कोरबा : आबकारी विभाग के अजय तिवारी एवं उनके स्टाफ की बदसलूकी से परेशान जनपद सदस्य ने कलेक्टर व SP से की शिकायत, कार्यवाही न होने पर 2 सितंबर को कोरबा- पेंड्रा रोड में चक्काजाम की दी चेतावनी.

कोरबा/तुमान 22 अगस्त 2023 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : पोड़ी उपरोड़ा ब्लॉक के ग्राम बरबसपुर के जनपद सदस्य रविंद्र प्रताप सिंह तवर ने जिला कलेक्टर व जिला पुलिस अधीक्षक के पास आबकारी विभाग की शिकायत करते हुए बताया की 21 अगस्त कि रात लगभग 9:00 बजे आबकारी विभाग की टीम बरबसपुर गांव में अवैध शराब पकड़ने पहुंची हुई थी। जहां गांव के दो व्यक्तियों को पकड़ा और जबरन पैसे की मांग करने लगे। मेरे द्वारा पैसे मांगने का विरोध करने से आबकारी विभाग के कर्मचारी अजय तिवारी एवं उसके अन्य साथी एवं उनके स्टाफ के द्वारा उनके साथ दुर्व्यवहार करते हुए उनके साथ मारपीट करने लगे और अपने स्कॉर्पियो वाहन में जबरन घसीट कर बैठा दिए।

गांव वालों एवं मेरे परिवार के लोगों के द्वारा विरोध करने पर मुझे बाहर उतारे और मुझ जनप्रतिनिधि के साथ आबकारी विभाग के अजय तिवारी एवं उसके साथियों ने दुर्व्यवहार करते हुए गाली गलौज करने लगे। जनपद सदस्य ने बताया कि आबकारी की टीम ने उनकी छवि को धूमिल करने का प्रयास किया है जिससे वे बहुत अपमानित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि पोंडी उपरोडा ब्लॉक के ग्रामीण स्तर में खाकी वर्दी का ख़ौफ़ दिखाकर आबकारी विभाग की टीम जो लाठी डंडा लेकर चलते हैं और दादागिरी दिखाते हुए गरीब लोगों से अवैध रूप से 40 से 50 हज़ार की अवैध मांग करते हैं, जिससे ग्रामीण क्षेत्र में दहशत का माहौल बना हुआ है इनका आतंक लगातार वर्षों से चला आ रहा है।

जबकि पेशा कानून लागू होने के बाद ग्राम पंचायत, ग्राम सभा को पूर्ण अधिकार दिया गया है कि ग्राम में शराब बंद करने का अधिकार ग्राम सभा को दिया गया है। और ग्राम पंचायत के पंच, सरपंच की सहमति के बगैर पुलिस वालों को अपनी मर्जी से छापा मारने का अधिकार नहीं दिया गया है। उसके बाद भी गांव के भोले भाले ग्रामीणों को आबकारी विभाग के अधिकारी कर्मचारियों के द्वारा परेशान किया जा रहा है। जनपद सदस्य रविंद्र प्रताप सिंह ने जिला पुलिस अधीक्षक से मांग करते हुए कहा है कि 1 सितंबर तक आबकारी विभाग के इन अधिकारी कर्मचारियों के खिलाफ यदि कार्यवाही नहीं की जाती है तो 2 सितंबर को बरबसपुर गांव के समीप जड़गा तुमान पेंड्रा रोड में बृहद रूप से चक्का जाम किया जाएगा जिसकी जवाबदारी प्रशासन की होगी।