छत्तीसगढ़ की वो बड़ी खबरें जिन पर बनी रहेगी सेंट्रल छत्तीसगढ़ की पहली नजर….

आज पूरा होगा 100 करोड़ कोरोना टीकाकरण, देशभर में आयोजित होंगे कार्यक्रम

भारत आज कोरोना वैक्सीन की 100 करोड़ (100 crore vaccinations) डोज देने का मुकाम हासिल कर लेगा. 100 करोड़ खुराक दिए जाने का जश्न मनाने के लिए कई कार्यक्रमों आयोजित किए जाएंगे. इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने टीकाकरण के लिए पात्र लोगों से बिना देरी टीका लगवाने और भारत की ऐतहासिक टीकाकरण यात्रा में योगदान देने की अपील की. 

100 करोड़ खुराक: देश का सबसे बड़ा खादी तिरंगा लालकिले पर प्रदर्शित किया जाएगा

कोविड-19 से बचाव के लिए जारी टीकाकरण के तहत दी गई खुराकों की संख्या 100 करोड़ पूरा होने पर देश में सबसे बड़े खादी तिरंगे को आज लाल किले में फहराया जायेगा. अधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. 

सेशन कोर्ट में आर्यन खान की जमानत याचिका रद्द, HC में अर्जी दाखिल, आज सुनवाई

14 अक्टूबर को आर्यन खान की जमानत याचिका पर सुनवाई के बाद मुंबई की सेशन कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया था. अदालत ने उनकी याचिका खारिज कर दी. इसके बाद उनके वकीलों ने हाईकोर्ट में अर्जी लगाई है. इस पर आज सुनवाई संभव है. 

उत्तराखंड में बारिश के बाद बाढ़ की स्थिति, गृह मंत्री पहुंचे हालात का जायजा लेने

उत्तराखंड में बारिश और बाढ़ जैसे हालातों में अब तक 46 लोगों की मौत हो चुकी है. अभी भी 11 लोग लापता हैं. प्रशासन ने राहत-बचाव के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किये हैं. गृह मंत्री अमित शाह उत्तराखंड पहुंच चुके हैं. वह हालात का जायजा ले रहे हैं. 

देश और छत्तीसगढ़ की कल की वो बड़ी खबरें, जो बनी सुर्खियां

उत्तराखंड पर प्रकृति का प्रहार : टूटा 124 सालों का रिकॉर्ड

उत्तराखंड में बीते 24 घंटे के भीतर हुई बारिश ने नैनीताल, चंपावत और मुक्तेश्वर में 100 से 124 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. चंपावत में 579 एमएम बारिश हुई है. जबकि, नैनीताल में 401 एमएम बारिश दर्ज की गई है. 

भारत-चीन एलएसी विवाद : अरुणाचल प्रदेश के अग्रिम इलाकों में बोफोर्स तैनात

अरुणाचल प्रदेश में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास एक अग्रिम क्षेत्र में बोफोर्स तोपों को तैनात किए जाने की खबर सामने आई है. क्यों की गई है तैनाती, 

प्रशासन से बातचीत के बाद प्रियंका वाड्रा को मिली आगरा जाने की अनुमति

योगी सरकार ने प्रियंका गांधी को चार लोगों के साथ आगरा जाने की अनुमति दी. इससे पहले लखनऊ में कांग्रेस यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी का काफिला रोक दिया गया था. वो लखनऊ से आगरा जा रही थीं. प्रियंका गांधी के काफिले को रोकने के लिए सड़क पर ट्रक लगाकर अवरुद्ध कर दिया गया था. कांग्रेस कार्यकर्ताओं के उग्र प्रदर्शन के कारण प्रियंका गांधी को हिरासत में ले लिया गया था. 

लाल आतंक को झटका: सुकमा में 43 नक्सलियों ने किया सरेंडर

सुकमा में पूना नर्कोम अभियान (Poona Narkom Campaign) के तहत बुधवार को 43 नक्सलियों ने सरेंडर (43 Naxalites surrender) किया है. एसपी ने सभी सरेंडर कर चुके नक्सलियों को 10-10 हजार रुपये का चेक दिया. इस मौके पर उन्होंने सरेंडर कर चुके नक्सलियों के साथ खाना भी खाया. 

लाल आतंक को मिलेगा मुंहतोड़ जवाब, कांकेर में 12सौ फाइटर्स तैयार

नक्सलियों से लोहा लेने के लिए जिला व पुलिस-प्रशासन द्वारा ‘बस्तर फाइटर्स’ (Bastar Fighters) नाम की स्थानीय युवाओं की एक नई टीम को प्रशिक्षण (Training) दिया जा रहा है. बस्तर फाईटर्स बनने और सुदूर नक्सल प्रभावित ग्रामीण अंचल (naxal affected rural area) के प्रतिभागी (Participant) अब सामने आ रहे हैं

धर्मांतरण और सांप्रदायिकता पर कुलस्ते और बघेल में जुबानी जंग

दो दिवसीय दौरे पर बुधवार से केंद्रीय राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते (Union Minister of State Faggan Singh Kulaste) रायपुर (Raipur) पहुंचे हैं. वे यहां अहिवारा (Ahiwara) में वरघोड़ा और अभिनन्दन समारोह में शामिल होंगे. इस दौरान वो नंदनी माइंस का विजिट (Nandani Mines Visit) भी करेंगे. इस दौरान उन्होंने कांग्रेस को लेकर कई बड़े बयान दिए. जिस पर खुद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पलटवार से पीछे नहीं रहे.

‘धन्वंतरी दवा योजना’ की शुरुआत, 80 फीसदी छूट पर लोगों को मिलेंगी दवाइयां

राज्य सरकार की महत्ती धन्वंतरी दवा योजना (Dhanvantari medicine scheme) का मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा वर्चुअल शुभांरभ किया गया. इसके तहत लोगों को कम कीमत पर जेनरिक दवाइयां मिलेंगी. जिससे लोगों को काफी फायदा होगा.

CBSE ने छात्रों को एग्जाम सेंटर बदलने का दिया मौका, सर्कुलर जारी

कोविड-19 के कारण CBSE ने छात्रों को परीक्षा शहर बदलने की सहूलियत दी है. इसके लिए CBSE ने सर्कुलर भी जारी कर दिया है. सर्कुलर में कहा गया है कि ऐसे छात्रों को अपने स्कूल को परीक्षा शहर बदलने के लिए आवेदन करना होगा. 

सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के वास्ते संशोधित दिशानिर्देश जारी किए

सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए बुधवार को संशोधित दिशानिर्देश जारी किए. इन संशोधित दिशानिर्देशों के अनुसार जिन यात्रियों को टीके की सभी खुराक लगी हुई हैं और एक ऐसे देश से आने वाले यात्रियों को हवाई अड्डे से बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी. 

कश्मीर से कन्याकुमारी तक क्षेत्रीय भाषाओं में विज्ञान पहुंचाने का काम करेगा विज्ञान प्रसार

भारत सरकार की विज्ञान एवं प्रद्योगिकी विभाग की स्वायत्त संस्था विज्ञान प्रसार ने भारतीय भाषाओं में विज्ञान संचार लोकप्रियकरण और विस्तार के लिये SCoPE नामक एक परियोजना शुरू की है, जिसके तहत भारतीय भाषाओं में विज्ञान संचार को देश के सभी क्षेत्रों पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है. इस मौके पर परियोजना में मुदित प्रकाशन का प्रदर्शन बेहतर बताते हुए विज्ञान प्रसार के निदेशक डॉ मुकुल पराशर ने कहा कि देश के सभी राज्यों और क्षेत्रीय विशेषज्ञों से इस कार्यक्रम को सराहना मिल रही है. 

राजभवन को नहीं बनाना चाहिए राजनीतिक अखाड़ा: रविन्द्र चौबे

राज्यपाल द्वारा हाल ही में धर्मांतरण (conversion) को लेकर लिखे गए पत्र के विषय में सरकार के प्रवक्ता और प्रदेश के कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे (Agriculture Minister Ravindra Choubey) का कहना है कि वे पत्र व्यवहार को लेकर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे, मगर राजभवन को राजनीति का अखाड़ा नहीं बनना चाहिए. इस बीच उन्होंने बीजेपी (BJP) के उपर कई गंभीर आरोप लगा दिए हैं.

अमरजीत भगत के 60 दिनों कें अंदर रक्तदान करने पर क्यों उठे सवाल ?

सरगुजा अंतर्गत सीतापुर विधानसभा के विधायक-खाद्य एवं संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत (Food and Culture Minister Amarjit Bhagat) ने 60 दिनों में दूसरी बार रक्तदान किया है. 22 जून 1968 को जन्मे अमरजीत भगत जीवन का अर्ध शतक पार कर चुके हैं. उनकी उम्र 53 वर्ष हो चुकी है. ऐसे में नियमों का नहीं तो कम से कम उन्हें अपनी उम्र के हिसाब से सेहत का ख्याल तो रखना ही था. 

अखिलेश और राजभर आए साथ, ओमप्रकाश बोले- अबकी बार भाजपा साफ

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव से सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने मुलाकात की है. दोनों दलों के बीच यूपी विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election 2022) को लेकर गठबंधन को लेकर बातचीत हुई है, इसकी पुष्टि ओमप्रकाश राजभर ने ट्वीट के जरिए की है. 

सरकार का साल के अंत तक समूची वयस्क आबादी के टीकाकरण का लक्ष्य : स्वास्थ्य राज्य मंत्री

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने बुधवार को कहा कि देश में कोविड-19 रोधी टीकों की 99 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं और सरकार ने इस वर्ष के अंत तक देश की पूरी वयस्क आबादी का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा है. 

पीएम मोदी ने शीर्ष तेल और गैस सीईओ के साथ बातचीत की

पीएम मोदी ने शीर्ष तेल और गैस सीईओ के साथ बातचीत की. इस बातचीत में मुकेश अंबानी और सऊदी अरामको के अध्यक्ष और सीई अमीन नासर शामिल हुए. क्या तेल की कीमतें कम होंगी. 

मुस्लिम निकाह एक अनुबंध, यह हिंदू विवाह की तरह संस्कार नहीं : कर्नाटक उच्च न्यायालय

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने कहा है कि मुस्लिम निकाह एक अनुबंध है, जिसके कई अर्थ हैं. यह हिंदू विवाह की तरह कोई संस्कार नहीं और इसके विघटन से उत्पन्न कुछ अधिकारों एवं दायित्वों से पीछे नहीं हटा जा सकता. 

प्रेशर पॉलिटिक्स के चक्कर में गठबंधन की कैसी खिचड़ी पकाने लगे राजभर?

‘प्रेशर पॉलिटिक्स’ के चक्कर में सुभासपा अध्यक्ष राजनीतिक गठबंधन के तौर-तरीकों को ही सवालों के घेरे में ला दिया है. किसी पार्टी से गठबंधन के ऐलान से पहले नेता तमाम समीकरणों की जांच परख करते ही हैं. मगर ओमप्रकाश राजभर के पल-पल बदलते मिजाज ने यह तय नहीं हो पाया है कि परचा भरने तक वह किस पाले में जा बैठेंगे. 

क्या ग्लासगो में सोलर ग्रिड का आइडिया बनाएगा भारत को ग्लोबल लीडर?

ग्लासगो के जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में अगर ग्लोबल सोलर ग्रिड का प्रस्ताव आगे बढ़ जाता है तो सोलर एनर्जी के लिए भारत के प्लान को नई दिशा मिलेगी. साथ ही वह ग्लोबल लीडर की भूमिका में आ सकता है. अभी भारत कई संधियों का हिस्सा है, मगर नेतृत्व का मौका उसे कभी नहीं मिला. 

कौन है नीरा राडिया ? जो बनी थी केंद्रीय मंत्री के इस्तीफे की वजह, पनामा से पेंडोरा पेपर तक में आया था नाम

नीरा राडिया का नाम यूपीए-2 के दौरान खूब चर्चा में रहा, उस वक्त राडिया टेप की बदौलत एक केंद्रीय मंत्री को इस्तीफा तक देना पड़ गया था. नीरा राडिया एक-दो नहीं कई बार सुर्खियों में रही हैं और हर बार वजह पैसा, पावर और पॉलिटिक्स के इर्द गिर्द ही रही. इस बार भी 300 करोड़ के गबन के मामले में नीरा राडिया को नोटिस भेजा गया है. आखिर अब क्यों सुर्खियों में है नीरा राडिया ? अब तक क्यों सुर्खियों में रहीं ? जानने के लिए