आज देश और छत्तीसगढ़ की वो बड़ी खबरें जिन पर बनी रहेगी सेंट्रल छत्तीसगढ़ की पहली नजर…


पंजाब के बाद छत्तीसगढ़ कांग्रेस में फिर मची हलचल, 15 विधायक दिल्ली रवाना

छत्तीसगढ़ कांग्रेस के 15 विधायक दिल्ली दौरे पर हैं. इन विधायकों में बृहस्पति सिंह (Brihaspati Singh) भी हैं. दिल्ली पहुंचने के बाद सभी विधायक एक प्राइवेट होटल में ठहरे हैं. सिंहदेव ने इस दौरे को सामान्य बताया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस में प्रजातंत्र है. सब लोग अपनी बात रखने गए हैं. दूसरी तरफ विधायक बृहस्पति सिंह ने बताया कि वह यहां प्रदेश प्रभारी और राहुल गांधी से मिलने आए हैं.

पश्चिम बंगाल : हाई प्रोफाइल भवानीपुर विधानसभा में आज पड़ेंगे वोट, जानें सब कुछ

पश्चिम बंगाल में भवानीपुर समेत तीन सीटों पर आज कड़ी सुरक्षा के बीच विधानसभा का उपचुनाव होगा. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की उम्मीदवार के तौर पर भवानीपुर से चुनाव लड़ रही हैं. सीएम के सामने बीजेपी कैंडिडेट प्रियंका टिबरेवाल व मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के श्रीजीब विश्वास (Shreejib Biswas) मुकाबले में हैं. पढ़ें पूरी खबर..

प्रधानमंत्री मोदी आज जयपुर के पेट्रोरसायन प्रौद्योगिकी संस्थान का उद्घाटन करेंगे

राजस्थान सरकार और भारत सरकार ने सिपेट पेट्रोरसायन प्रौद्योगिकी संस्थान की स्थापना जयपुर में की है. यह आत्मनिर्भर है और पेट्रोरसायन तथा संबद्ध उद्योगो की जरूरतो को पूरा करने के लिए समर्पित है

जेएनयू दीक्षांत समारोह : 470 से अधिक छात्रों को मिलेगी पीएचडी डिग्रियां

दिल्ली स्थित जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के पांचवें दीक्षांत समारोह में आज 470 से अधिक छात्रों को पीएचडी की डिग्रियां प्रदान की जाएंगी. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि होंगे. यह समारोह कोविड-19 महामारी के कारण गुरूवार को वर्चुअल तरीके से आयोजित किया जाएगा.

देश और छत्तीसगढ़ की कल की वो बड़ी खबरें, जो बनी सुर्खियां

मोदी सरकार बेच रही देश की संपत्ति, हर वर्ग है परेशान: राकेश टिकैत

रायपुर प्रेस क्लब में किसान नेता राकेश टिकैत (Farmer leader Rakesh Tikait) और कई अन्य किसान नेता शामिल हुए. इस दौरान राकेश टिकैट ने कहा कि, देश की संपत्ति मोदी सरकार (Modi Government) बेच रही है. वहीं किसान, मजदूर और युवा इस सरकार से परेशान है. 

छत्तीसगढ़ में घोटालों पर कार्रवाई के बजाए हो रही राजनीति !

पूर्ववर्ती और वर्तमान सरकार (previous and present government) के साथ भ्रष्टाचार-घोटाले (corruption scam) का आरोप चोली-दामन के रूप में चल रहा है. इन घोटालों और भ्रष्टाचार को लेकर विपक्ष में रहते हुए सभी राजनीतिक दल आरोप-प्रत्यारोप लगाते रहे हैं.

छत्तीसगढ़ और पड़ोसी राज्यों में क्यों गहरा सकता है बिजली संकट ?

छत्तीसगढ़ के साथ ही देश के अन्य राज्यों को बिजली प्रदाय करने वाली ऊर्जाधानी कोरबा में स्थापित पावर प्लांट (power plant) इन दिनों कोयले की कमी (shortage of coal) की समस्या से जूझ रहे हैं.

सोनिया गांधी के इशारे पर छत्तीसगढ़ में हो रहा धर्मांतरणः रवि भगत

भाजयुमो (BJYM) के राष्ट्रीय मंत्री रवि भगत (National Minister Ravi Bhagat) ने धर्मान्तरण के मुददे (conversion issue) को लेकर राज्य सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं. उन्होंने कहा कि भूपेश बघेल की सरकार (Bhupesh Baghel government) धर्मान्तरण न रोकने के शर्त पर बनी है. सोनिया गांधी के इशारे पर प्रदेश में धर्मान्तरण कराया जा रहा है.

सिब्बल ने बिना नाम लिए राहुल पर साधा निशाना, बोले- CWC की बैठक जल्द बुलाई जाए

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने बिना नाम लिए राहुल गांधी पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के आलाकमान को जल्द से CWC की बैठक बुलानी चाहिए. उन्होंने कहा कि लोग कांग्रेस पार्टी छोड़कर जा रहे हैं. लोगों के कांग्रेस छोड़ने पर खुद से सवाल है

PAK के आतंकी बाबर का कबूलनामा, मुझे पाक सेना देती थी प्रशिक्षण

जम्मू कश्मीर के उरी से गिरफ्तार पाक आतंकी बाबर अली ने कहा है कि पाकिस्तान से हथियारों की आपूर्ति करने भारत आया था. उसने बताया कि पाकिस्तान की सेना के द्वारा उसे प्रशिक्षण दिया जाता था.

अमरिंदर-शाह मुलाकात : कैप्टन बोले- किसान आंदोलन के मुद्दे पर हुई बात

कैप्टन अमरिंदर सिंह अमित शाह से मिलने पहुंचे हैं. बता दें कि गत 18 सितंबर को पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद से कैप्टन अमरिंदर कांग्रेस से नाराज चल रहे हैं. नवजोत सिंह सिद्धू को लेकर अमरिंदर सिंह ने विशेष रूप से आक्रामक तेवर अपनाए हैं. आज शाह से मिलने के बाद अमरिंदर सिंह ने ट्वीट कर लिखा कि अमित शाह के साथ मुलाकात के दौरान उन्होंने कृषि कानूनों के कारण पैदा हुए गतिरोध को लेकर बात की. 

तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री फालेयरो, बताया- दीदी के साथ नई यात्रा

कांग्रेस विधायक के तौर पर इस्तीफा दे चुके गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री लुईजिन्हो फालेयरो तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए हैं. इससे पहले उन्होंने ममता बनर्जी से भी मुलाकात की..

स्कूलों में शुरू होगी पीएम पोषण योजना, छात्रों को मिलेगा दोपहर का खाना : अनुराग ठाकुर

आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की अहम बैठक हुई. इस बैठक में अगले पांच सालों के लिए PM POSHAN स्कीम को शुरू करने का फैसला लिया गया है. बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कि देश भर के 11.2 लाख से अधिक सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के छात्रों को मध्याह्न भोजन प्रदान करने के लिए पीएम पोषण योजना शुरू करने की मंजूरी दी है.

बाबुल सुप्रियो ने पीएम पर साधा निशाना, बोले- ‘उन्हें बंगालियों पर भरोसा नहीं’

कुछ महीने पहले तक प्रधानमंत्री मोदी का गुणगान करने वाले टीएमसी नेता बाबुल सुप्रियो अब भाजपा पर निशाना साधने का एक भी अवसर नहीं छोड़ रहे हैं. सुप्रियो ने पीएम मोदी हमला करते हुए कहा कि पीएम को बंगालियों पर भरोसा नहीं है. 

‘T-20 वर्ल्ड कप हमारा है, हम उसे जीतने आ रहे हैं’

भारतीय टीम के उप-कप्तान रोहित शर्मा आईपीएल 2021 में मुंबई इंडियंस की टीम के लिए शिरकत कर रहे हैं. ऐसे में अगले महीने से शुरू हो रहे टी-20 टूर्नामेंट को जीतने की चाह जताई है.

KBC 13: बिग बी को याद आए पुराने दिन, बोले- दोस्त की कार में 5 रु उधार लेकर भरवाया था पेट्रोल

‘कौन बनेगा करोड़पति 13’ के ‘शानदार शुक्रवार’ के आगामी एपिसोड में, होस्ट और मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने अपने जीवन और सफलता की राह के एक महत्वपूर्ण मोड़ को साझा किया कि कैसे उन्हें उद्योग में एक अभिनेता के रूप में स्वीकार किया गया था. मेगास्टार शो के महमान पंकज त्रिपाठी और प्रतीक गांधी के साथ उस समय के बारे में बातचीत करते हुए दिखाई देंगे, जब उन्होंने एक पेट्रोल पंप पर लोगों ने पहचाना था. 

त्राल जाने से रोकने के लिए मुझे ‘फिर से नजरबंद’ किया : महबूबा मुफ्ती

पीडीपी अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने बुधवार को दावा किया कि उन्हें ‘फिर से नजरबंद’ कर दिया गया है क्योंकि उन्होंने दक्षिण कश्मीर के त्राल में एक परिवार के साथ ‘एकजुटता व्यक्त’ करने की योजना बनाई थी, जिनका आरोप लगाया था कि सेना ने उन्हें पीटा था. 

केरल पहुंचे राहुल गांधी, बोले- भारतीयों के आपसी संबंधों को तोड़ रहे हैं पीएम मोदी

केरल के वायनाड से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पर लोगों के बीच के संबंधों को तोड़ने का आरोप लगाया तथा दावा किया कि इससे भारत की भावना बिखरती जा रही है. 

पंजाब कांग्रेस में उठापटक पर संवित पात्रा ने उठाया ‘राष्ट्रीय सुरक्षा’ का मुद्दा, कही बड़ी बात

तीन राज्यों में कांग्रेस की अंदरूनी कलह बीजेपी के लिए ऑक्सीजन की तरह साबित हो रही है. अब तक किसानों के हितों की अनदेखी का आरोप केंद्र सरकार पर लगा रही कांग्रेस अब पंजाब में अपना घर बचाने में जुटी है. सिद्धू के चक्कर में कांग्रेस ने कैप्टन की शहादत ले ली और अब सिद्धू ने ही उसे अंगूठा दिखा दिया. पंजाब कांग्रेस के माैजूदा हालात पर भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा उठाया है.

सुकमा में दो महिला नक्सली सहित 11 नक्सलियों का सरेंडर

पूना नर्कोम अभियान (Poona Narkom Campaign) के तहत बुधवार को 11 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण (11 Naxalites Surrender) किया है. 11 नक्सलियों में दो 2 महिला नक्सली भी शामिल हैं.

रायपुर के ‘ब्रह्मा चतुर्मुखी’ स्वतंत्र प्रतिमा के बारे में जानिए

भारतीय मूर्ति शिल्प के इतिहास (history of indian sculpture) में ब्रह्मा जी की प्रतिमा प्रायः कल्याण, सुंदर के साथ-साथ अन्य देवी-देवताओं के साथ संयुक्त रूप में मिलती है. किंतु छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के मठपुरैना में मिली ब्रह्मा जी की चतुर्मुखी स्वतंत्र प्रतिमा (quadrilateral independent image) भारतीय मूर्ति शिल्प के इतिहास की बड़ी उपलब्धि है.

CM भूपेश बघेल और रमन सिंह के बीच क्यों हुआ Twitter वार

सीएम बघेल (Chief Minister Bhupesh) के ट्वीट पर रमन सिंह (Raman Singh) रिट्वीट किया है. रमन सिंह ट्वीट (Raman Singh Tweet) कर लिखा कि सीएम जी आपको इतनी ओछी और अशिष्ट भाषा शोभा नहीं देती.

भारी बारिश से बिलासपुर शहर पानी-पानी, निगम के दावों की खुली पोल

बिलासपुर शहर (Bilaspur City) में भारी बारिश (Heavy rain) के कारण जगह-जगह जलभराव (Waterlogging) की स्थिति पैदा हो गई है. इधर निगम के दावों के पोल खोलकर रख दी है. 

बेमेतरा में प्रशासन की लापरवाही से 20 करोड़ का धान सूखा! 29 केंद्रों का मिलान होना बाकी

बेमेतरा में अब तक केवल 113 उपार्जन केंद्रों (Earning Centers) में सिर्फ 84 समिति का ही मिलान हो सका है. जिसमें 10 हजार 400 मीट्रिक टन धान (10 thousand 400 metric ton paddy) सूख चुका है. 

आखिर कहां गुम हो जाते हैं युवा छात्र नेता, 20 साल में कैसे बदली छात्र राजनीति?

भारत की छात्र राजनीति पिछले 20 साल में काफी बदल गई है. जिस कम उम्र में 70 के दशक के छात्र नेता संसद और विधानसभा की शोभा बढ़ा रहे थे, उतनी ही आयु वाले आज के स्टूडेंट लीडर राजनीति में अपना भविष्य तलाश नहीं पा रहे हैं. छात्र संगठन से एक्टिव राजनीति में कदम रखते ही वह भीड़ में खो जाते हैं. राष्ट्रीय फलक तक पहुंचने वाले इक्का-दुक्का नेता युवा तो नहीं रहते, उनकी एक उम्र पार्टी के भीतर खुद को साबित करने में निकल जाती है.

केजरीवाल का ‘देशभक्ति पाठ्यक्रम’ जरूरत या सियासत ?, आखिर क्यों बीजेपी की पिच पर उतरी ‘आप’ ?

दिल्ली सरकार ने मंगलवार को देशभक्ति पाठ्यक्रम लॉन्च कर दिया. जिसके तहत दिल्ली के सरकारी स्कूलों में देशभक्ति का पाठ पढ़ाया जाएगा. इस पाठ्यक्रम में क्या-क्या पढ़ाया जाएगा ? ये जरूरत है या सियासत ? आखिर बीजेपी की पिच पर क्यों उतरे हैं अरविंद केजरीवाल ?

World Heart Day 2021 : दिल को सेहतमंद रखना है तो सुधारनी होगी जीवनशैली

हार्ट (दिल) हमारे शरीर का बेहद महत्वपूर्ण अंग है, इसकी सेहत का ख्याल हर किसी को रखना चाहिए. हाल के दिनों में कम उम्र के लोगों में भी हार्ट अटैक की समस्या आने लगी है. ऐसे में सावधानी बरतने की जरूरत है. आज विश्व हृदय दिवस ह

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद हिंदी फिल्मों में फिर लगा ‘देशभक्ति का तड़का’

2016 : भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक कर घुसपैठ की फिराक में सीमा के इर्द -गिर्द छिपे आतंकवादियों के ठिकाने पर हमला किया. हालांकि पाकिस्तान ने भारत के दावे का खंडन किया. इस घटना के बाद भारतीय फिल्माकारों का रुझान देशभक्ति और राष्ट्रवाद की ओर बढ़ गया.

कर्नाटक में किसानों को समर्पित एक अनोखा पार्क

कर्नाटक के शिवमोगा जिले के अंजनपुरा गांव में एक अनूठा पार्क, ब्रिटिश शासन के दौरान, इस्सुरु विद्रोह के समय मलनाड क्षेत्र के किसानों के जीवन और स्वतंत्रता संग्राम में उनके योगदान को समर्पित है.

सिद्धू ने इस्तीफा देकर कैप्टन को सही साबित कर दिया : कांग्रेस सांसद गुरजीत औजला

कांग्रेस पार्टी मंगलवार को जहां एक ओर दो बड़े चेहरों के पार्टी में शामिल होने पर खुशी मना रही थी, वहीं दूसरी तरफ पंजाब में प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के इस्तीफे से अस्थिरता का माहौल खड़ा हो गया. इसके बाद ननवनियुक्त मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के कैबिनेट से भी दो मंत्रियों और प्रदेश कांग्रेस के तीन पदाधिकारियों ने इस्तीफा दे दिया. इस पूरे मामले पर पंजाब के अमृतसर से कांग्रेस सांसद गुरजीत सिंह औजला से ईटीवी भारत ने खास बातचीत की.