कटघोरा : CHC में बन्द पड़ी सोनोग्राफी सुविधा हुई प्रारम्भ.. शिकायत पर SDM ने लिया तत्काल संज्ञान.. आज 26 महिलाओं को मिला सुविधा का लाभ.

कोरबा/कटघोरा 10 नवम्बर 2022 (सेंट्रल छत्तीसगढ़) : कटघोरा सामुदायिक स्वास्थ्य में बंद पड़ी सोनोग्राफी मशीन की सुविधा आखिरकार आज से शुरू हो गई है। स्थानीय जनप्रतिनिधि वार्ड 3 नगरपालिका परिषद कटघोरा पी.आई.सी सदस्य द्वारा किये गए शिकायत के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कटघोरा की मेहनत लाई रंग, सोनोग्राफी मशीन का हुआ शुभारंभ अब हर बुधवार 10 बजे से 2 बजे तक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कटघोरा में होगा । सोनोग्राफी मधीन दो माह पूर्व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कटघोरा में सोनोग्राफी मशीन उपलब्ध कराया गया था पर डॉक्टर नहीं होने के कारण सोनोग्राफी की सुविधा चालू नहीं हो रहा था । इस कारण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कटघोरा के मरीजों एवं ग्रामीण परीक्षेत्र के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता था।

तत्कालिक सोनोग्राफी के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के मरीजों को सोनोग्राफी की सुविधा नहीं होने के कारण बहुत सारी परेशानी होती थी तथा वे प्राइवेट सोनोग्राफी सेंटर में ऊंचे दर पर सोनोग्राफी कराया करते थे। इन समस्या को देखते हुए पार्षद किशोर दिवाकर द्वारा एसडीएम को लिखित ज्ञापन दिया गया था और तत्काल सोनोग्राफी चालू करने बात कही गई थी एसडीएम के द्वारा खंड चिकित्सा अधिकारी से चर्चा किया गया । डॉ रूद्र पाल सिंह कंवर ने बताया कि सोनोग्राफी विशेषज्ञ उपलब्ध नहीं होने के कारण यह सुविधा चालू नहीं हो पा रही है।

पर अब हर बुधवार को 10:00 से 2:00 बजे तक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कटघोरा में सोनोग्राफी होगा कोरबा से डॉ राकेश अग्रवाल को यहां 1 दिन बुधवार के लिए पदस्थ किया गया है। स्मार्ट कार्ड नहीं होने पर ₹300 और स्मार्ट कार्ड होने पर निशुल्क सोनोग्राफी होगी किशोर दिवाकर एवं खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ रूद्र पाल सिंह कंवर कटघोरा दोनों के सहयोग से लोगों को सोनोग्राफी सुविधा के लिए राहत मिली धनेशी बाई पति संजय निवासी लखनपुर का सोनोग्राफी कर डॉ रूद्र पाल सिंह कंवर ,पार्षद किशोर दिवाकर एवम डॉ. राकेश अग्रवाल के उपस्थिति में सोनोग्राफी कर किया गया सुभारंभ । आज पहले दिन लगभग 26 गर्भवती महिलाओं की सोनोग्राफी की गई जिसमें 5 गर्भवती महिलाएं हाई रिस्क में पाई गई। फिलहाल सोनोग्राफी सुविधा उपलब्ध होने से ग्रामीण अंचल के गर्भवती महिलासों को सुविधा मिल सकेगी।