विधानसभा शीतकालीन सत्र: तीसरे दिन चिटफंड और धान खरीदी पर विपक्ष दागेगा सवाल.


रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़):-
छत्तीसगढ़ विधानसभा के शीतकालीन सत्र (Winter session of Chhattisgarh Legislative Assembly 2021) के दूसरे दिन पीएम आवास योजना में गड़बड़ी (Irregularities in PM Awas Yojana) का मुद्दा सदन में छाया रहा. विपक्ष ने सत्ता पक्ष पर जोरदार प्रहार किया. प्रश्नकाल के दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच जोरदार बहस हुई. मंत्री के जवाब से असंतुष्ट विपक्ष ने प्रदेश के गरीबों के मकान छीने जाने का आरोप लगाते हुए इस पूरे मामले की जांच सदन की कमेटी से करवाने की मांग की. मंत्री के जवाब से असंतुष्ट विपक्षी विधायकों ने सदन में हंगामा जारी रखा. जिसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही बुधवार 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी. इस दौरान बीजेपी के सभी विधायकों को विधानसभा अध्यक्ष ने निलंबित (All BJP MLA suspended) कर दिया.

तीसरे दिन भी सदन में हंगामे केआसार

बुधवार को विधानसभा की कार्यवाही में अनूपुरक बजट पर चर्चा (discussion on supplementary budget) होगी. इसके अलावा चिटफंड कंपनी में निवेशकों की पूंजी का मुद्दा (investors amount in chit fund company) विपक्ष उठाएगा. जेसीसीजे विधायक चिटफंड के निवेशकों से जुड़े सवाल पूछेगी

तीसरे दिन इन मुद्दों पर होगी बहस (third day of chhattisgarh assembly winter session)

  • विधानसभा की कार्यवाही में चिटफंड कंपनी और धान उपार्जन केंद्रों में धान उठाव (paddy procurement centers) का मुद्दा प्रमुख रहेगा.
  • छत्तीसगढ़ में संचालित चिटफंड कंपनियों पर जमा राशि के भुगतान की कार्रवाई से जुड़े प्रश्न जेसीसीजे विधायक रेणु जोगी (JCCJ MLA Renu Jogi) उठाएंगी. जिसका जवाब गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू (Home Minister Tamradhwaj Sahu) देंगे.
  • बीजेपी विधायक डॉ रमन सिंह प्रदेश में धान उपार्जन केंद्रों से धान उठाव से संबंधित प्रश्न उठाएंगे. जिसका जवाब खाद्य मंत्री अमरजीत भगत (Food Minister Amarjit Bhagat) देंगे.
  • प्रश्नकाल के बाद पत्रों को पटल पर रखा जाएगा
  • ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के तहत बीजेपी विधायक अजय चंद्राकर ,शिवरतन शर्मा, प्रदेश में वायु प्रदूषण में वृद्धि होने का मामला उठाएंगे.
  • दूसरा ध्यानाकर्षण कांग्रेस विधायक अमितेश शुक्ल उठाएंगे. गरियाबंद जिले में हरित क्रांति योजना के तहत मिनी राइस मिल और कृषि यंत्र की खरीदी में हुई अनियमितता के सवाल वह पूछेंगे.
  • वित्तीय वर्ष 2021 2022 के द्वितीय अनुपूरक बजट पर चर्चा होगी