जिला अस्पताल के ICU में लगी भीषण आग, 11की मौत ,पीएम मोदी ने दुख जताया..


मुंबई(सेंट्रल छत्तीसगढ़): 
महाराष्ट्र के अहमदनगर के सिविल अस्पताल में आग लग गई है. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक अस्पताल के आईसीयू में भीषण आग में 11 लोगों की मौत की खबर है. आग में कई लोग चपेट में आ गए हैं. इस आग की वजह से 13-14 लोगों के जख्मी होने की खबर है. आईसीयू में 20 लोगों का इलाज शुरू था. ये लोग कोरोना संक्रमित हैं. 

आग की चपेट में आए लोगों का इलाज शुरू कर दिया गया है. 20 से ज्यादा लोगों को पास के एक अन्य अस्पताल में शिफ्ट किया गया है. मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. आग के कारणों का पता लगाया जा रहा है. 

अहमदनगर पुलिस नियंत्रण के एक अधिकारी ने बताया कि स्थानीय लोगों और बचाव दल की मदद से अस्पताल के अधिकारियों ने एहतियात के तौर पर कई मरीजों को पड़ोसी वार्डों से स्थानांतरित करने में कामयाबी हासिल की है.  

घटना के समय, आईसीयू में कम से कम 20 मरीजों का इलाज चल रहा था और चिंतित परिजन अपने प्रियजनों का हाल जानने के लिए अस्पताल पहुंचे हैं.  

हालांकि, दोपहर 1.30 बजे के आसपास भीषण आग पर काबू पा लिया गया, लेकिन प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि आग ने पूरे आईसीयू को मलबे के ढेर में बदल दिया है और मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है.

पुलिस, जिला और दमकल विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं और बचाव एवं राहत कार्यों की निगरानी कर रहे हैं, जबकि आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है.

वहीं, राज्य के सिविल अस्पतालों में आग लगने की घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. एक बार फिर सिविल अस्पतालों में आग से निपटने के इंतजामों पर सवाल खड़े हो गए हैं.

अहमदनगर के जिला कलेक्टर डॉक्टर राजेंद्र भोसले ने बताया कि मरीजों को दूसरे अस्पताल के कोविड वार्ड में शिफ्ट किया गया है. उन्होंने कहा कि अस्पताल की इमारत का ‘फायर ऑडिट’ किया गया है. 

भोसले ने कहा कि आग के कारणों का अब तक पता नहीं चल पाया है, लेकिन दमकल विभाग की प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि आग शॉर्ट सर्किट के कारण लगी थी.

वहीं एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी का कहना है कि घटना की आधिकारिक जांच की जाएगी. 

अहमदनगर नगर निगम के अग्निशमन विभाग के प्रमुख शंकर मिसाल ने बताया कि आग की सूचना मिलने पर पुलिस और दमकल कर्मी वहां पहुंचे और बचाव एवं आग पर काबू के लिए अभियान शुरू किया. उन्होंने कहा कि दोपहर करीब 1.30 बजे आग पर काबू पा लिया गया तथा इस हादसे का कारण शॉर्ट सर्किट हो सकता है.

प्रधानमंत्री ने दुख जताया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हादसे में लोगों की हुई मौत पर दुख जताया और शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की. प्रधानमंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र के अहमदनगर के एक अस्पताल में आग लगने से हुई मौतों से दुखी हूं. पीड़ित परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं. घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं. 

अमित शाह ने दुख जताया
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदनगर में आग की घटना पर दुख जताया है. शाह ने कहा कि महाराष्ट्र के अहमदनगर के सिविल अस्पताल में आग लगने से हुई हृदयविदारक दुर्घटना से अत्यंत व्यथित हूं. दुःख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं व ईश्वर से घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं.

उद्धव ठाकरे ने शोक व्यक्त किया
सीएम ऑफिस की ओर से बताया गया कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आज अहमदनगर जिला अस्पताल के आईसीयू वार्ड में लगी आग पर शोक व्यक्त किया है और घटना की जांच के आदेश दिए हैं.

देवेंद्र फडणवीस ने दुख जताया
भारतीय जनता पार्टी नेता देवेंद्र फडणवीस ने इस घटना को चौंकाने वाला और परेशान करने वाला बताया. उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि मेरी संवेदनाएं नगर राजकीय अस्पताल में आग की घटना में अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के साथ हैं. मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं. उन्होंने घटना की ‘व्यापक जांच’ की मांग की और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की.

मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख देने की घोषणा

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि प्रत्येक मृतक के परिजन को पांच-पांच लाख रुपये देने की घोषणा की गई है. डीसी को घटना की जांच करने और एक सप्ताह के समय में रिपोर्ट देने का आदेश दिया गया है. वहीं, महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक ने ट्वीट किया कि ‘अहमदनगर के सरकारी अस्पताल के ICU यूनिट में आग लगने से 10 लोगों की मृत्यु हुई. एक गंभीर रूप से घायल है. हम जांच करेंगे कि अस्पताल का ‘फायर ऑडिट’ किया गया था कि नहीं. जो दोषी होंगे उनके खिलाफ कार्रवाई होगी. मृतक के परिजनों को CM आर्थिक मदद देंगे.’

गौरतलब है कि महाराष्ट्र के पालघर जिले के एक निजी अस्पताल के आईसीयू में इस साल अप्रैल महीने में आग लगने से 15 कोविड मरीजों की मौत हो गई थी.