कोरबा : विशालकाय अजगर चढ़ा पेढ़ पर.. सर्पमित्र केशव जायसवाल ने घंटो रेस्क्यू के बाद उतारा सुरक्षित.. रेस्क्यू देखने लगी लोगों की भीड़.

कोरबा/कटघोरा 2 नवम्बर 2023 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : सांप को करीब देखकर अच्छे-अच्छों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं. ज्यादातर लोग भयभीत होकर सांपों को मार डालते हैं, लेकिन स्नेक कैचर केशव जायसवाल के लिए सांप पकड़ना मामूली सी बात है। केशव कोई भी जहरीला सांप पकड़कर सुरक्षित रेस्क्यू करने के साथ आमजन की भी जान बचाने में भी सहयोग कर रहे है। कटघोरा के शहीद वीर नारायण चौक के समीप बिलासपुर रोड पर स्थित स्वामी आत्मानंद स्कूल के पास निर्माण हो रहे दुकान के बाउंड्रीवाल के पास सागौन पेढ पर विशालकाय 5 फिट अजगर को सुबह जब निर्माणधीन दुकान पर कार्य कर रहे मजदूरों ने देखा तो सभी भयभीत हो गए और देखते ही देखते वहां पर लोगों की भीड़ उमड़कर सड़क के पास भीड़ लग गई। दरअसल सागौन पेड़ के ऊपर की टहनी पर लगभग 5 फीट लंबा विशालकाय अजगर लिपटा हुआ बैठा था ।

पेड़ पर लिपटे अजगर की जानकारी स्थानीय व्यापारी मुकेश गोयल द्वारा सर्पमित्र केशव जायसवाल को दी। केशव को सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम के साथ वो मौके पर पहुंचे और पेड़ पर लिपटे अजगर को घंटो रेस्क्यू के बाद भी अजगर पेड़ की टहनी को नही छोड़ रहा था। उसी बीच वहां पर पहुंचे भाजपा नेता मनोज नायडू ने भी सर्पमित्र केशव को सहयोग करते हुए बड़ी मशक्कत के बाद 5 फिट अजगर को सुरक्षित रेस्क्यू के बाद बाहर उतारा। और वन विभाग की टीम के साथ अजगर को सुरक्षित जंगल की ओर छोड़ दिया गया। इस दौरान सड़क मार्ग लोगों की भीड़ से घंटो बाधित रहा।

सांप को सुरक्षित जंगल में छोड़ा गया

केशव जायसवाल विकासखंड कटघोरा ग्राम डुडगा का रहने वाला है। 26 वर्षीय केशव जायसवाल को सांप पकड़ने का शौक पिछले 6 सालों से है और धीरे-धीरे उसने स्नेक रेस्क्यू करना शुरू किया। आज केशव जायसवाल स्नेक कैचर के रूप में कटघोरा और आसपास के ग्रामीण अंचल में पहचाना जाता है। उसने 5 सालों में अब तक लगभग 5 हज़ार से ज्यादा विभिन्न जहरीले सांपों का सफल रेस्क्यू किया है। इनमें करैत, धमना, डोमी, अहिराज, कोबरा, अजगर सहित अन्य सांपों की प्रजाति शामिल है। केशव जायसवाल ने कहा ने लोगों से अपील की यदि घर पर अन्य सार्वजनिक स्थलों पर सांप दिखे तो इस नंबर पर फोन कर सूचित करें..77738 74475, 70006 96275