आज दिनभर की वो बड़ी खबरें जिन पर बनी रहेंगी सेंट्रल छत्तीसगढ़ की पहली नजर…


1. PM मोदी नौशेरा में जवानों के साथ मनाएंगे दीपावली: सूत्र

पीएम नरेंद्र मोदी हर बार की तरह इस बार भी जवानों के साथ दीपावली मनाएंगे. सूत्रों का कहना है कि पीएम मोदी गुरुवार को जम्मू कश्मीर के दौरे पर जाएंगे. पीएम नौशेरा सेक्टर में सेना के जवानों के साथ दीपावली मनाएंगे. 

2. आज से कम होंगे डीजल-पेट्रोल के दाम

दिवाली की पूर्व संध्या पर भारत सरकार ने पेट्रोल और डीज़ल पर एक्साइज ड्यूटी में कमी की घोषणा की. पेट्रोल और डीज़ल पर उत्पाद शुल्क आज से क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये कम किया जाएगा. 

कल की वो खबरें जो आपको जाननी चाहिए

1. अयोध्या दीपोत्सव: 12 लाख दीयों से जगमग हुई रामनगरी

दीपावली की पूर्व संध्या पर रामनगरी अयोध्या में आयोजित दीपोत्सव कार्यक्रम में सरयू घाट पर दीये जलाए गए. लाखों दीपों से रामनगरी अयोध्या जगमग हो उठी है.

2. आखिरकार कोवैक्सीन को आपातकालीन उपयोग के लिए WHO से मिली मंजूरी

भारत बायोटेक के कोविड रोधी टीके ‘कोवैक्सीन’ (Covaxin) को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से मान्यता मिल गई है. सूत्रों के मुताबिक, डब्ल्यूएचओ ने ‘कोवैक्सीन’ को आपातकालीन उपयोग (ईयूएल) की मंजूरी दे दी है. 

3. चाचा-भतीजे का ‘टशन’ खत्म, शिवपाल-अखिलेश आए एक साथ

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले अखिलेश यादव ने ऐलान किया है कि आगामी विधानसभा चुनाव में वह अपने चाचा शिवपाल यादव की पार्टी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे. अखिलेश ने कहा कि वह चाचा को पूरा सम्मान देंगे. 

4. पाकिस्तान का श्रीनगर-शारजाह फ्लाइट के लिए अपना हवाई क्षेत्र देने से इनकार

पाकिस्तान ने श्रीनगर से शारजाह की उड़ानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करने से इनकार कर दिया है. श्रीनगर से शारजाह की उड़ान शुरू होने के चंद दिन बाद पाकिस्तान ने यह कदम उठाया. नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने पाकिस्तान के इस फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. 

5. बालाकोट एयरस्ट्राइक के हीरो कैप्टन अभिनंदन को मिला प्रमोशन, बने ग्रुप कैप्टन

बालाकोट एयरस्ट्राइक के हीरो अभिनंदन वर्धमान को एयरफोर्स ने ग्रुप कैप्टन बनाया है. वह अभी कैप्टन के पद पर थे. विस्तार से पढ़ें पूरी खबर

6. बताया ‘धोखेबाज’

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के बीच टकराव खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. अमरिंदर सिंह ने मंगलवार को अपनी नई पार्टी की घोषणा की. उन्होंने सोनिया गांधी को लिखे इस्तीफा पत्र में सिद्धू को पंजाब कांग्रेस का अध्यक्ष बनाने के फैसले पर आगाह किया है. अब सिद्धू ने उन पर हमला बोला है. 

7. लखीमपुर खीरी कांड: केंद्रीय गृह मंत्री के बेटे की जमानत याचिका पर सुनवाई 15 नवंबर तक टली

लखीमपुर हिंसा मामले में हत्या के आरोपी और केंद्रीय गृहमंत्री राज्य मंत्री अजय जय मिश्रा के बेटे आशीष की जमानत याचिका पर सुनवाई 15 नवंबर तक के लिए टाल दी गई है. 

8. देश के बच्चे हॉकी खेलने के लिए अब उत्साहित हैं ये एक बड़ा बदलाव है: भारतीय दिग्गज हॉकी गोलकीपर श्रीजेश

मीडिया से बातचीत में श्रीजेश ने सम्मानित होने पर अपनी खुशी व्यक्त करते हुए कहा, “बहुत खुश महसूस कर रहा हूं. वास्तव में, मैंने भारत के लिए खेलने का सपना नहीं देखा था जब मैंने हॉकी खेलना शुरू किया था. देश का शीर्ष खेल सम्मान जीतना सपनों से भी परे है. वास्तव में, मेरे पास उस भावना को व्यक्त करने के लिए शब्द नहीं हैं.” क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर.

9. कोवैक्सीन के इस्तेमाल के लिए उपयुक्त रहने की अवधि बढ़ाकर 12 महीने की गई

टीका विनिर्माता भारत बायोटेक ने बुधवार को कहा कि केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने कोविड-19 टीके कोवैक्सिन की उपयोग अवधि (शेल्फ लाइफ) को निर्माण की तारीख से 12 महीने तक बढ़ाने को मंजूरी दे दी है. .” 

10. टीम इंडिया के हेड कोच नियुक्त किए गए राहुल द्रविड़

पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ को भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) का हेड कोच नियुक्त किया गया है. वह रवि शास्त्री की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल आईसीसी टी-20 विश्व कप के बाद खत्म हो रहा है. द्रविड़ को भारत में 2023 में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप तक दो साल के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया है. 

11- भारत ने अफगानिस्तान को हराकर पहली जीत दर्ज की

भारत ने आईसीसी टी20 विश्व कप के सुपर 12 चरण के ग्रुप दो मैच में अफगानिस्तान को 66 रन से हराकर मौजूदा टूर्नामेंटों में अंकों का खाता खोला. इस जीत के साथ ही भारत ने सेमिफाइनल में पहुंचने की अपनी संभावनाओं को जीवित रखा है.