव पहुंचकर परिवार सहित फ़ोटो भेज कर दी अशोक व उसकी पत्नी ने कटघोरा पुलिस के पत्रकारों व MCC क्रिकेट क्लब को धन्यवाद दिया है।