कटघोरा : राखड़ से भरे ओवरलोड वाहनों व सड़क पर उड़ती धूल ने बढ़ाई लोगों की परेशानी.. आय दिन हो रही दुर्घटना.

कोरबा/कटघोरा 10 सितंबर 2022 ( सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ) : इन दिनों कटघोरा से कोरबा मुख्य मार्ग पर नियम कानूनों को ताक पर रख कर प्रतिदिन सैकड़ों ट्रेलर राखड़, गिट्टी व रेत से लदे भारी वाहन सड़कों पर बेखौफ दौड़ रहे हैं। ट्रेलर व ट्रक में ओवरलोड राखड़, गिट्टी व रेत उड़कर राहगीरों के आंखों में जाने के कारण कई राहगीर हादसे का शिकार हो रहे है।

छुरी के धनरास एनटीपीसी राखड़ डेम से नेशनल हाईवे निर्माण में और अन्य स्थानों पर ले जाया जाता है। वाहन चालक गा़ड़ी लोड होने के बाद तिरपाल से नहीं ढकने के कारण गिट्टी व राखड़ मार्ग पर गिरने के कारण मार्ग में चलने वालो के आंखो में घुस रहे है और गिट्टी मार्ग पर गिर जाते है। सड़क पर अंधाधुंध दौड़ रहे वाहन में परिवहन विभाग की आंखों में धूल झोंकने बाकायदा तिरपाल भी रखा होता है। लेकिन वाहन चालकों द्वारा तिरपाल नहीं लगाया जाता। राखड़ से लदे ये वाहन राहगीरों और सड़क किनारे रहने वालों के लिए खतरे का सबब बने हुए है।

विभागीय अधिकारी जान कर भी अनजान बने हुए हैं। सड़कों पर राखड़ लदे वाहनों से उड़ते डस्ट धूलकणों के कारण सड़क किनारे रहने वाले लोगों, दुकानदार बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। उड़ती धूल से घरों की छतों, पानी, खाने का सामानो में मोटी परत के रूप में बैठ जाने से साग सब्जी अनाज, सड़क किनारे स्थित होटलों में रखे खाद्य पदार्थो में डस्ट जम जाने के कारण इनका सेवन करने वाले बीमारियों के गिरफ्त में आ रहे हैं। सड़कों पर दौड़ रहे ऐसे वाहनों से उड़ रहे बड़े-बड़े राखड़ के कण व रेत, गिट्टी राहगीरों की जान लेने पर आमादा है। परिवहन विभाग द्वारा राखड़ लेकर चलने वाले सभी वाहनों को पूरी तरह से तिरपाल ढंक कर ही परिवहन करने का आदेश दिया जाता है, पर ऐसे वाहन आदेशो को बेखौफ ठेंगा दिखा रहे है।

दिनभर दौड़ते हैं राखड़ से लदे सैंकड़ों वाहन

धनरास राखड़ डेम से परिवहन में लगी ट्रेलर व ट्रकों से उड़ने वाली धूल की वजह से सड़क किनारे रहने वाले बेहद परेशान हैं। करीब 100 से भी ज्यादा ट्रकों का परिवहन प्रतिदिन कटघोरा से कोरबा व सुतर्रा तथा पाली मुख्य मार्ग से होता है। इससे उड़ने वाली धूल की वजह से सड़क के किनारे व्यापार करने वाले व्यापारियों सहित आम लोग परेशानी का सामना कर रहे हैं। परेशानी सिर्फ धूल से ही नहीं बल्कि परिवहन में लगी ट्रकों के बेलगाम रफ्तार भी लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। लोगों का कहना है कि इन ट्रकों से उड़ने वाले धूल से उनके बीमार होने की संभावना है साथ ही कभी भी इन ट्रकों से दुर्घटना होने की आशंका बनी होती है। लोगों का कहना है कि इन ट्रकों की वजह से दुकानदारी तथा सड़क पर चलना दूभर हो गया है।

कटघोरा कोरबा मार्ग भी पूरी तरह हुआ जर्जर

राखड़ से भरे ट्रेलर व भारी वाहनों के से परेशानी तो है ही साथ ही कटघोरा कोरबा मार्ग भी इस समय लगभग पूरी तरह अपनी जर्जर स्थिति में पहुंच गया है। सड़कों बड़े बड़े गड्ढों में तब्दील हो चुका है। जिससे सड़क पर भारी वाहनों के गुजरने से उड़ती धूल से लोग ज्यादा परेशान हो रहे हैं। यातायात परिवहन विभाग जगह जगह पर चेकिंग तो करती रहती है लेकिन इन बेलगाम दौड़ते वाहनों पर लगाम लगाने में नाकामयाब साबित होते नज़र आ रही है। बल्कि छोटे वाहनों की चेकिंग के दौरान उनका चालान काटने में कोई कसर नही छोड़ रहा विभाग। लेकिन धूल उड़ाते भारी वाहनों पर कोई कार्यवाही नही की जाती है।