कटघोरा : डॉ.सी.वी.रमन यूनिवर्सिटी की “विश्व रंग पुस्तक यात्रा” पहुंची आकाश कंप्यूटर कॉलेज.. स्वामी आत्मानंद स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए विधायक मोहितराम केरकेट्टा.

कोरबा/कटघोरा 29 सितम्बर 2022 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : आज़ादी के 75वें अमृतमहोत्सव को समर्पित आईसेक्ट ग्रुप ऑफ यूनिवर्सिटी और डॉ सी.व्ही. रामन यूनिवर्सिटी के संयुक्त तत्वावधान में टैगोर अंतर्राष्ट्रीय साहित्य एवं कला महोत्सव के तहत छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, बिहार एवं झारखंड के 11 स्थानों से एक साथ निकली ‘विश्वरंग पुस्तक यात्रा 2022’ का काफ़िला आज कटघोरा पहुंचा। विश्वरंग पुस्तक यात्रा के काफिले का स्वागत स्वामी आत्मानन्द हायर सेकेंडरी इंग्लिश स्कूल में किया गया। स्कूल के प्राचार्य एम एस कंवर द्वारा हरी झण्डी दिखाकर पुस्तक यात्रा रैली निकाली गयी। जिसमें लगभग 300 छात्र छात्राएं शामिल हुए।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पाली तानाखार विधायक व मुख्यमंत्री अधोसंरचना उन्नयन विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष व राज्यमंत्री मोहित राम केरकेट्टा व विशिष्ट अतिथि के रूप में युवा कांग्रेस के विकास सिंह सम्मिलित हुए। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा सरस्वती पूजन,सरस्वती वंदना और दीप प्रज्वलन कर किया गया।

विश्वरंग पुस्तक यात्रा के महत्व, उद्देश्य एवं लक्ष्यों पर प्रकाश डालते हुए पुस्तक यात्रा के समन्वयक एवं आईसेक्ट के क्षेत्रीय प्रबंधक योगेश मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि ‘पुस्तक यात्रा का मुख्य उद्देश्य पुस्तकों की ओट में छुपे भव्य संसार से जुड़ना है। कहीं ऐसा तो नहीं कि इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों की चमक-दमक हमें किताबों से दूर कर रही हो। यदि ये सच है तो बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। याद रखें जीवन की डोर का जो सिरा किताबों से जुड़ता है वो हमें लोगों के सुख-दुःख से जोड़ता है। वही हमारे पंखों को उड़ने की ताकत और हौंसला देता है।’

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक मोहित राम केरकेट्टा ने अपने उद्बोधन में कहा कि ‘साहित्य जीवन को प्रकाश देता है। वर्तमान में हम पुस्तकें कम पढ़ते हैं। नये ज्ञान के लिये मोबाईल-कम्प्यूटर पर अधिक निर्भर हो चुके हैं लेकिन मैं इस बात के लिए आईसेक्ट समूह और डॉ. सी. व्ही रमन विश्वविद्यालय को धन्यवाद प्रेषित करता हूँ कि उन्होंने युवाओं को पुस्तकों के करीब ले जाने का इतना बड़ा बीड़ा उठाया है। उन्होंने ने यह भी कहा कि पुस्तकों को पढ़ने से हम साहित्यकारों, वैज्ञानिकों, महापुरुषों की जीवनी, अनुभवों को जीवन में उतारकर अपने बेहतर व्यक्तित्व का निर्माण कर सकते हैं। छात्र-छात्राएं अपनी पढ़ी जाने वाली विषयवस्तु के अलावा साहित्यिक रचनाओं का भी अध्ययन करें। बड़े बुजुर्गों से पुस्तकों के बारे में जानकारी लेवें।’

कार्यक्रम में गणेशराम राजपूत, वेदराम जाकड़, सुरेश कुमार चन्द्रे, देवव्रत कुर्रे ने अपनी रचनाओं का पाठ किया। कार्यक्रम में आये मुख्य अतिथियों और साहित्यकारों,
शिक्षक सम्मान के तहत एम एस कंवर, सी आर देवांगन, रेशमलाल को स्मृति चिन्ह देकर सम्मान किया। साथ ही रमन विज्ञान केन्द्र के लिए स्वामी आत्मानन्द हायर सेकेंडरी इंग्लिश मीडियम स्कूल को पुस्तकें भेंट स्वरूप प्रदान की गयी।

विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से दिया गया संदेश

सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला में अनामिका द्वारा एकल नृत्य, शोभा एवं साथी द्वारा नृत्य आईसेक्ट के छात्रों द्वारा ‘प्लास्टिक के नुकसान और उससे मुक्त बनाने का संदेश देता’ नुक्कड़ नाटक की सुंदर प्रस्तुतियां हुई। युवा प्रतिभा खोज के तहत कविता-प्रिंस गुप्ता, कहानी-वासु जायसवाल, पोस्टर- रियांशु जायसवाल, अपर्णा, अदिति एवं शमिता, पेंटिंग- पूजा जायसवाल, पूनम, रंगोली- दिव्या, नुक्कड़ नाटक- आइसेक्ट आकाश कंप्यूटर कॉलेज कटघोरा के होनहार छात्र/छात्राओ ने पूरा कार्यक्रम का नजारा अपनी ओर खींचा। कार्यक्रम स्थल में आईसेक्ट पब्लिकेशन की ज्ञान विज्ञान, कौशल, विकास तथा कला किताबों और आज़ादी के नायकों, साहित्यकारों, वैज्ञानिकों की जानकारी प्रदान करती पोस्टर प्रदर्शनी भी लगायी गयी थी। जिसे देखने बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं एकत्रित हुए।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु आईसेक्ट के डायरेक्टर आकाश मनकर और आईसेक्ट ब्लॉक प्रबंधक व पुस्तक यात्रा के सह संयोजक अभिषेक तिवारी जी का विशेष योगदान रहा। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में स्कूल के शिक्षक, छात्र-छात्राएं, मौजूद रहे।