कटघोरा : मां चण्डिका गणेशोत्सव समिति ने धूमधाम से निकाली श्री गणेश विसर्जन यात्रा.. गणपति बप्पा मोरया से गुंजायमान हुआ शहर.

कोरबा/कटघोरा 8 सितंबर 2022 ( सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ) : कटघोरा शहर भर में गणेशोत्सव की धूम सात दिनों तक रहती है। लोग ढोल-नगाड़ों के साथ गुलाब बरसाते हुए मूर्ति विसर्जन करते हैं। कटघोरा शहर के पुरानी बस्ती स्थित मा चण्डिका गणेशोत्सव समिति द्वारा गणेश चतुर्थी को गणेश जी की प्रतिमा की स्थापना की जाती है और 7वें दिन गणपति बप्पा की विदाई होती है। हिंदु धर्म में गणेश जी को सर्वप्रथम पूजा जाता है। गणेश जन्मोत्सव को पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है।

विसर्जन से पहले की गई पूजा

मां चण्डिका गणेशोत्सव समिति द्वारा गणेश मूर्ति के विसर्जन से पहले उनकी विधि विधान से पूजा अर्चना की गई और फिर मोदक और फलों का भोग लगाया गया। गणेश जी की आरती करके अगले साल जल्दी आने का आग्रह करते हुए उन्हें विदा किया गया। 7 सितंबर को बड़ी धूमधाम से गणेश प्रतिमा विसर्जित की गई। इस दौरान सैकड़ो की संख्या में लोग विसर्जन कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

विसर्जन यात्रा पुरानी बस्ती से होकर मुख्यमार्ग होते हुए नया बस स्टैंड से गुजरते हुए राधासागर में जाकर श्री गणेश जी को विसर्जित किया गया। इस दौरान राजनांदगांव से आई धुमाल पार्टी के धुन पर श्रद्धालु जमकर थिरके। साथ कटघोरा का प्रसिद्ध आलोक डीजे पर भी जमकर महिला व पुरुष डांस करते हुए अपने आराध्य देव गणपति की विसर्जन यात्रा में शामिल हुए। और युवा गणपति बप्पा मोरया, अगले बरस तू जल्दी आ के उद्घोष लगा रहे थे, इस उद्घोष के साथ नगर का वातावरण पूरा भक्तिमय हो गया था।

पुलिस रही मुस्तैद

गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान विसर्जन मार्ग पर कटघोरा पुलिस पूरी तरह सुरक्षा को लेकर मुस्तैद रही। इस दौरान मूर्ति विसर्जन के लिए जाने के प्रवेश द्वार और संबंधित राधासागर पर पुलिस फोर्स तैनात रही । ताकि किसी प्रकार की घटना या अनहोनी न होने पाए।