भू- माफिया के कब्जे के खिलाफ बच्चों का प्रदर्शन,CM भूपेश बघेल ने दी थी दान


रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़):
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में इन दिनों भू माफिया अपनी पैर पसार रहे हैं. राजधानी से सटे इलाकों की बात करें या ग्रामीण क्षेत्रों की. अक्सर भूमाफिया द्वारा अवैध कब्जे की खबर आती रहती है. लेकिन हद उस वक्त पार हो जाती है, जब सीएम भूपेश बघेल द्वारा बच्चों के खेलने के लिए दिए गए मैदान में ही भूमाफिया कब्जा करना शुरू दे. जिसके विरोध में श्रीप्रयास एजुकेशन संस्था (Shree Prayas Educational Institution) के सैकड़ों बच्चों ने शनिवार को शासन-प्रशासन को जगाने के लिए सड़क पर उतरकर प्रदर्शन (Protest Against Land Mafia) किया.

भूपेश बघेल ने तौफे में दी थी जमीन

जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) ने अपने जन्मदिन के अवसर पर श्री प्रयास एजुकेशन संस्था के बच्चों को 2 एकड़ जमीन तोहफे के रूप में दिया थी. यह जमीन श्री प्रयास एजुकेशन संस्था (Shree Prayas Educational Institution) के ठीक सामने है. सीएम बघेल द्वारा 2 एकड़ जमीन तौफा के रूप में मिलने के बाद श्री प्रयास के बच्चे दिन रात एक कर बंजर पड़ी जमीन को मैदान बनाने में जुट गए. लेकिन जैसे ही मैदान बनकर तैयार हुआ. उसके बाद इस जमीन पर भूमाफिया ने कब्जा करना शुरू कर दिया.

पुलिस परिवारों द्वारा संचालित है संस्था ‘प्रयास’

श्री प्रयास एजुकेशन संस्था (Shree Prayas Educational Institution) पुलिस परिवारों द्वारा संचालित होती है. श्री प्रयास की न्यू सबसे पहले 4 जवानों ने मिल कर रखी थी. उन्होंने घुमंतू बच्चों को और नशे की लत में डूबे अनाथ बच्चों को श्री प्रयास संस्था में रखा और उन्हें बेहतर शिक्षा देनी शुरू कर दी. 4 जवानों द्वारा शुरू किए गए इस संस्था में वर्तमान में करीब 500 बच्चे शिक्षा पा रहे हैं. यहां गरीब तबके के बच्चों को भी नि:शुल्क शिक्षा दी जाती है. टिकरापारा इलाके के भैरव नगर में स्थित इस संस्था में आसपास के इलाके के कई बच्चे अध्ययन करने आते हैं.

कई बड़े अफसर जन्मदिन मनाने पहुंचते हैं श्री प्रयास

पुलिस परिवारों की ओर से संचालित श्री प्रयास एजुकेशन (Shree Prayas Educational Institution) में तमाम आईएएस, आईपीएस अफसरों के अलावा कई राजनीतिक दलों से जुड़े नेता अपना जन्मदिन मनाने पहुंचते हैं. तत्कालीन डीजीपी डीएम अवस्थी भी कई बार अपनी पत्नी के साथ श्री प्रयास में जन्मदिन मना चुके हैं. इस संस्था के बच्चों की मदद समय समय पर कई बड़े अफसर भी करते हैं. लेकिन भूमाफिया के हौसले इतने बुलंद हैं कि आज इन बच्चों को जमीन के लिए खुद सड़क पर उतरना पड़ रहा है. आखिर किसकी सह पर भूमाफिया मैदान को कब्जा करने में लगे हैं.