कोरबा : महात्मा गांधी की जयंती पर मानव श्रृंखला बनाकर स्कूली छात्र छात्राओं ने कटघोरा नगर में दिया स्वच्छ भारत, स्वच्छ कटघोरा का संदेश.

कोरबा/कटघोरा 2 अक्टूबर 2023 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर व देश के प्रधानमंत्री के निर्देश पर आज कटघोरा के शहीद वीर नारायण चौक में स्वच्छ भारत मिशन के तहत ए.के. गुरुकुल महाविद्यालय व रानी लक्ष्मी बाई विद्यालय ढेलवाडीह के 200 से अधिक स्कूली छात्र छात्राओं द्वारा विशाल मानव श्रृंखला के माध्यम से स्वच्छ भारत-स्वच्छ कटघोरा का निर्माण करते हुए स्वच्छता का संदेश दिया गया। इस अवसर पर विशाल जन समूह द्वारा स्वच्छता की शपथ ली गई और सप्ताह में 2 घण्टे श्रमदान करके स्वच्छता के संकल्प को चरितार्थ करने के लिए कटघोरा वासियों को प्रेरित किया गया।

विद्यालय के प्रबंधक अक्षय दुबे ने बताया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती व देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर स्वच्छता पखवाड़ा के तहत आज कटघोरा वासियों व व्यापारियों को नारे के माध्यम से स्वच्छता के लिए प्रेरित किया गया। मानव श्रृंखला बनाने के पूर्व सभी महाविद्यालय व स्कूली छात्र छात्राओं को शपथ दिलाई गई। स्वच्छता की शपथ लेते हुए कहा गया कि र्मै शपथ लेता हू कि मै स्वंय स्वच्छता के प्रति सजग रहूंगा और उसके लिए समय दूंगा। हर वर्ष 100 घंण्टे यानी हर सप्ताह 2 घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करूंगा। मैं न गंदगी करूंगा न किसी और को करने दूंगा। सबसे पहले मैं स्वंय से, मेरे परिवार से, मेरे मुहल्ले से, मेरे गांव से एवं मेरे कार्यस्थल से शुरूवात करूंगा। मै यह मानता हूं कि दुनिया के जो भी देश स्वच्छ दिखते हैं उसका कारण यह है कि वहां के नागरिक गंदगी नहीं करते और ना हीं होने देते हैं। इस विचार के साथ मैं गांव-गांव और गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करूंगा। मैं आज जो शपथ ले रहा हूं, वह अन्य 100 व्यक्तियों से भी करवाउंगा। वे भी मेरी रतहा स्वच्छता के लिए 100 घण्टे दे, इसके लिए प्रयास करूंगा। मुझे मालूम है कि स्वच्छता की तरफ बढाया गया मेरा एक कदम पूरे भारत देश को स्वच्छता बनाने में मदद करे।