छत्तीसगढ़ में 1 दिसंबर से धान की खरीदी , सीएम भूपेश बघेल किया एलान

रायपुर (सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ): सीएम भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य पर धान खरीदीन को लेकर तारीख का ऐलान कर दिया है. प्रदेश में 1 दिसंबर से धान की खरीद की जाएगी. भूपेश ने यह बयान रायपुर एयरपोर्ट पर दिया है. जबकि बीजेपी प्रदेश में एक नवंबर से ही खरीदी करने की मांग कर रही है. धान खरीदी में देरी के भाजपा के आरोपों पर सीएम ने कहा कि दीवाली में कौन किसान धान बेचेगा. किसानों को पैसों की कमी नहीं आएगी, एक नवंबर को ही न्याय योजना की किश्त उन्हें मिल जाएगी.

एक दिसंबर से धान खरीदी

हिमाचल प्रदेश के दौरे से वापस रायपुर लौटे सीएम भूपेश बघेल ने एयरपोर्ट पर मीडिया से बातचीत की. धान खरीदी को लेकर दिए गए बीजेपी के बयान पर कहा कि प्रदेश में 1 दिसंबर से धान की खरीदी की जाएगी. क्योंकि 1 नवंबर से लोग त्योहार मनाएंगे या धान बेचने आएंगे. इसलिए एक दिसंबर से धान की खरीदी की जाएगी. पैसे की कमी वाली कोई बात नहीं है. अभी व्यापक पैमाने पर कटाई नहीं हो रही है. जिन किसानों के पास पहले से पानी की व्यवस्था थी. वहीं कटाई कर रहे हैं.


आदिवासी महोत्सव से बीजेपी को हो रही तकलीफ-सीएम

इसके अलावा आदिवासी महोत्सव को लेकर बघेल ने कहा कि, छत्तीसगढ़ की राजधानी में आकर आदिवासी एकत्रित हो रहे हैं, तो भाजपा को तकलीफ हो रही है. ये चाहते हैं कि आदिवासी लंगोट ही पहने जंगल मे ही रहें ये उनकी मानसिकता उजागर हो रही है.

105 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य

बता दें कि भूपेश सरकार ने इस साल करीब 105 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य रखा है. पिछले साल छत्तीसगढ़ में रिकॉर्ड खरीदी हुई थी. बघेल सरकार ने 92.81 लाख मीट्रिक धान खरीदी थी. जिसके चलते इस बार सरकार ने खरीदी का लक्ष्य बढ़ा दिया है. प्रदेश के किसानों से धान खरीदने में किसी प्रकार की समस्या न हो इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है. जिसके लिए सरकार ने सभी व्यवस्थाएं भी कर दी है.