कोरबा : नाबालिग युवक ने दिया हत्या की घटना को अंजाम.. कबाड़ लोहे को लेकर दोनों के बीच जमकर हुआ विवाद, युवक की गला दबाकर की हत्या.. पुलिस को गुमराह करने करंट का लिया सहारा.. आरोपी चढ़ा पुलिस के हत्थे.

कोरबा/कटघोरा 10 नवम्बर 2022 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : कटघोरा थान्तर्गत पोंडी उपरोड़ा ब्लॉक के बरपाली के जंगल में गाँव के एक युवक की करंट से हुई मौत का खुलाशा कटघोरा थाना प्रभारी अश्विन राठौर ने किया। जिसमें युवक की हत्या करंट से ना होकर शार्ट पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हत्या होना पाया गया। 7 नवम्बर को सूचना के आधार पर थाना प्रभारी कटघोरा अश्विन राठौर द्वारा अपने उच्च अधिकारियों को अवगत कराते हुए जिला पुलिस अधीक्षक कोरबा संतोष सिंह, अतिरिक्त पुलिसअधीक्षक कोरबा अभिषेक वर्मा, अनुविभागीय अधिकारी कटघोरा ईश्वर त्रिवेद्वी के निर्देशन में हत्या के संदेही हेतु टीम रवाना कर इस मामले की जांच शुरू की गई।

कटघोरा पुलिस को मुखबिर के माध्यम से मृतक बरपाली निवासी दिनेश का दोस्त नाबालिग बालक के साथ जाने से पुलिस को संदेह हुआ । उक्त संदेह के आधार पर नाबालिग बालक से पूछताछ करने पर उसने अपना अपराध कबूल करते बताया कि दिनांक 4 नवम्बर को दिनेश और नाबालिग बालक कार्तिक पूर्णिमा के दिन पिकनिक मनाने गए हुए थे वे वहीं पास के टावर का लोहा चोरी करने योजना बनाये थे। 5 नवम्बर को शाम 6.00 बजे गावं के ही अपने दोस्त अविनाश बिंझवार और दिनेश बिंझवार के साथ अपने गांव के कुआ के पास जाकर शराब का सेवन किये जिसमें अविनाश ज्यादा शराब पीया था। फिर तीनो खाना खाने अपने अपने घर चले गये।

रात तकरीबन 08.00 बजे नाबालिग बालक खाना खा कर दिनेश बिंझवार को बुलाने उसके घर गया था उस समय दिनेश अपने मां बाप के साथ आंगन में खाना खा रहा था। खाना खाने के बाद दिनेश और नाबालिग बालक दोनों अपने घर के सामने गली तरफ चले गए। वही गली के पास दिलहरन धनवार पलम्बर मिला, जिससे रेंज पाना मागे और वहां से रेंज पाना लेकर दिनेश और नाबालिग बालक पैदल पैदल जोगनारा ढाबा के पास खलखो प्लाट में लगे बिजली खम्भे से लोहे के एंगल चुराने गये। वहां पर खम्भे से लोहे के एंगल नहीं खुलने से पैदल पैदल खालबहरा विजली टावर के पास गये वही पास का बिजली खम्भा में लगे लोहे को चुराकर ले गए। फिर दोनों के बीच चोरी किये गए लोहे को लेकर विवाद हुआ।

आक्रोश में आकर नाबालिग बालक ने युवक दिनेश का गला दबाकर उसे मौत के घाट उतार दिया। नाबालिग ने इस हत्या से बचने तथा पुलिस को गुमराह करने मृतक दिनेश के शव को बिजली के तार टच करा दिया था ताकि पुलिस इस मामले से गुमराह हो सके। लेकिन पुलिस को संदेह होने पर शार्ट पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर जांच शुरू की तो पूरा मामला हत्या का होना पाया गया। फिलहाल पुलिस ने गिरफ्तार आरोपियों को न्यायिक रिमांड पर जेल दाखिल कर दिया है।