कटघोरा : आदर्श विद्या मंदिर में धूम धाम से मनाया गया चिल्ड्रन्स डे.. लोगों ने बच्चों के स्टॉल पर बनाए गए विभिन्न प्रकार के लज़ीज़ व्यंजनों का लिया स्वाद.

कोरबा/कटघोरा 15 नवम्बर 2022 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : बच्चे अपने देश का भविष्य होते हैं। किसी भी देश के विकास के लिए बच्चों का विकास बहुत जरूरी है। ऐसे में समाज और देश की जिम्मेदारी है कि बच्चों को रहने योग्य बेहतर माहौल और अच्छी शिक्षा दी जाए। इन्हीं भावी प्रतिभाओं के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए भारत हर साल 14 नवंबर को बाल दिवस के तौर पर मनाता है। बाल दिवस बच्चो का राष्ट्रीय पर्व है। इस पर्व की कोई राष्ट्रीय छुट्टी नहीं होती। लेकिन इसे देशभर में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। इस मौके पर बच्चों को खास महसूस कराया जाता है। स्कूल-काॅलेजों में बच्चों के लिए कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन होता है। बच्चे भी इन कार्यक्रमों में शामिल होते हैं और बाल दिवस को अपने जन्मदिन की तरह मनाते हैं। बाल दिवस को लेकर जितना उत्साह बच्चों में होता है, उतना ही इसका महत्व देश दुनिया में भी है।

इसी क्रम में कटघोरा के आदर्श विद्या मंदिर (AVM ) स्कूल द्वारा चिल्ड्रन्स डे पर आनंद मेले का आयोजन किया गया। मेले का शुभारंभ मां सरस्वती की पूजन कर पूर्व प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप एवीएम स्कूल की पूर्व प्रिंसिपल सीमा लाल उपस्थित रहीं । मेले का आयोजन स्कूल की प्रिंसिपल सरोज मिश्रा एवं स्कूल स्टाफ द्वारा किया गया। जिसमें बच्चों द्वारा चाट, गुपचुप, कटोरी चाट, सेन्डविच, छत्तीसगढ़ी व्यंजन फरा, अप्पे, केक, चाउमीन, आइसक्रीम, फ्रूट चाट, लस्सी, मिठाई एवं आधुनिक फ़ास्ट फ़ूड आदि व्यंजनों के स्टाल लगाए गए। अतिथियों ने आनंद मेले में हर स्टाल पर पहुंचकर बच्चों का उत्साहवर्धन किया।

स्कूल की पूर्व प्रिंसिपल सीमा लाल ने कहा कि किसी भी देश के भविष्य की नींव उसके देश के बच्चे होते हैं। जितना उन्हें हम आज मजबूत करेंगे उतना ही आगे चलकर वह अपने बेहतर भविष्य का निर्माण करेंगे। बच्चों द्वारा लगाए गए लजीज व्यंजन और आधुनिक लजीज व्यंजन के स्टॉल मेले में पहुंचे लोगों के बीच चर्चा का केंद्र बना रहा।

लोगों ने बच्चों के स्टॉल पर बनाए गए विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का स्वाद भी चखा.

एवीएम स्कूल कटघोरा द्वारा आयोजित आनंद मेले में बच्चों के हुनर और प्रतिभा का समागम देखने को मिला, जहां बच्चों द्वारा की गई कलाकृतियां लोगों का मन मोहने में सफल रही। इस मौके पर प्राचार्य सरोज मिश्रा ने कहा कि बाल दिवस पर मेले का आयोजन बच्चों की प्रतिभा को निखारने का काम करता है. साथ ही उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित भी करता है। उन्होंने बताया कि ऐसे आयोजन से बच्चों में शिक्षा की प्रवृति बढती है साथ ही उन्हें नई चीजें सीखने में सहायक भी होती है। मेले में शामिल छात्र- छात्राओं का कहना है कि आज के दिन का उन्हें बेसब्री से इंतजार रहता है। बच्चे इस दिन को यादगार बनाने के लिए हर संभव कोशिश करते हैं और कई गतिविधियों में भी शामिल होते हैं.

AVM स्कूल द्वारा आयोजित चिल्ड्रन्स डे पर एवीएम स्कूल प्रेप इंचार्ज सीमा गोस्वामी, जयप्रकाश जायसवाल, नमिता चतुर्वेदी, सरगम पटेल, मीणा शर्मा, मीनाक्षी पांडेय, रीता सिंह, रोशन कुमार दुबे, बुशरा खातून, अनु देवांगन, नेहा शाह, प्रांजली गुप्ता, प्राची गोस्वामी, प्रेमलता कश्यप, मंजू चतुर्वेदी, तुलसी कुमार, अविनाश जायसवाल, अनीता सहिस, पार्षद संचय अग्रवाल,तथा स्कूल स्टाफ एवं छात्र छात्राएं तथा स्कूली बच्चों के अभिभावक उपस्थित रहे।