कोरबा ब्रेक : कटघोरा वनमण्डल में हांथीयों का उत्पात, हांथीयों ने 2 महिलाओं को उतारा मौत के घाट, दो को किया घायल, वन विभाग की टीम पहुंची मौके पर.

कोरबा/कटघोरा 10 सितंबर 2023 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : कटघोरा वनमण्डल से अभी ताज़ा खबर निकल कर सामने आ रही है। जहां केंदई रेंज अंतर्गत चोटिया के डंप एरिया में हांथीयों के दल ने जमकर उत्पात मचाते हुए चार ग्रामीणों को अपना शिकार बनाया है। जहां दो महिलाओं की मौत हो गई वही दो लोगो को गंभीर रूप से घायल कर दिया।

बतादें की कटघोरा वनमण्डल के केंदई रेंज अंतर्गत चोटिया के संपीप डंप एरिया में ग्राम कोरबी के रहने वाले एक ही परिवार के नारसिंह उनकी पत्नी राजकुमारी तथा बहन पुन्नी बाई व भांजा दीपक सिंह के साथ करील लेने गए हुए थे। इसी बीच हांथीयों का दल वहाँ आ पहुंचा जिसमे एक हांथी ने राजकुमारी व पुन्नी बाई पर हमला करते हुए उन्हें मौत के घाट उतार दिया तथा नारसिंह व भांजा दीपक को घायल कर दिया। सूचना पर मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने हांथीयों को जंगल की ओर खदेड़ा तथा घायलों को डायल 112 की मदद से पोंडी उपरोडा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया। जहां घायल नार सिंह का उपचार जारी है तो वही दीपक सिंह को मामूली चोट आई है।

घटना की जानकारी मिलते ही कटघोरा वनमण्डल के डीएफओ कुमार निशांत व रेंजर पोंडी उपरोडा सामुदातिक अस्पताल पहुंचे जहां डीएफओ ने घायलों का हाल जाना तथा मृतकों को तात्कालिक सहायता राशि उपलब्ध कराई। बतादें की कटघोरा वनमण्डल के केंदई, एतमा नहर, पसान, कोरबी क्षेत्र में लगभग 45 से अधिक हांथीयों का दल अलग अलग क्षेत्रों में विचरण कर रहा है। हांथीयों द्वारा ग्रामीणों की फसलों के साथ उनके मकानों को भी क्षतिग्रस्त किया जा रहा है। वन विभाग लगातार हांथीयों की मानिटरिंग कर ग्रामीणों को आगाह कर रहा लेकिन ग्रामीण अपनी हठधर्मिता से लाचार होते हुए जंगल की ओर पुटु, व करील लेने पहुंचते है और दर्घटना का शिकार हो जाते हैं।