कोरबा : छुरी में हुए अंधेकत्ल की गुत्थी सुलझी.. एक तरफा प्रेम बना हत्या की वजह.. सिरफिरे आशिक ने ही दिया घटना को अंजाम.

कोरबा ( सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ) अकित सिह : दो दिन पूर्व हुएटघोरा थाना क्षेत्र के छुरी में हुए अंधे कत्ल की गुत्थी को सुलझाने में कटघोरा पुलिस को सफलता मिल गई है। त्रिकोणीय प्रेम प्रसंग बना हत्या का कारण, एकतरफा प्रेम प्रसंग में आरोपी ने युवक को धारदार हथियार से मौत के घाट उतार दिया था, पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

बतादें की मामले की जानकारी इस प्रकार की घटना 22 व 23 मई की दरमियानी रात लगभग 2:00 बजे डायल 112 के कर्मचारियों को इवेंट प्राप्त हुआ कि पुराना कोसा ऑफिस छुरी के पास एक व्यक्ति की रक्तरंजित लाश पड़ी है। सूचना पर 112 के द्वारा घटनास्थल पर पहुंचकर पता करने पर उक्त लाश ग्राम छुरी निवासी सुभाष देवांगन पिता स्व. बहोरी राम देवांगन उम्र 36 वर्ष के होने की जानकारी मिली। डायल 112 के पुलिस कर्मियों ने इस घटना की सूचना कटघोरा थाना को दी। कटघोरा थाना प्रभारी अश्विन राठौर द्वारा घटना की जानकारी अपने उच्चाधिकारी पुलिस अधीक्षक कोरबा यू उदय किरण को अवगत कराया। पुलिस अधीक्षक से आवश्यक दिशा निर्देश प्राप्त कर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा, अनुविभागीय अधिकारी कटघोरा ईश्वर त्रिवेदी के मार्गदर्शन पर निरीक्षक अश्विन राठौर व साइबर सेल प्रभारी सनत सोनवानी के नेतृत्व में पुलिस एवं संयुक्त टीम द्वारा मौके पर ही मृत्यु की सूचना पर अपराध दर्ज कर मामले की विवेचना शुरू की गई तथा शव को पोस्टमार्टम कराया गया।

प्रकरण में संबंधित गवाहों के बयान दर्ज किए गए। गवाहों के बयान के आधार पर संदेही बलराम साहू को हिरासत में लेकर पूछताछ करने पर उसने अपना जुर्म स्वीकार किया। आरोपी ने बताया कि गांव की एक महिला से आरोपी बहुत प्यार करता था लेकिन उक्त महिला मृतक सुभाष देवांगन से प्यार करती थी। उसे अपना पति मानती थी। आरोपी बलराम साहू से मोबाइल से बात करती थी लेकिन मिलने से इंकार कर देती थी। आरोपी बलराम साहू किसी भी हालत में उसे पाना चाहता था। इसलिए उसने सुभाष देवांगन को रास्ते से हटाने तथा उसका मर्डर करने की योजना बनाई और योजना के तहत अपने घर में रखे हुए मछली काटने का पपरसुल में लोहे के पाइप को जोड़कर वेल्डिंग कराकर हथियार तैयार करवाया तथा काले रंग की नई टी शर्ट दुकान से खरीदी।

आरोपी बलराम साहू ने योजना को अंजाम देने के लिए घटना दिनांक को आरोपी अपने पुराने घर कोसा आफिस के पास रात करीब 12:00 बजे पहुंचा। मृतक की बाइक रास्ते के किनारे खड़ी थी। आरोपी सुभाष देवांगन अपनी प्रेमिका के घर पहुंच चुका था। योजना के तहत आरोपी प्रेमिका के घर के सामने स्थित अपने घर में हथियार लेकर छुपा रहा। रात करीब 1:30 बजे सुभाष देवांगन अपनी प्रेमिका से मिलने के बाद उसके घर से निकलकर जहां अपनी मोटरसाइकिल खड़ा किया था, उधर जाने लगा तभी आरोपी बलराम साहू ने पीछे से सिर पर धारदार हथियार परसुल से ताबड़तोड़ हमला कर दिया। परसुल वेल्डिंग वाले भाग से टूटकर घटनास्थल पर ही गिर गया और पाइप आरोपी लेकर वहां से भाग गया। भागते समय पाईप झोरा घाट जाने वाले मार्ग पर पड़ने वाले धरसा तालाब के पानी में फेंक दिया और टीशर्ट तथा लोवर को गांगपुर गांव के जंगल के रास्ते के बगल में अलग-अलग जगहों पर फेंक दिया।

विवेचना के दौरान आरोपी की निशानदेही पर एवं मेमोरेंडम के आधार पर घटना में प्रयुक्त लोहे का पाइप, पहने हुए कपड़े, मोटरसाइकिल बरामद कर जप्त किया गया। मर्ग की जांच के दौरान घटनास्थल से लोहे का धारदार खून से सना हुआ परसुल जप्त किया गया। विवेचना पर आरोपी के विरुद्ध अपराध घटित करने का पर्याप्त साक्ष्य पाए जाने से आरोपी को दिनांक 24 को गिरफ्तार किया गया। आरोपी को न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया गया