कोरबा : कटघोरा विधानसभा के ग्राम नोनबिर्रा व रंजना में भेंट मुलाकात कार्यक्रम हुआ सम्पन्न.. मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से किया सीधा संवाद पूछा योजनाओं का मिल रहा लाभ.. जानिए क्या कुछ हुआ.

कोरबा( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) :- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंगलवार को अपने प्रदेशव्यापी भेंट मुलाकात कार्यक्रम के तहत कटघोरा विधानसभा के ग्राम नोनबिर्रा एवं रंजना में ग्रामीणों से भेंट मुलाकात की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम शासकीय योजनाओं का गांव के ग्रामीणों को कितना लाभ मिल रहा है यह जानने के लिए उनकी सरकार ने भेंट मुलाकात कार्यक्रम शुरू किया है। जिसके माध्यम से वे गांव-गांव पहुंचकर ग्रामीणों से सीधा संवाद कर उनसे योजनाओं की जानकारी ले रहे हैं, इसके लिए वह अपने साथ अधिकारियों को भी साथ ला रहे हैं।

उन्होंने कहा कि भेंट मुलाकात कार्यक्रम जनता से सीधा संवाद करने का माध्यम है, जनप्रतिनिधि योजनाएं बताते हैं और उनका क्रियान्वयन मैदानी स्तर पर अधिकारियों के माध्यम से होता है। योजनाओं से लोग लाभान्वित हो रहे हैं। और उनकी आय बढ़ी है। यही जानने के लिए वह अपने साथ जनप्रतिनिधि व अधिकारियों को लेकर ग्रामीणों के पास पहुंच रहे हैं। और उसके परिणाम भी अच्छे आ रहे हैं, लोग खुलकर सरकार की योजनाओं से मिल रहे लाभ की जानकारी दे रहे हैं। भेंट मुलाकात के दौरान उन्होंने अधिकारियों से कहा कि ग्रामसभा से प्रस्ताव पारित होने के बाद ग्रामीणों के जाति प्रमाण पत्र और वन अधिकार पट्टा के प्रकरण लंबित नहीं होने चाहिए। राज्य शासन की योजनाओं का लाभ सभी पात्र लोगों को मिले, लोगों की आय बढ़े यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए। भेंट मुलाकात में मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से राज्य शासन की कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से उन्हें मिल रहे लाभ के बारे में जानकारी ली, वही पंचायत सचिव को नोटिस जारी करने का निर्देश जारी किया। इस अवसर पर आदिमजाति विकास मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम, सांसद ज्योत्सना महंत, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, कटघोरा विधायक पुरूषोत्तम कवर, पाली तानाखार, विधायक मोहितराम केरकेट्टा, पूर्व विधायक बोधराम कंवर एवं प्रशासनिंक अधिकारी उपस्थित रहे।

पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की प्रतिमा का किया अनावरण

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विधानसभा क्षेत्र कटघोरा अंतर्गत ग्राम रंजना में पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय श्री राजीव गांधी की 3 टन वजनी आदम कद प्रतिमा का अनावरण किया। इस प्रतिमा का निर्माण ग्राम पंचायत द्वारा कराया गया है तथा यह प्रतिमा जमीन से 12.50 फीट ऊंची है। मुख्यमंत्री ने राजीव गांधी की प्रतिमा पर फूलमाला अर्पित की और राजीव गांधी अमर रहे नारे लगवा कर उपस्थित सभी लोगों का उत्साह वर्धन किया। मुख्यमंत्री के आगमन पर कांग्रेसी सेवा दल के सदस्यों ने उन्हें सूत का धागा पहना कर स्वागत किया। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने ग्राम रंजना में 1985 में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने अपने प्रवास के दौरान रंजना निवासी मुकुंद कुमार प्रजापति के यहां पहुंचे थे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी मंगलवार को अपने प्रवास के दौरान उक्त ग्रामीण के यहां पहुंचकर भोजन ग्रहण किया। इस अवसर पर स्कूल शिक्षा और जिले के प्रभारी मंत्री डॉ प्रेमसाय टेकाम, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, कोरबा सांसद ज्योत्सना चरणदास महंत सहित अन्य जनप्रतिनिधि अधिकारी कर्मचारी और ग्रामीण जन उपस्थित थे।

तिवरता में लगेगी दादा हीरा सिंह मरकाम की प्रतिमा

मुख्यमंत्री ने अपने उद्बोधन के दौरान गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के अध्यक्ष दादा हीरा सिंह मरकाम को याद करते हुए कहा कि स्वर्गीय मरकाम ने अपना सारा जीवन आदिवासियों के कल्याण के लिए समर्पित किया है। उनके इस अहम योगदान को नहीं भुलाया जा सकता। भले ही हमारी विचारधारा अलग हो लेकिन संघर्ष में वह आदिवासियों के लिए हमेशा लड़ते रहे हैं। उनकी याद में ग्राम तिवरता में हीरासिंह मरकाम की प्रतिमा लगाई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने दिए जांच के निर्देश

भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री के सामने जहां लोग शासकीय योजनाओं से लाभान्वित होने की जानकारी दे रहे थे तो वहीं दूसरी ओर कुछ ग्रामीण ऐसे भी थे जो अपनी शिकायतें भी मुख्यमंत्री के सामने रख रहे थे। ऐसे मामले ग्राम नोनबिर्रा से लेकर ग्राम रंजना तक सामने आए। ग्राम दमिया की रहने वाली चंद्रवती व उनकी मां ने बताया कि उन्हें 30 साल से पट्टा नहीं मिला, जिसे सुनकर मुख्यमंत्री ने प्रकरण की जांच करने एसडीएम को निर्देशित किया। ग्राम नुनेरा निवासी सुनीता ने मुख्यमंत्री से गांव के आंगनबाड़ी में मितानिन ना होने की जानकारी देते हुए मितानिन पदस्थ करने का आग्रह किया।