महिलाएं नाबालिक बच्चों के जरिये सूने मकान को बनाती थी निशाना, गिरोह के 7 सदस्य गिरफ्तार


दुर्ग(सेंट्रल छत्तीसगढ़) : 
भिलाई की छावनी पुलिस ने एक ऐसे चोर गिरोह का पर्दाफाश किया है, जो महिला सरगना द्वारा संगठित रूप से बच्चों के माध्यम से चोरी कराता था. पुलिस ने गिरोह के 7 सदस्यों को गिरफ्तार किया है. इनमें 3 नाबालिग बालक शामिल हैं. इनके पास से लाखों का सामान बरामद किया गया है. जबकि एक महिला आरोपी फरार है, जिसकी तलाश में पुलिस जुटी है.



फिल्मी स्टाइल में देते थे घटना को अंजाम, नाबालिग बच्चों को चोरी करने का देते थे ट्रेंनिग
मुख्य आरोपी एन एमिल एवं ए मीना द्वारा पहले अपचारी बच्चों को चोरी करने की बाकायदा ट्रेनिंग देते थे. वहीं महिला आरोपी दिन में सूने मकानों की रेकी करती थी और रात में नाबालिग बच्चों से चोरी की वारदात को अंजाम दिलाती थी. मुख्य महिला आरोपी एन एमिल और ए मीना चोरी के सामानों को विशाखपटनम में लेकर खपाते थे. गिरोह के अन्य सदस्यों को चोरी की घटनाओं को अंजाम देने के बदले पैसा व उनके शौक को पूरा किया जाता था.

इस चोर गिरोह में सभी सदस्यों का था अलग अलग रोल
चोरी करते समय सभी फिल्मी स्टाइल में अलग-अलग रोल अदा करते थे. जिसमें कई सदस्य बाक़ायदा कोई सामान बेचने का, कोई घूमने का बहाना बना कर आस पास आने जाने वालों पर नजर रखते थे और अपचारी बालक छोटी से छोटी जगह से घर में प्रवेश कर मिलने वाले सभी कीमती समानो पर हाथ साफ करते थे. इसके बाद चोरी करने के सामानों को तुरंत दूर खड़ी महिलाओं को सौंप देते थे. इसके बाद जब सब कुछ सही लगता तब वारदात क्षेत्र को छोड़ देते थे. चोरी गए सामान को छुपाकर रखते थे और मिलने वाले नगद से अपने शौक पूरे करते थे.



सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस के हत्थे चढ़े आरोपी
छवानी पुलिस को लगातार चोरी की शिकायत मिली रही थी. इसके बाद चोरी की वारदात को अंजाम देने वाला क्षेत्र के लगे सीसीटीवी फुटेज खंगाला गया, जिसमें कुछ नाबालिग बच्चे देर रात में घूमते दिखे. पुलिस ने उन बच्चों को हिरासत में लेकर पूछताछ की. सभी ने छावनी क्षेत्र में चोरी की वारदात को अंजाम देना स्वीकार किया. बताया कि गिरोह के सभी सदस्यों ने छावनी थाना क्षेत्र में 16 से अधिक चोरी की घटनाओं को अंजाम दे चुके हैं. पुलिस ने एन एमिल, कमल कुमार, उदय किरण, कुलदीप सिंह समेत 3 अपचारी बालकों को हिरासत में लिया है.

वहीं एक महिला एन मीना फरार है, जो चोरी के सामानों को विशाखपट्नम ले जाकर बेचती थी. उसकी तलाश में पुलिस जुटी हुई है. पुलिस ने इसके पास से चोरी किये सोने चांदी के जेवरात, बर्तन, एलईडी टीवी, घड़ी बरामद किया है. इनकी अनुमानित कीमत 2 लाख 21 हजार रुपये बताया जा रहा है.

एएसपी बीएन मीणा ने बताया कि पुलिस को चोरी की घटनाओं की लगातार शिकायत मिली रही थी. जिसके बाद टीम गठित कर चोरों को पकड़ने का निर्देशित किया गया. छावनी क्षेत्र में चोरी करने वाले महिलाओं के द्वारा नाबालिग बच्चों से चोरी करने वाले गिरोह को पकड़ने में पुलिस सफलता पाई है.