कई राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी

(सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ): अरब सागर के ऊपर बने चक्रवाती घेरा बनने के कारण केरल और उसके आसपास राज्यों में भारी बारिश हो रही है. 8 अक्टूबर के बाद से ही मौसम विभाग ने मानसून की विदाई की घोषणा कर दी थी. लेकिन एक बार फिर देश भर के कई राज्यों में बारिश हो रही है. केरल में बारिश का रेड अलर्ट जारी है. कई इलाके जलमग्न हो चुके हैं. इसी के साथ तेलंगाना में भी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. यहां भी शनिवार को कई इलाकों में भारी बारिश देखने को मिली थी. दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में भी भारी बारिश जारी है. शनिवार को दक्षिण छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में भी भारी बारिश हुई थी.

शुक्रवार से ही कई राज्यों में बारिश हो रही है. गुजरात, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, महाराष्ट्र, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में मानसून वापसी की अनुकूल परिस्थितियां बनती जा रही है. छत्तीसगढ़ मौसम विभाग के मुताबिक एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी, तटीय उत्तरी ओडिशा, तटीय उत्तरी आंध्र प्रदेश के ऊपर स्थित है. इसके साथ ही एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. जिसके प्रभाव से मौसम में बदलाव हो रहा है. मानसून की विदाई के बाद भी फिर से बारिश के हालात बन रहे हैं. इसी वजह से कई राज्यों में भारी बारिश के संकेत मिल रहे हैं.


मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पूर्व अरब सागर और उससे सटे केरल के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र चिह्नित हो गया है. जिससे अगले 24 घंटों के दौरान राज्य में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.