आज दिनभर की वह बड़ी खबरें, जिन पर रहेगी सेंट्रल छत्तीसगढ़ की पहली नजर..

(सेंट्रल छत्तीसगढ़):-

आज छत्तीसगढ़ और देश की वो खबरें जिन पर बनी रहेगी नजर

राष्ट्रपति के स्वागत के लिए अयोध्या तैयार, सुरक्षा में 3,000 पुलिसकर्मी तैनात

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रविवार को रामनगरी अयोध्या के दौरे पर रहेंगे. राष्ट्रपति के स्वागत के लिए यूपी सरकार ने बड़ी तैयारी की है. राष्ट्रपति अयोध्या रेलवे स्टेशन पर प्रेसिडेंशियल ट्रेन से पहुंचेंगे, जहां उनका भव्य स्वागत किया जाएगा. राष्ट्रपति के स्वागत में प्रसिद्ध लोक गायिका मालिनी अवस्थी द्वारा रामायण पर शबरी गायन होगा. राष्ट्रपति की सुरक्षा में 3,000 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. 

पीएम मोदी आज करेंगे मन की बात, ये मुद्दे हो सकते हैं शामिल!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मन की बात कार्यक्रम से देशवासियों को संबोधित करेंगे. ये मन की बात कार्यक्रम का 80वां एपिसोड होगा. बता दें, पीएम मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को रेडियो पर मन की बात करते हैं.आज खेल दिवस है, हॉकी के जादूगर ध्यानचंद के जन्म दिवस को हर साल खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है. खेल के मैदान में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को इस दिन सम्मानित किया जाता है. इस बार केंद्र सरकार ने खेल दिवस पर दिए जाने वाले राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार का नाम बदलकर मेजर ध्यानचंद के नाम पर रख दिया है. 

जानिए क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय खेल दिवस: मेजर ध्यानचंद से क्या है संबंध

मेजर ध्यानचंद एक बार फिर से चर्चा में हैं. इसका कारण भी खास है क्योंकि केंद्र की मोदी सरकार ने राजीव गांधी खेल रत्न का नाम अब मेजर ध्यानचंद के नाम पर कर दिया है. बता दें, भारत में हर साल 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है और इस दिन खिलाड़ियों को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए यह पुरस्कार दिया जाता है. 

देश और छत्तीसगढ़ की कल की वो बड़ी खबरें, जो बनी सुर्खियां

दिल्ली से रायपुर लौटने के बाद बोले सिंहदेव, आलाकमान के पास अंतिम फैसला सुरक्षित

दिल्ली दौरे से रायपुर लौटने पर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि आलाकमान से सभी मुद्दों पर चर्चा हुई है. कुछ बातें होती हैं जिसमें वक्त लगता है. उन्होंने कप्तानी को लेकर कहा कि यह फैसला शीर्ष नेतृत्व को करना है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ग्वालियर के ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसा दगा वह नहीं करेंगे. 

ढाई-ढाई साल का फॉर्मूला विपक्ष की साजिश, सरगुजा के महाराज होशियार आदमी हैं: बृहस्पति सिंह

छत्तीसगढ़ की राजनीति में भारी गहमागहमी के बीच मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राजधानी रायपुर पहुंचे. रायपुर एयरपोर्ट पर बड़ी तादाद में उनके समर्थकों ने गर्मजोशी के साथ उनका स्वागत किया. सीएम बघेल के साथ विधायक बृहस्पति सिंह भी दिल्ली में डटे हुए थे. दिल्ली में चले हाई वोल्टेज सियासी समीकरण पर ईटीवी भारत की टीम ने उनसे बात की है. जिसमें उन्होंने कहा कि सरगुजा के महाराज टीएस सिंहदेव होशियार आदमी है. 

रायपुर लौटे सीएम भूपेश बघेल, बोले-राहुल गांधी से छत्तीसगढ़ के सभी मुद्दों पर हुई बात

सीएम भूपेश बघेल दिल्ली दौरे के बाद रायपुर वापस लौट आए हैं. रायपुर एयरपोर्ट पर बड़ी संख्या में समर्थकों ने उनका स्वागत किया. सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि राहुल गांधी से सभी मुद्दों पर बात हुई है. उन्हें छत्तीसगढ़ आने का न्यौता दिया. जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है. वह अगले सप्ताह छत्तीसगढ़ आएंगे. यहां बस्तर में भी वह ठहरेंगे.

कांग्रेस में एक गुट सरकार बनाने में तो दूसरा गुट सरकार बचाने में लगा हुआ है: धरमलाल कौशिक

सांसद राहुल के छत्तीसगढ़ दौरे को लेकर धमरलाल कौशिक ने कहा कि कांग्रेस ने ढाई साल में कोई काम नहीं किया. राहुल गांधी, बीजेपी का कार्य देखने छत्तीसगढ़ आएंगे. बीजेपी नेता ने छत्तीसगढ़ में सियासी घटनाक्रम को लेकर कहा कि, एक धड़ा सरकार बचाने में लगा हुआ है जबकि एक सरकार बनाने में लगा हुआ है. 

छत्तीसगढ़ कांग्रेस संकट पर विपक्ष ने कसा तंज

छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार और कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व पर पूर्व गृह मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने निशाना साधा है. उन्होंने राहुल गांधी को आड़े हाथों लेते हुए उनपर पार्टी के बंटाधार का आरोप लगा दिया है. 

अमेरिका ने लिया बदला- अफगानिस्तान में ISIS-K आतंकी के खिलाफ ड्रोन अटैक, मारा गया मास्टरमाइंड

काबुल एयरपोर्ट हमले से गुस्साए अमेरिका ने अफगानिस्तान में ISIS-K आतंकियों के खिलाफ ड्रोन अटैक किया है. काबुल एयरपोर्ट के पास हुए बम धमाके में अमेरिकी सैनिकों की मौत के बाद राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा था, ‘हम हमलावरों को माफ नहीं करेंगे. आज अमेरिका ने इसका बदला लेते हुए जवाबी कार्रवाई की है. अमेरिका के इस ड्रोन हमले में साजिशकर्ता को मार गिराने की बात कही है. 

जलियांवाला बाग के नए परिसर के उद्घाटन पर बोले पीएम, अतीत की विभीषिकाओं को नजरअंदाज करना सही नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जलियांवाला बाग स्मारक में बनाए गए नए परिसर का लोकार्पण किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि जलियांवाला बाग वो स्थान है, जिसने सरदार उधम सिंह, सरदार भगत सिंह जैसे अनगिनत क्रांतिवीरों, बलिदानियों और सेनानियों को हिंदुस्तान की आजादी के लिए मर मिटने का हौसला दिया. 

बघेल सरकार के लिए क्यों बोझ बन सकती है धान खरीदी ?

धान खरीदी सरकार के लिए गले की फांस बन सकती है. इस साल राज्य सरकार ने करीब 92 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की है. जबकि अगले साल करीब एक करोड़ लाख मीट्रिक टन धान खरीदने का अनुमान है

बिहार : जदयू के विधायक को उपमुख्यमंत्री तारकिशोर से हुआ ‘प्यार’, कहा- आई लव यू

बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद पर पैसा वसूलने का आरोप लगाने वाले जदयू विधायक गोपाल मंडल को अब उपमुख्यमंत्री से प्यार हो गया है. उन्होंने कहा कि हिंदी में कहता हूं कि तारकिशोर बाबू मैं आपको प्रेम करता हूं और अंग्रेजी में ‘आई लव यू’ बोल रहा हूं.’ 

आदिवासी युवक को तालिबानी सजा, ट्रक के पीछे बांध सड़क पर घसीटा, मौत

मध्य प्रदेश के नीमच में मानवीयता की हदें पार करने वाली घटना सामने आई है. जहां मामूली विवाद में कुछ लोगों ने एक आदिवासी युवक को ट्रक से बांधकर सड़क पर घसीटा और उसके साथ मारपीट की. घटना के बाद युवक की मौत हो गई. 

नशे में मालिक को दिखायी गर्लफ्रेंड की फोटो, एक रात के लिए छोड़ने कहा तो नौकर ने चाकू से गोद कर दी हत्या

मामला हत्या का है, लेकिन इसकी पटकथा किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं. हुआ यूं कि एक रात मालिक ने अपने नौकर के साथ शराब पी. जब दोनों नशे में टुल हो गये तो नौकर के दिल में इश्क हिचकोले खाने लगा. फिर क्या था आनन-फानन में वह अपने मोबाइल में रखी अपनी गर्ल फ्रेंड की तस्वीर निहारने लगा. इतना ही नहीं, उसने गर्ल फ्रेंड की तस्वीर अपने मालिक को भी दिखा दी. तस्वीर देख मालिक की नीयत खराब हो गई. उसने नौकर से एक रात के लिए उसकी गर्ल फ्रेंड ही मांग ली. जिसके बाद नौकरी ने उसकी हत्या कर दी. 

मैसूर गैंगरेप में 5 आरोपी गिरफ्तार, एक फरार : डीजीपी

कर्नाटक के मैसूर में एमबीए स्टूडेंट के साथ गैंगरेप मामले में पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है, उनमें से एक नाबालिग है. कर्नाटक के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने कहा, पुलिस ऑपरेशन सफल रहा. वहीं, डीजीपी ने भी प्रेस कांफ्रेंस कर पूरे मामले की जानकारी दी.

बिलासपुर: शंटिंग के दौरान रेलगाड़ी का इंजन डिरेल, 15 दिन में तीसरी घटना

बिलासपुर में शंटिंग के दौरान एक बार फिर से रेलगाड़ी का इंजन डिरेल हो गया. इंजन के 2 पहिए पटरी से उतर गए. यह घटना यार्ड शंटिंग में हुई. रेलवे के आला अधिकारी मौके पर पहुंच चुके हैं. इस घटना पर कोई भी रेलवे अधिकारी कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं. हालांकि शंटिंग वाली जगह पर किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. डिरेल होने की इस महीने में ये तीसरी घटना है. 

बिलासपुर : 32 टिकट दलाल गिरफ्तार, साढ़े 6 लाख के रेल टिकट बरामद

बिलासपुर दपुमरे रेलवे के अंतर्गत अलग-अलग जगहों पर शनिवार को मारे गए छापों में 32 टिकट दलालों को पकड़ा गया है. उन पर रेलवे एक्ट के तहत करवाई की गई है. कुल साढ़े 6 लाख के रेल टिकट बरामद किए गए हैं. 

सोने जेवरात से नहीं है कोई मोह, इन्हें बकरी चोरी से था लगाव, हुए गिरफ्तार

बालोद में पुलिस ने ऐसे चोर गिरोह को पकड़ा है. जो वैन से बकरियों की चोरी को अंजाम देते थे. यह आरोपी इलाके में बीते कई महीनों से बकरियों की चोरी की वारदात कर रहे थे. 

Ind vs Eng 3rd Test: इंग्लैंड ने पारी और 76 रनों से जीता तीसरा टेस्ट, सीरीज में 1-1 की बराबरी

लीड्स टेस्ट में टीम इंडिया की शर्मनाक हार हुई है. उसे पारी और 76 रनों से हार का सामना करना पड़ा है. इंग्लैंड ने इस जीत के साथ सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है. इससे पहले सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच टीम इंडिया ने जीता था. पहला मुकाबला ड्रॉ रहा था. पांचों मैचों की सीरीज का चौथा मैच 2 सितंबर से खेला जाएगा.

MUST READ :

EXPLAINER :

मध्य प्रदेश ने भी लागू कर दी नेशनल एजुकेशन पॉलिसी, जानिए कैसे बदल जाएगा पढ़ाई का सिस्टम

कर्नाटक के बाद मध्यप्रदेश अब दूसरा राज्य बन गया है, जहां नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National education policy 2020) लागू हो गई है. इन दो राज्यों में अब नए सेशन में एडमिशन लेने वाले बच्चे इस नए सिस्टम के तहत पढ़ाई करेंगे. नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत प्री नर्सरी से पोस्ट ग्रैजुएशन तक स्टडी स्ट्रक्चर के साथ सिलेबस बदल जाएंगे, इसलिए जानना जरूरी है कि बच्चों की पढ़ाई कैसे होगी ? 

वाहन मालिकों को सितंबर से मिलेंगे भारत सीरीज (BH-Series) का नंबर, जानें इसके फायदे

भारत सरकार के केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने गाड़ियों के लिए भारत सीरीज (BH-Series) लॉन्च की है. यह सीरीज उन लोगों की टेंशन दूर होगी, जो राज्यों में ट्रांसफर होने के कारण गाड़ी खरीदने से हिचक रहे हैं. 15 सितंबर 2021 के बाद वह बेफिक्र होकर गाड़ी खरीद सकते हैं, क्योंकि दूसरे राज्यों में तबादला होने पर नई नंबर प्लेट नहीं लेनी होगी और न ही दोबारा रजिस्ट्रेशन फीस देनी होगी. 

SPECIAL :

नए ड्रोन नियम से एयर टैक्सी क्षेत्र में आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी : उद्योग विशेषज्ञ

नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि नई ड्रोन पॉलिसी के तहत आने वाले दिनों में एयर टैक्सी संभव होगी जो सड़कों के बजाय हवाई क्षेत्र में परिचालित होगी. वहीं, उद्योग विशेषज्ञों का मानना है कि संपूर्ण ढांचा विमानन उद्योग में सकारात्मक और प्रगतिशील परिवर्तन लाने के लिए समर्पित है, हालांकि इस क्षेत्र में अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है, इस तरह की रूपरेखा निवेशकों को देश को नवाचार के संभावित केंद्र के रूप में देखने के लिए प्रोत्साहित करती है.

EXCLUSIVE :

बुलंद हौसले से KBC में करोड़पति बनीं हिमानी, बोली दिव्यांगों का बनूंगी सहारा

यूपी के आगरा की रहने वाली हिमानी बुंदेला केबीसी के सीजन-13 की पहली करोड़पति बनी हैं. दिव्यांग हिमानी बुंदेला ने शनिवार को ईटीवी भारत से विशेष बातचीत की. हिमानी ने बताया कि,ऑडियो कंटेंट सुनकर KBC की तैयारी कर रही थी. युवाओं के लिए मेरा एक ही सुझाव है कि, प्रॉब्लम को प्रॉब्लम मत मानो, चैलेंज मांन कर आगे बढ़ो. हिमानी बुंदेला का एपिसोड 30 अगस्त और 31 अगस्त 2021 की रात नौ बजे आएगा. 

काबुल में हमला निंदनीय, हमारा फोकस लोगों को निकालने पर : गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा

गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा ‘तेनी’ ने ईटीवी भारत से विशेष बातचीत में कहा कि 1 करोड़ एक दिन में वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा करना किसी भी सरकार के लिए बड़ी उपलब्धि है. साथ ही अफगानिस्तान के काबुल में हुए ब्लास्ट की कड़ी निंदा करते हुए भारतीय नागरिकों की सुरक्षा की बात को दोहराया. 

पूर्वोत्तर के सीमा-विवाद पर रिपोर्ट तैयार करेगी केंद्रीय समिति, जल्द होगा क्षेत्र का दौरा

पूर्वोत्तर में जारी सीमा-विवाद की रिपोर्ट तैयार करने वाली चार सदस्यीय समिति का नेतृत्व गृह मंत्रालय में वरिष्ठ नौकरशाह और पूर्व संयुक्त सचिव (NE Division) शंभू सिंह करेंगे. नई दिल्ली में ईटीवी भारत से बात करते हुए शंभु सिंह ने कहा कि अभी समिति मूल रूप से हर विवरण का दस्तावेजीकरण कर रही है कि आखिर इस तरह के टकराव की वजह क्या है?वरिष्ठ नौकरशाह शंभु सिंह ने कहा कि हम ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर गौर करेंगे, जिससे ऐसी स्थिति पैदा हुई, जहां सीमा-विवाद होते रहते हैं.