कोरबा : बड़ी राशि खर्च के बाद भी पौनी पसारी योजना असफल.. सड़क पर बैठ रहे सब्जी व्यवसायी.. व्यवसायियों ने आबंटित दुकानों को बनाया स्थायी गोदाम.

कोरबा/कटघोरा 10 दिसम्बर 2023 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : शासकीय योजना के क्रियान्वयन में कटघोरा शहरी क्षेत्र में कितनी लापरवाही बरती जा रही है इसका प्रत्यक्ष उदाहरण वार्ड 4 स्थित बाज़ार मोहल्ले में देखा जा सकता है। यहां पौनी पसारी योजना के तहत नगर पालिका प्रशासन द्वारा बड़ी राशि खर्च कर शेड और चबूतरा का निर्माण कराया गया है लेकिन इसका सदुपयोग नगर पालिका परिषद नहीं करा सका है। आज भी यहां दुकानदारों ने ग्राहकों की कमी से दुकान नहीं लगा रहे हैं। वार्ड 4 बाज़ार मोहल्ला एक रिहायशी क्षेत्र हैं, इसकी वजह से यह योजना असफल हो रही है।

शासन की मंशा थी कि चौक चौराहे में अव्यवस्थित तौर पर सब्जी व्यापारियों को फुटपाथ के बजाय दुकान मिल सके जहां वे रोजी-रोटी चला कर अपना आजीविका चला सकें। यही वजह थी कि कटघोरा नगर पालिका ने शासन से भारी भरकम राशि लेकर सड़क किनारे फुटपाथ पर व्यवसाय करने वाले लोगों को वार्ड 4 बाज़ार मोहल्ला में पौनी पसारी योजना के तहत निर्मित शेड और चबूतरे पर शिफ्ट कर दिया जाएगा ताकि सड़क किनारे व्यवसाय से उत्पन्न होने वाली परेशानियों से निजात मिल सके, लेकिन नगर पालिका ने इस ओर गंभीरता से प्रयास नहीं किया। इधर पौनी पसारी योजना के तहत निर्मित शेड और चबूतरा पर गिनती के लोग दुकानदार अपना दुकान लगाते हैं। शेष जगह गंदगी का ढेर लगा हुआ है। इसे आबाद करने की दिशा में नगर पालिका प्रशासन द्वारा किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं किए जाने से वार्डवासियों में भी नाराजगी देखी जा रही है। इससे यह साफ जाहिर होता है कि नगर पालिका प्रशासन शासन की योजनाओं का क्रियान्वित करने में कितनी गम्भीर है।

आबंटित दुकानों को बनाया सब्जी व्यापारियों ने स्थाई गोदाम, पालिका अनभिज्ञ.

नगर पालिका परिषद कटघोरा द्वारा लगभग 2 वर्ष पहले वार्ड 4 बाज़ार मोहल्ला में पौनी पसारी योजना के तहत शेड निर्माण व चबूतरा निर्माण तो करवाया साथी ही सब्जी व्यवसायियों को बुलाकर चबूतरे का आवंटन भी कर दिया। उसके बाद कभी यह देखने का प्रयास नहीं किया गया की सब्जी व्यवसायी आबंटित चबूतरों में अपनी दुकान लगा भी रहे है कि नहीं। व्यवसायियों ने नगर पालिका प्रशासन की निष्क्रियता का फायदा उठाते हुए आबंटित दुकानों को अलग से निर्माण कर अपना निजी गोदाम बना लिया है। यहां तो दुकानदारों के दुकान से पसरा आबाद है। दुकानदार शेड चबूतरों में अपनी दुकान न लगाकर बल्कि सड़क किनारे ही अपनी दुकान सजा कर बैठ जाते हैं। जिसकी वजह से रिहायसी इलाका होने से यहाँ के रहवासियों को आने जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

दुकानदारों की आज भी पहली पसंद है फुटपाथ

पौनी पसारी योजना के तहत निर्मित शेड और चबूतरा का बेहतर विकास हो सकता है क्योंकि सड़क किनारे बड़ी संख्या के अधिक दुकानें लगती हैं यदि उन दुकानों को वहां शिफ्ट कर दिया जाए तो एक ही परिसर में लोगों की आवश्यकताओं की पूर्ति हो जाएगी। सब्जी, फल आसानी से मिल जाएंगे। लेकिन आज भी शहर के अधिकांश चौक चौराहे, फुटपाथ में दुकाने सज रही है। नगर पालिका अमला की उदासीनता का लाभ उठा रहे है और यही वजह है कि लोग व्यवसाय सड़क में ही करना पंसद कर रहे है। इस तरह से व्यवसाय करने वाले भी शहर को व्यवस्थित करने में जिम्मेदारी नहीं निभा रहे है।

बिजली हुकिंग की समस्या से भी वार्डवासी परेशान

पौनी पसारी में सड़क किनारे दुकान लगाने वाले व्यवसायियों ने शाम होते ही बिजली तार से हुकिंग कर बिजली उपयोग करते नज़र आते हैं। और दुकान बंद करने के बाद अधिकांश दुकानदार हुकिंग तार को निकालना भूल जाते है। जिसकी वजह से वार्डवासियों को हमेशा इससे खतरे का डर बना रहता है। इसके विपरीत विद्युत विभाग की लापरवाही भी यहां सामने दिख रही है। चंद पैसों के लालच में हुकिंग का प्रयोग कर रहे व्यवसायियों को छूट दे दी जाती है। और विद्युत विभाग जानकारी होने के बाद भी इन लोगों पर कोई कार्यवाही करता नजर नही आता है।

स्थानीय वार्डवासी पौनी पसारी में निर्मित अव्यवस्था को लेकर SDM से करेंगे शिकायत.

कटघोरा नगर पालिका परिषद द्वारा निर्मित शासन की महत्वपूर्ण योजना पौनी पसारी में फैली अव्यवस्था व सब्जी व्यवसायियों की मनमानी को लेकर वार्ड 4 बाज़ार मोहल्ले के वार्डवासी अब इसके खिलाफ मोर्चा खोलने की तैयारी कर रहा है। वार्ड वासियों ने बताया कि इसके लिए वे SDM व तहसीलदार को ज्ञापन सौप कर इस समस्या के निराकरण की मांग करेंगे।