बीएसएफ में दो हजार 700 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित आरक्षक, टेड्समेंन के पदों पर होगी भर्ती, महिलाएं भी कर सकेंगीं आवेदन


कोरबा(सेंट्रल छत्तीसगढ़):- भारत सरकार गृह मंत्रालय के आधीन कार्यरत सीमा सुरक्षा बल बीएसएफ में दो हजार 788 आरक्षक, टेªड्समेंन के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए गृह मंत्रालय द्वारा ऑनलाईन आवेदन मंगाये गये हैं। स्वीकृत पदों में से दो हजार 651 पदों पर पुरूष और 137 पदों पर महिला अभ्यर्थियों की भर्ती की जायेगी। अभ्यर्थी बीएसएफ की वेबसाईट https//rectt.bsf.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। बीएसएफ में आरक्षक, टेªड्समेंन के मोची, दर्जी, रसोईया, नाई, बढ़ई, पेंटर, इलेक्ट्रिशियन, मानचित्रकार, माली, सफाई कर्मी आदि विभिन्न टेªड पर भर्ती की जायेगी। चयनित अभ्यर्थियों को भारत सरकार द्वारा स्वीकृत पे मैट्रिक्स लेबल 3 अनुसार 21700-69100 रूपये के वेतनमान पर समय-समय पर स्वीकृत भत्तों सहित वेतन मिलेगा।
इन भर्तियों में शामिल होने के लिए आवेदकों की आयु 01 अगस्त 2021 को 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और दूसरे विशेष वर्ग के लोगों के लिए भारत सरकार द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों अनुसार आयु सीमा में छूट दी जायेगी। भर्ती के लिए अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास होना निर्धारित की गई है। इसके साथ ही संबंधित ट्रेड में दो साल का कार्य अनुभव या संबंधित ट्रेड में एक साल का आईटीआई सर्टिफिकेट कोर्स और एक साल का कार्य अनुभव या संबंधित ट्रेड में मान्यता प्राप्त आईटीआई से दो साल का डिप्लोमा कोर्स भी उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा। भर्ती के लिए शारीरिक दक्षता का भी परीक्षण किया जायेगा। इस संबंध में अधिक जानकारी बीएसएफ की संबंधित वेबसाईट से प्राप्त की जा सकती है।