कोरबा : राष्ट्रीय आजीविका मिशन बिहान योजना से जुड़ी महिला समूह मानदेय बढाने की मांग को लेकर शुरू किया पांच दिवसीय धरना प्रदर्शन, सौपा ज्ञापन.


कोरबा ( सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ) : कोरबा जिले में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत बिहान योजना से जुड़ी महिलाएं आर्थिक समृद्घि के बजाय तंगी से गुजर रही है। कटघोरा में आजीविका मिधन से जुड़ी महिला समूह की महिलाओं ने आज मानदेय बढाने की मांग तथा पांच दिवसीय धरना प्रदर्शन को लेकर जनपद पंचायत सीईओ को ज्ञापन सौपा।


कटघोरा में आजीविका मिशन के तहत बिहान योजना से जुड़ी महिला समूह ने जनपद पंचायत सीईओ को वेतन विसंगति तथा अपनी मांगों को लेकर पांच दिवसीय धरने की चेतावनी को लेकर ज्ञापन सौपा। महिला समूह की महिलाओं ने मीडिया से बताया कि योजना से जुड़ी महिलाओ द्वारा पूरी निष्ठा व ईमानदारी से कार्य करती है। योजना से जुड़ी महिलाएं ग्राम स्तर से लेकर जनपद स्तर तक के कार्य को करती है। समूह की महिलाओं द्वारा नए समूह का गठन, आजीविका गतिविधि, गौठान चारागाह के साथ साथ शासन द्वारा समय समय पर कराए जाने वाले सर्वे व महत्वपूर्ण कार्यों का सम्पादन किया जाता है। लेकिन इसके बावजूद महिला कैडर को जो मानदेय मिल रहा है उससे महिला समूह सन्तुष्ट नहीं है। उन्होंने बताया कि पूर्व में मानदेय बढाने की बात कही गई थी लेकिन आज तक वेतन में किसी प्रकार की कोई बढोत्तरी की गई है। उन्होंने बताया कि हम महिलाएं दूसरे जिलों से आकर कार्य कर रही हैं जिससे हमें मकान किराया, पेट्रोल खर्च, टीए, डीए भी नही दिया जा रहा है। जिससे महिला समूह की महिलाओं में नाराजगी है। उन्होंने ज्ञापन सौपते हुए 16 से 20 मार्च तक धरना प्रदर्शन की चेतावनी दी तथा मांगे पूर्ण न होने पर अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन की बात कही।

बाईट :

  1. संतोषी निषाद ( पीआरपी, संकुल संगठन अरदा )
  2. सुनीता कंवर ( प्रभारी )