कोरबा : कटघोरा में सुनाई देने लगी डांडिया की खनक.. गोकुल धाम में युवा सीख रहे गरबा के नये स्टेप्स.. 21 से 23 अक्टूबर को रहेगी गरबा नाईट्स की धूम.

कोरबा/पाली 10 अक्टूबर 2023 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : जैसे-जैसे नवरात्रि के दिन पास आ रहे हैं वैसे-वैसे शहर के गली मोहल्लों में डांडिया स्टिंक की खनक सुनाई देने लगी है। दरअसल यह आवाज गरबा प्रेक्टिस की है। शहर से लेकर ग्रामीण अंचलों में गरबा प्रेक्टिस अब तेजी से बढ़ रही है। डांस क्लासेज से लेकर क्लब्स तक सभी में डांडिया और गरबा की प्रेक्टिस होना शुरू हो चुकी है। सिर्फ इतना ही नहीं महिलाओं और युवतियों की गरबा को लेकर नजर आ रही विशेष दीवानगी के चलते अब कोरबा जिले के कटघोरा नगर में गोकुल धाम में दिनांक 2 अक्टूबर से गरबा के स्पेशल वर्कशाप ( प्रशिक्षण) ) सेशन शुरू हो गया हैं। जोकि 11 अक्टूबर को समाप्त हो रहा है।साथ ही नवरात्रि में 21, 22, 23 अक्टूबर को गरबा नाईट का आयोजन किया जाएगा जिसमें छत्तीसगढ़ी फ़िल्म स्टार अपनी प्रस्तुति देंगे। साथ गरबा का प्रशिक्षण कोरबा जिले के प्रसिद्ध हरफन मौला डांस एंड इवेंट्स के कोरियोग्राफर विनोद डे के द्वारा दिया जा रहा है।

कटघोरा नगर में केटीजी क्लब द्वारा प्रत्येक वर्ष शारदीय नवरात्र में गरबा नाइट्स का आयोजन किया जाता है। इस आयोजन में बड़ी संख्या में युवक युवतियां हिस्सा लेते हैं। कटघोरा के गोकुल धाम में युवक व युवतियां दिन में घंटों-घंटो तक गरबा की प्रेक्टिस कर रहें हैं । इसके साथ ही शरीर काे संतुतिल और बीमारी रहित रखने के लिए विशेष डाइट प्लान भी फोलो कर रही है। चूंकि जिले में नवरात्रि के समय पर गरबा की कई प्रतियोगिताएं आयाेजित होती है इस लिए स्वयं को ऐसी प्रतियोगिताओं में अव्वल लाने के लिए भी कटघोरा नगर में जमकर प्रेक्टिस की जा रही है।

गुजराती थीम व माता रानी के गीत पर होगा धमाल डांस

21 से 23 अक्टूबर तक गोकुल धाम में केटीजी क्लब द्वारा द गरबा नाइट्स का आयोजन किया जाना है। जिसके ये तैयारियां जोरों से शुरू है। गरबा नाइट्स गुजराती थीम तथा माता रानी के भक्ति गीतों पर रहेगा। इस आयोजन में छत्तीसगढ़ी फ़िल्म के स्टार अपनी शानदार प्रस्तुति देंगे। 22 अक्टूबर को छत्तीसगढ़ी फ़िल्मी ले शुरू होंगे मया के कहानी की स्टार एल्सा घोष लाइव डांडिया में शामिल होकर अपनी प्रस्तुति देंगी साथ ही छत्तीसगढ़ी फ़िल्म स्टार मन कुरैशी भी 23 अक्टूबर को गरबा नाइट्स में अपनी लाइव प्रस्तुति देंगे। गरबा डांडिया का प्रशिक्षण कोरबा जिले ख्याति प्राप्त कोरियोग्राफर द्वारा दिया जा रहा है।

तिलक लगाकर ही मिलेगा प्रवेश

केटीजी क्लब के आयोजक लक्ष्मी गर्ग ने बताया हैं कि इस बार महिलाओं और युवतियों को डांस से लेकर परिधान और डांडिया तक सभी बिलकुल गुजराती स्टाइल में रखा गया। इसी हिसाब से उन्हें अब डांस प्रेक्टिस करवाई जा रही है। परिधान थोड़े भारी होते हैं तो डांस स्टेप को साधारण और थोड़ा यूनिक रखा गया है। साथ आयोजन में शामिल होने के लिए एंट्री पास रखा गया है जिसका शुल्क 3 सौ रुपये रखा गया है। और साथ ही आयोजन में एंट्री के लिए तिलक लगाकर भीतर प्रवेश करना आवश्यक होगा। मुख्य द्वार पर आयोजन समिति के सदस्य तिलक लगाकर लोगों को प्रवेश देंगे।

केटीजी क्लब द्वारा आज की प्रेसवार्ता में आयोजन समिति से लक्ष्मी गर्ग, सुनीता गर्ग, विनय सिंह, शोभा सिंह, प्रशांत अग्रवाल, वर्षा अग्रवाल, संजय अग्रवाल, पूनम अग्रवाल, दविंदर संधू, दर्शन संधू, विनोद डे, शैलेन्द्र कोरबा के कोरियोग्राफर, लक्की गुप्ता, लक्ष्मी गुप्ता, कसक दुहलानी, संतोष दुहलानी, पंकज दुहलानी, पंखुड़ी दुहलानी, गणेश अग्रवाल, सुकन्या अग्रवाल, अशोक रजक, हीना रजक, हनी अग्रवाल, शुभम अग्रवाल, सोनम अग्रवाल, नारायण अग्रवाल प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।