कटघोरा : पत्रकारो ने मनाया बुका पर्यटन क्षेत्र में दीपावली मिलन समारोह.. वनभोज के बाद संगठन के कार्यो को एकजुटता के साथ आगे बढ़ाने पर हुई चर्चा.

कोरबा/कटघोरा 28 नवम्बर 2022 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : कटघोरा नगर के पत्रकारों ने रविवार को कोरबा जिले का प्रसिद्ध व कटघोरा वनमण्डल अंतर्गत बुका पर्यटन क्षेत्र में में पत्रकार सम्मेलन एवं दीपावली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में कटघोरा शहर के विभिन्न संगठनों से जुड़े पत्रकार शामिल हुए। जिसमें वनभोज के बाद संगठन के कार्यो को एकजुटता के साथ आगे बढ़ाने की कवायद की गई। कार्यक्रम में पत्रकारों ने विभिन्न समस्याओं पर अपने अपने विचार प्रस्तुत किये। पत्रकार सुरक्षा कानून को जल्द से जल्द लागू करवाने से लेकर पत्रकारों के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए संगठन में से चर्चा की गई है। कटघोरा पत्रकार संघ के अध्यक्ष अजय धनोदिया व छत्तीसगढ़ श्रमजीवी पत्रकार संघ कटघोरा के अध्यक्ष शशिकांत डिक्सेना ने पत्रकार साथियों को जोड़कर संगठन को मजबूत करने की बात कही।

वरिष्ठ पत्रकार कृष्ण गोपाल मित्तल ने कहा कि पत्रकारों को समावेशी सोच के साथ आपस मे संगठित होना है और एक पेशेवर के रूप में एक दूसरे के हितों के लिए भी काम करना है। इससे सरकार व प्रशासनिक व्यवस्था भी लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ मीडिया के प्रति संवेदनशील होगी। पत्रकार निर्भीक होकर पूरी स्वतंत्रता के साथ कार्य करें तभी सरकारें अच्छे ढंग से कार्य कर सकेंगी। उन्होंने कहा कि आज सोशल मीडिया के दौर में प्रेस शब्द का अर्थ और व्यापक हो गया है। प्रेस में सोशल मीडिया के प्रभावों और दुष्प्रभावों को भी नकारा नहीं जा सकता। ऐसे में सबके सामने तथ्य और तथ्यहीन सूचनाओं की प्रमाणिकता की भी चुनौती है। सोशल मीडिया के इस युग मे मेन-स्ट्रीम की मीडिया की जिम्मेवारी और बढ़ी है।

कटघोरा पत्रकार संघ के अध्यक्ष अजय धनोदिया ने एक स्वच्छ पत्रकारिता पर प्रकाश डालते हुए कहा की भौतिकता के युग में पत्रकारिता एक व्यवसाय के रूप में उभरा है। इस दौर में पत्रकार अपने मानवीय और नैतिक मूल्यों का भौतिकता से संतुलन बनाते हुए तथ्यों पर आधारित पत्रकारिता करने से ही अपने व्यवसाय के साथ ईमानदारी कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता एक स्वच्छ व पवित्र व्यवसाय है। खोजी पत्रकारिता से असलियत को उजागर किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया, प्रिन्ट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के इस युग में अनेकों युवा इस व्यवसाय में भविष्य तलाश रहे हैं। पत्रकारों को आने वाली पीढ़ी के सामने आदर्श स्थापित करना है कि राष्ट्र व समाज की प्राथमिकता को ध्यान में रखकर किस प्रकार से पत्रकारिता के क्षेत्र में आगे बढ़ना है। इससे जनता का पत्रकारिता पर और अधिक विश्वास होगा। उन्होंने कहा कि पीत पत्रकारिता से बचें, क्योंकि पीत पत्रकारिता देश व प्रजातंत्र के लिए बहुत ही नुकसानदायक है।

बुका में आयोजित कटघोरा शहर के पत्रकारों ने सहमति बनाई की सभी अलग अलग संघ के पत्रकार यदि एकजुट होकर एक मंच स्थापित करें तो शहर के पत्रकारों की ताकत और बढ़ेगी। पत्रकार चर्चा के बाद सभी पत्रकारों ने बुका पर्यटन क्षेत्र का भृमण किया साथ ही नौका विहार का आनंद लिया।

कटघोरा पत्रकार संघ द्वारा आयोजित दीपावली मिलन समारोह व संगठन चर्चा में कटघोरा पत्रकार संघ के अध्यक्ष अजय धनौदिया, छत्तीसगढ़ श्रमजीवी पत्रकार संघ कटघोरा अध्यक्ष शशिकांत डिक्सेना, वरिष्ठ पत्रकार कृष्ण गोपाल मित्तल, अशोक दुबे, चंदन बघेल, सतीश धनौदिया, राम विलास कुर्रे, संदीप चौबे, शिव कुमार शर्मा, राजीव लखनपाल, राकेश शर्मा, आकाश शर्मा, शारदा पाल, मनोज नायडू, रानू अग्रवाल तथा बड़ी संख्या में शहर के पत्रकार उपस्थित रहे।