कटघोरा : तानाखार में एक ढाबा ऐसा जहां ग्राहकों को रोज परोसी जा रही शराब.. शाम होते ही ढाबा बन जाता है मयखाना.. कोरोना प्रोटोकाल की उड़ाई जा रहीं धज्जियां.. आबकारी विभाग खामोश.

कोरबा ( सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ) : सारे नियमों व कानून को ताक पर रखकर तानाखार स्थित कंचन ढाबा में शराब जमकर परोसी जा रही है और प्रशासन इन पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। जिसको लेकर स्थानीय निवासियों में प्रशासन के खिलाफ भारी रोष है। कटघोरा से तानाखार मार्ग पर कई ढाबे संचालित है, लेकिन तानाखार के पास नेशनल हाईवे में कंचन ढाबा के संचालक द्वारा ग्राहकों को लुभाने के लिए शराब का प्रबंध करते है। जिससे वे मोटा मुनाफा कमा रहे हैं। यह ढाबा तानाखार ग्राम के पास होने के कारण शराबियो की बजह से वहां का माहौल खराब होता है और शराबी अक्सर ढाबा में आपस में लड़ते झगड़ते है। शराब के नशे में लोग कई बार तो बेशर्मी पर उतारू हो जाते है। जहा उनको जगह मिलती है, वहा पर पेशाब तक कर देते हैं, थूकते हैं, गाली-गलौच करते है, झगड़ा करते है और उल्टी तक कर देते है, जिससे वहा पर रहने वाले लोगों को काफी शर्मिदगी उठानी पड़ती है, जिससे शरीफ आदमी का तो इन जगहों से निकलना मुश्किल हो गया है। तानाखार स्थित कंचन ढाबा मेंअक्सर लड़ाई झगड़ा की सूचनाएं आती रहती है।

शराब पिलाने के लिए कंचन ढाबा स्थित में स्पेशल कैविन भी देखे जा सकते हैं। यहां देर रात तक शराब परोसी जाती है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं होती। खुद दुकानदार शाम 5 बजे से रात्रि 2 बजे तक शराब परोसते हैं। बताया जाता है कि ढाबे रसूखदारों के होने से आबकारी अधिकारी कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। हाईवे के इन ढाबों पर बार की तरह सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। यहां तक कि विशेष तौर पर अलग से फैमिली रूम बनाकर शराब परोसी जाती है। कटघोरा थाना क्षेत्र के समस्त ढाबों पर चैकिंग होती रहती है सभी को सख्त हिदायत दी जा चुकी है कि शराब न पिलाये अगर कही से शिकायत मिलती है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

इन सबके बावजूद कंचन ढाबा में रोजाना रात में शराबियों का हुजूम लगा रहता है। ढाबा में शराब की सुविधा मुहैय्या होने से आसपास के युवा वर्ग नशे की गिरफ्त में आते जा रहे है। जिससे बड़ी घटना का अंदेशा यहां बना रहता है। आबकारी विभाग इसी रास्ते से गुजर तो जाता है लेकिन जानकारी होने के बावजूद किसी प्रकार की कोई कार्यवाही नही की जाती है। कोरोना की रफ्तार भी बढ़ने से जिला प्रशासन द्वारा गाइड लाइन जारी करते हुए कोरोना प्रोटोकॉल के तहत ढाबा का संचालन करने की हिदायत दी गई है। लेकिन कंचन ढाबा में कोरोना प्रोटोकॉल की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रहीं है। और शराबियों की भीड़ बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिग के नज़र आ जायेगी।