कोरबा : कटघोरा स्वास्थ्य केंद्र में लगा आयुष्मान स्वास्थ्य शिविर.. सांसद महंत व विधायक कंवर हुए शामिल.. सांसद ने शहर के मुक्तिधाम के जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण व रेल्वे रिजेर्वेशन जल्द शुरू कराने का दिया आश्वासन.

कोरबा(सेंट्रल छत्तीसगढ़) : आजादी के अमृत महोत्सव पर आयुष्मान भारत के चार साल पूरे होने पर कटघोरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आयुष्मान स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके पर कोरबा लोकसभा की सांसद ज्योत्स्ना चरणदास महंत तथा कटघोरा विधायक पुरुषोत्तम कंवर तथा शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष किशोर लखनपाल व स्थानीय जनप्रतिनिधि व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कटघोरा को रंग बिरंगे गुब्बारों से सजाया गया था, मौका था आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयुष्मान भारत ब्लॉक स्वास्थ्य मेले का। स्वास्थ्य विभाग का पूरा अमला बड़े जोश-ओ-खरोश के साथ सुबह आठ बजे से ही मुस्तैद था। समय के साथ लाभार्थियों का भी सीएचसी परिसर में लगाए गए पांडाल में पहुंचना शुरू हो गया। परिसर में प्रवेश के साथ ही पंजीकरण काउंटर बनाया गया था। काउंटर पर पुरुष, महिलाओं और दिव्यांग के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गई थी। कोरबा सांसद ज्योत्सना चरणदास महंत तथा कटघोरा विधायक पुरुषोत्तम कंवर के पहुंचने के साथ ही मानों माहौल को एक नई ऊर्जा मिली। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। कटघोरा सीएचसी पर आयोजित ब्लॉक स्तरीय आयुष्मान स्वाथ्य मेले में कटघोरा ब्लॉक के दीपका, छुरी, बांकी मोंगरा तथा आसपास से लगभग 2603 लोगों ने पंजीकरण कराया और आसपास के गांवों से आए मरीजों की भारी भीड़ उमड़ी। विशेषज्ञ डॉक्टरों ने शिविर में अधिकांश लोगों की जांच कर दवा दी। शिविर में आयुष्मान कार्ड और दिव्यांग प्रमाणपत्र बनाने के साथ ही मरीजों के नेत्र रोग, शुगर जांच भी किए गए।

स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन करते हुए कोरबा सांसद ज्योत्सना चरणदास महंत ने कहा कि आयुष्मान भारत के चार वर्ष पूरे होने पर स्वास्थ्य मंत्रालय के तत्वाधान में ब्लॉक स्तर पर स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें स्वास्थ्य परीक्षण, उपचार के साथ आयुष्मान कार्ड, दिव्यांग प्रमाण पत्र भी बनाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार की ओर से कई स्वास्थ्य से संबंधित योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिसका लाभ जनता को लेना चाहिए। पिछले दो साल पूरे विश्व के लिए काफी चुनौतियां रही। इस संदर्भ में ये स्वास्थ्य शिविर काफी उपयोगी सिद्ध हो सकते हैं।

कटघोरा के राधासागर मुक्तिधान का होगा जल्द जीर्णोद्धार व सौदर्यीकरण तथा जल्द बंद रेल्वे रिजर्वेशन काउंटर की सुविधा होगी बहाल

कटघोरा शहर काँग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजीव लखनपाल ने सांसद ज्योत्स्ना चरणदास महंत के कटघोरा आगमन पर उनके समक्ष कटघोरा के राधासागर स्थित मुक्तिधान की हालत पर गौर फरमाते कटघोरा मुक्तिधाम के जीर्णोद्धार व सौंदर्यीकरण के लिए मांग पत्र सौपा। जिसमें 20 लाख की लागत से जीर्ण शीर्ण मुक्तिधाम का जीर्णोद्धार का कार्य कराया जा सके तथा 5 लाख की लागत से मुक्तिदाम के प्रांगण का सौंदर्यीकरण किया जा सके । तथा कटघोरा में सालों से बंद पड़े रेल्वे रिजेर्वेशन काउंटर को पुनः चालू कराने सांसद से मांग की। सांसद श्रीमती महंत ने शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजीव लखनपाल द्वारा की मांगों को संज्ञान में लेते पूर्ण आश्वस्त किया कि मुक्तिधाम तथा रेल्वे रिजेर्वेशन काउंटर चालू करने का कार्य जल्द से जल्द शुरु कर दिया जाएगा। उन्होंने कटघोरा तहसीलदार को रेल्वे रिजर्वेशन काउंटर को पुनः शुरू कराने के जल्द से जल्द भूमि चिन्हित करने के लिये निर्देशित किया।

कटघोरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आयोजित आयुष्मान स्वास्थ्य मेले में कटघोरा स्वास्थ्य विभाग के समस्त अधिकारी व करचारियों के अलावा कटघोरा के कटघोरा खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ रुद्रपाल सिंह कंवर, शहर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष राजीव लखनपाल, विधायक प्रतिनिधि राज जायसवाल, युवा नेता आकाश शर्मा, जिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण समन्वयक आशुतोष शर्मा, सौरभ शर्मा, राहुल शर्मा, तथा क्षेत्रीय लोग उपस्थित रहे।