कटघोरा वन मंडल में पिछले एक माह से 24 हाथियों के झुंड ने यहां के किसानों की फसल बरबाद कर दी है. हाथी धान की फसल चौपट करने के बाद जंगल में वापस चले जाते हैं.

डेक्स (कोरबा) :- कटघोरा वन मंडल में इन दिनों हाथियों के दल से ग्रामीणों में दहशत है. कटघोरा के केंदई वन परिक्षेत्र में 24 हाथी खुलेआम घूम रहे हैं. पिछले कुछ दिनों से हाथियों ने यहां लगातार किसानों की फसल बर्बाद कर रखी है.वन विभाग के पास इनकी लोकेशन ट्रेस करने के अलावा समाधान का दूसरा कोई भी विकल्प मौजूद नहीं है.कटघोरा की सड़कों पर घूम रहे हाथीकोरबा सर्किल में महिनों से हथियों का डेरा


कुछ दिन पहले ही इस क्षेत्र में हाथियों के दल को सड़क पास करते हुए देखा गया था, तभी से हाथी कटघोर वन मंडल के विभिन्न क्षेत्रों में घूम रहे हैं. हाथी रोज धान की फसल को चौपट करने के बाद जंगल में वापस चले जाते हैं. कई बार तो ये हाथी गांव में भी घुस चुके हैं.किसानों का कहना है कि हाथियों ने फसल को भारी नुकसान पहुंचाया है. किसान जवाहर सिंह कहते हैं कि अब तक लगभग 150 से अधिक किसानों की फसल को हाथी नुकसान पहुंचा चुके हैं. मोहताजसहायक वन परिक्षेत्राधिकारी एमके साहू ने बताया कि प्रभावित किसानों को मुआवजा देने क्षति का आंकलन किया जा रहा है. हाथियों के झुंड में उनके बच्चे भी मौजूद हैं, जिसकी वजह से ही हाथी आगे नहीं बढ़ रहे हैं. अभी खुरूडाड़ में 24 से अधिक हाथी घूम रहे हैं.