कोरबा : आचार संहिता लागू.. नही ढके योजनाओं के पत्थर व बैनर.. निर्वाचन आयोग के नियमों की अनदेखी कर रहे शासकीय अधिकारी व कर्मचारी.

कोरबा/कटघोरा 22 अक्टूबर 2023 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : हर किसी को यह बात मालूम है कि छत्तीसगढ़ के साथ कोरबा जिले में विधानसभा चुनाव के लिए आदर्श आचरण संहिता लागू है। इस दौरान क्या कुछ करना है और क्या नहीं, इसकी जानकारी लगातार दी जा रही है। इसके ठीक विपरीत कटघोरा में सरकारी योजनाओं से संबंधित कई प्रकार की सामग्री को अभी भी नहीं ढका गया है। इससे पता चलता है कि इस काम को करने की जिम्मेदारी जिन हाथों को दी गई है, वह कितने गंभीर हैं।

भारत सरकार के निर्वाचन आयोग के द्वारा हर बार की तरह इस बार भी व्यवस्था दी गई है कि चुनाव की आदर्श आचार संहिता के प्रभावशील होने के साथ सरकारी संपत्ति पर योजनाओं के प्रचार को रोका जाए और इस प्रकार के संसाधन को ढकने का काम किया जाए। जिले में कुछ हिस्सों में इस निर्देश पर काम तो हुआ है लेकिन ऐसा लगता है कि कटघोरा और पाली क्षेत्र में इस पर अमल करने के लिए मन नहीं बन सका है। इसलिए सरकार के द्वारा पिछले वर्षों में किए गए विकास कार्यों के लोकार्पण और भूमि पूजन के शीलापट्टीका अभी भी स्वाभाविक रूप से लोगों को नजर आ रहे हैं । नगर पालिका और नगर पंचायत के साथ-साथ बहुत बड़े क्षेत्र में इस प्रकार के पत्थर खुले में मौजूद है।

जबकि पाली में कई जगह सरकार की योजनाओं से संबंधित पोस्टर बैनर अभी भी अपनी शोभा बढ़ा रहे हैं। इन सभी सामग्रियों को आदर्श आचार संहिता के प्रभावशील होने के साथ ही हटाने की कार्रवाई की जानी थी। एक पखवाड़ा से ज्यादा समय बीतने पर भी इनका मौके पर होना यह दर्शाता है कि अधिकारीयो को निर्वाचन आयोग का कोई डर नहीं है और वे अपने तरीके से काम करने की मानसिकता में है।