आज दिनभर की वह बड़ी खबरें, जिन पर रहेगी सेंट्रल छत्तीसगढ़ की पहली नजर..

(सेंट्रल छत्तीसगढ़):-

ढाई-ढाई साल का फॉर्मूला: आलाकमान तक पहुंचा छत्तीसगढ़ का घमासान !

कांग्रेस आलाकमान ने स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव और सीएम भूपेश बघेल को दिल्ली बुलाया है. आज दोनों नेता राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे. सीएम बघेल दिल्ली सोमवार को रवाना हो गए हैं. इस बीच छत्तीसगढ़ के सियासी गलियारों में अटकलों और अफवाहों का बाजार गर्म हो रहा है. 

Tokyo Paralympic Games 2020 : भारत के 54 एथलीट मेडल के लिए मैदान में, 9 खेलों में दिखाएंगे दम

आज से टोक्यो 2021 पैरालंपिक गेम्स शुरू हो रहे हैं, जिसमें 22 खेलों की 540 स्पर्धाएं देखने को मिलेंगी. 4 सितंबर तक 54 भारतीय खिलाड़ी 9 खेलों के 63 इवेंट्स में अपना दमखम आजमाएंगे. ओलंपिक 2021 में सात मेडल जीतने के बाद यह उम्मीद जताई जा रही है कि टोक्यो पैरालंपिक भी भारत के लिए गोल्डन ही रहेगा. 

देश और छत्तीसगढ़ की कल की वो बड़ी खबरें, जो बनी सुर्खियां

जातिगत जनगणना : बिहार के नेताओं की मोदी से मुलाकात, नीतीश-तेजस्वी आए एक साथ

जातीय जनगणना की मांग को लेकर सीएम नीतीश कुमार पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने पहुंचे. दिल्ली के साउथ ब्लॉक में पीएम मोदी के साथ 10 पार्टियों का 11 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल पहुंचा था. 

अफगानिस्तान संकट : 26 अगस्त को संसद परिसर में बैठक, सरकार देगी जानकारी

केंद्र सरकार विभिन्न राजनीतिक दलों के संसदीय नेताओं को युद्धग्रस्त अफगानिस्तान के घटनाक्रम से अवगत कराएगी. इस संबंध में प्रधानमंत्री मोदी ने विदेश मंत्रालय को निर्देश दिया है. इस संबंध में 26 अगस्त के पूर्वाह्न 11 बजे संसद के एनेक्सी में बैठक होगी. 

किसान आंदोलन : SC ने कहा- सड़कों पर आवाजाही बाधित नहीं की जा सकती

दिल्ली की सीमाओं पर चल रहे किसानों के प्रदर्शन को हटाने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सार्वजनिक सड़कों पर आवाजाही को रोका नहीं जा सकता है. यूपी सरकार ने अदालत को बताया कि किसानों को ‘सार्वजनिक सड़कों को अवरुद्ध करने के घोर अवैध कार्य’ के संबंध में समझाने के लिए ‘अथक प्रयास’ किए गए हैं. 

एडीआर का दावा, आरोप साबित हुए तो 363 सांसद-विधायक ठहराए जाएंगे अयोग्य

देश के कुल 363 सांसदों और विधायकों के खिलाफ गंभीर आपराधिक आरोप लगे हैं. अगर अदालतों में इन लोगों के दोष सिद्ध हो जाते हैं तो इन्हें अयोग्य करार दिया जा सकता है. 

हॉलमार्किंग के विरोध में कारोबार बंद रख देशव्यापी हड़ताल में शामिल हुए आभूषण विक्रेता

16 जून से सोने की ‘हॉलमार्किंग’ अनिवार्य की गई है. इसके विरोध में देश भर के आभूषण विक्रेताओं ने अपनी दुकानें बंद रखकर प्रदर्शन किया. हड़ताल आभूषण विक्रेताओं के 350 के करीब संघों के आह्वान पर हुई. 

ETV BHARAT IMPACT : छात्रा से सिर मालिश कराने का आरोपी शिक्षक निलंबित

सूरजपुर जिले के एक स्कूल में छात्रा से सिर मालिश कराने के आरोपी शिक्षक को निलंबित कर दिया गया है. बता दें कि इस खबर को ईटीवी भारत ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था. अब इस मामले में कार्रवाई भी हो गई है. 

भाजयुमो के पूर्व जिला कार्यकारिणी सदस्य ने क्यों काटी नस और फांसी पर झूल गया

निजी फाइनेंस कंपनी में कलेक्शन का काम करने वाले एक युवक ने आत्महत्या कर ली. वह भाजयुमो का पूर्व जिला कार्यकारिणी सदस्य भी रह चुका है. 

रेप के आरोपी IIT छात्र को कोर्ट ने बताया, ‘भविष्य की संपत्ति’

गौहाटी उच्च न्यायालय ने रेप के एक आरोपी को 30 हजार रुपये के मुचलके और दो जमानदारों की जमानत पर राहत प्रदान कर दी. आरोप है कि 28 मार्च की रात को आरोपी ने लड़की के साथ बलात्कार किया था, जिसे अगले दिन मुक्त करा कर अस्पताल में भर्ती कराया गया था. आरोपी और पीड़ित आईआईटी के छात्र-छात्रा हैं. 

भूत बंगला में छेड़छाड़ की शिकायत पर युवक गिरफ्तार, संचालक का आरोप नशे में थीं लड़कियां

शहर के बीचोंबीच संचालित पाम मॉल में संचालित भूत बंगले में दो लड़कियों से छेड़छाड़ का मामला सामने आया है. संचालक का आरोप है कि जिस लड़के ने लड़कियों के साथ छेड़छाड़ की है, वो वहां काम नहीं करता है. संचालक ने आगे कहा कि लड़कियां पहले से ही नशे में थीं और उन्होंने भूत बंगला में तोड़फोड़ भी की है. 

छत्तीसगढ़ में गहरा सकता है जल संकट, बांधों में पिछले साल की तुलना में 12 % कम जल-भराव

पिछले साल की तुलना में इस साल अभी तक प्रदेश के बांधों में बहुत कम पानी का स्टॉक हुआ है. इस कारण छत्तीसगढ़ में जल संकट का खतरा उत्पन्न हो गया है.

एग्री ड्रोन से अब किसान कर सकेंगे खाद का छिड़काव!, जानिए कैसे ?

राजनांदगांव जिले के कृषि विज्ञान केंद्र सुरगी में एग्री ड्रोन तकनीक का प्रदर्शन कर धान के फसल में खाद का छिड़काव किया गया. एग्री ड्रोन तकनीकी के माध्यम से 1 एकड़ खेत में 20 लीटर पानी का उपयोग कर 20 मिनट में ही 1 एकड़ क्षेत्र में छिड़काव किया जा सकता है. जबकि हस्त चलित स्प्रे पंप से छिड़काव करने पर 1 एकड़ के लिए 400 से 500 लीटर पानी का उपयोग किया जाता है. इसमें समय भी ज्यादा लगता है. 

रायपुर के महादेव घाट पर पहली बार आयोजित की गई नौकायन प्रतियोगिता

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के जन्मदिन के अवसर पर आज राजधानी में कई स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए थे. जिसमें में से रायपुर के महादेव घाट पर पहली बार नौकायन प्रतियोगिता आयोजित की गई. प्रतियोगिता के दौरान प्रतिभागियों में खूब उत्साह देखने को मिला. 

National Monetisation Pipeline : वित्त मंत्री सीतारमण ने किया शुभारंभ, जानिए मकसद

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राष्ट्रीय मौद्रिकरण पाइपलाइन (एनएमपी) का शुभारंभ किया. इसके जरिए अगले चार वर्षों में बेची जाने वाली सरकार की बुनियादी ढांचा संपत्तियों की सूची तैयार की जाएगी. 

पहले जाति पूछी, फिर कर दी चूड़ी विक्रेता की पिटाई

इंदौर से यह मामला सामने आया है. कुछ युवकों ने एक चूड़ी बेचने वाले की पिटाई कर दी. वह मुस्लिम है. आरोप लगाया गया है कि वह चूड़ी बेचने के बहाने छेड़छाड़ करता था. वह अपना नाम बदलकर ग्राहकों के सामने पेश आता था. हालांकि, विपक्षी दलों ने इस पर हिंदू-मुस्लिम की राजनीति शुरू कर दी है. 

सिद्धू के सलाहकारों के बयान पर मचा घमासान, पार्टी में भी उठे सवाल

पंजाब में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और नवजोत सिंह सिद्धू के बीच पूरी तरह से सबकुछ ठीक भी नहीं हो पाया है. सिद्धू के सलाहकारों ने कथित तौर पर पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर पर विवादित बयान देकर घमासान मचा दिया है. कैप्टन ने सिद्धू को ऐसे लोगों को काबू में रखने की नसीहत दी है. 

यूपी चुनाव : सितंबर से मैदान में उतरेंगे पीएम मोदी समेत भाजपा के दिग्गज

भाजपा आगामी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर अगले महीने से ताबड़तोड़ कार्यक्रम बनाने जा रही है. चुनाव को लेकर भाजपा सितंबर महीने से मैदान में पूरी तरह से उतर जाएगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर महीने उत्तर प्रदेश के दो दौरे करेंगे, जिनमें शिलान्यास और लोकार्पण की भरमार होगी. 

MUST READ :

EXPLAINER :

नवीन पटनायक ने हेल्थ स्कीम लॉन्च की है, वह नरेंद्र मोदी के आयुष्मान भारत से कितनी अलग है ?

ओडिशा अपने नागरिकों को हेल्थ इंश्योरेंस देने वाला पहला राज्य बन गया है. 2018 में नवीन पटनायक ने जब आयुष्मान भारत योजना को ओडिशा में लागू करने से इनकार किया था, तब किसी ने नहीं सोचा कि वह आगे क्या करने वाले हैं. 2022 के पंचायत चुनाव से पहले नवीन पटनायक ने बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना स्मार्ट कार्ड योजना (BSKY) योजना अपने दम पर लॉन्च कर दी. बीजेपी परेशान है कि कहीं इससे उसके आयुष्मान भारत योजना को पलीता न लग जाए. 

जनगणना पर भी पड़ी कोरोना की मार, जानिये आपको क्या होगा नुकसान ?

कोरोना का असर देश में इस साल होने वाली जनगणना पर भी पड़ गया है. सरकार ने फिलहाल जनगणना के कार्यक्रम को टाल दिया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जनगणना न होने का असर आपकी जिंदगी पर भी पड़ सकता है ? 

क्या कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक के बाद भी बूस्टर डोज़ की जरूरत है ?

कोरोना महामारी की चपेट में आई दुनिया में फिलहाल इस मुश्किल से पार पाने के लिए टीकाकरण अभियान चल रहा है. आज कोरोना के खिलाफ कई टीके बन चुके हैं लेकिन इस महामारी को लेकर सामने आ रही रोज नई जानकारी लोगों को कन्फ्यूज कर रही है. इन दिनों बूस्टर डोज़ सबकी परेशानी का सबब बना हुआ है. इस बूस्टर डोज़ से जुड़ी हर कन्फ्यूजन को दूर करने के लिए

EXCLUSIVE :

जातीय जनगणना पर ETV BHARAT से बोले नीतीश कुमार- केंद्र से नहीं मिली अनुमति तो बिहार के संदर्भ में विचार करेंगे

पीएम मोदी से जातीय जनगणना को लेकर मुलाकात को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सकारात्मक बताया है. उन्होंने इस मुलाकात के बेहतर परिणाम होने की उम्मीद जताई है. वहीं, उन्होंने ईटीवी भारत से खास बातचीत में कहा कि अगर केंद्र सरकार इसकी अनुमति नहीं देती है, तो बिहार के संदर्भ में हम विचार करेंगे. 

पीएम ने हमारी बातों को ध्यान से सुना, उम्मीद है जातीय जनगणना कराएगा केंद्र : तेजस्वी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के बाद बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने ईटीवी भारत से खास बातचीत में कहा कि बैठक में पीएम ने हमारी बातों को ध्यानपूर्वक सुना है. हमें उम्मीद है कि केंद्र सरकार देश में जातीय जनगणना कराएगी.