कटघोरा : पालिका द्वारा मुख्य चौराहे पर बेजा कब्जा दुकानदारों पर की कार्यवाही.. पालिका की एकतरफा कार्यवाही से बेजा दुकानदारों में दिखी नाराज़गी.

कोरबा/कटघोरा 5 दिसंबर 2022 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : नगर के अतिव्यस्त शहीद वीरनारायण चौक में टेंट, ठेला लगाकर बेजा तौर पर दुकानदारी करने और यातायात को बाधित करने वाले दुकानदार-रेहड़ीवालों को नगरपालिका प्रशासन ने सख्त नोटिस देने के बाद आज सोमवार को कार्यवाही करते हुए उन्हें हटाया गया। दो दिन की मोहलत देते उन्हें चेतावनी दी गई थी कि वे अपना सामान समेटकर सड़क खाली कर दे अन्यथा पालिका अपने स्तर पर कार्रवाई के लिए बाध्य होगी। पालिका के इस नोटिस से जहां एक तरफ बेजाकब्जा करने वाले दुकानदारों में हड़कंप मचा हुआ था तो वही नगरपालिका की एकतरफ़ा चेतावनी से उनमे नाराजगी भी है।

दुकानदारों का कहना है कि सिर्फ सड़क मार्ग या चौराहा ही नही बल्कि बस स्टैंड के भीतर और पूरे मेनरोड में बड़े पैमाने पर दुकाने लगी हुई है, पालिका उनकी अनदेखी कर एकतरफा कार्रवाही कर रहा हैं। हालांकि पालिका प्रशासन अतिक्रमणकारियों की इस दलील से इत्तेफाक नही रखता, उनका मानना है कि शहीद वीर नारायण चौक एक संवेदनशील क्षेत्र है। यहाँ अस्पताल, स्कूल, बस स्टैंड और दूसरे संस्थान मौजूद है। अवैध दुकानों की वजह से यातायात बाधित होता है, दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। आम खरीदार सड़को पर ही वाहन खड़ा करते है जिससे भी आवागमन में समस्या पैदा होती है। बहरहाल पहले चरण में 13 दुकानदारों को नोटिफाई कर कार्यवाही की गई है।

बस स्टैंड में बेजा दुकानदारों पर आखिर कार्यवाही क्यों नही.

कटघोरा नगर पालिका द्वारा मुख्य चौराहे पर की गई कार्यवाही से नाराज़ दुकानदारों का कहना है कि हमारी दुकानों पर आखिरकार नगर पालिका की कार्यवाही एकतरफा कार्यवाही है जबकि बस स्टैंड को दोनों तरफ बेजा दुकानदारों ने अपनी दुकानें लगा रखी है जिसकी वजह से इस मार्ग पर ट्रैफिक जाम रहता है और बस स्टैंड में बस तक को अंदर जाने में भारी दिक्कतें होती है। लेकिन न जाने कितनी शिकायतों के बाद भी आज तक पालिका द्वारा हो या प्रशासन द्वारा इस ओर कोई कार्यवाही नही की गई है।

शाम होते ही मुख्य चौराहे पर बेजा दुकानदारों के पास लगा रहता है शराबियों का जमावड़ा

कटघोरा बस स्टैंड के साथ साथ चौराहे पर बेजा दुकानदारों की भर्राशाही से कम नागरिक परेशान है। चौराहे से होकर नवागांव जाने वाले मुख्य मार्ग पर दोनों ओर बेजा दुकानदारों की वजह से सड़क पर भीड़ भाड़ लगातार बने रहता है। आसपास मांसाहारी की दुकान लगने से शाम होते ही शराबियों का जमावड़ा भी लगा रहता हैं जिसकी वजह से नवागांव की ओर जाने वाली महिलाओं व बच्चो को यहां से गुजरना दूभर हो जाता है।