आज दिनभर की वह बड़ी खबरें, जिन पर रहेगी सेंट्रल छत्तीसगढ़ की पहली नजर..

(सेंट्रल छत्तीसगढ़):- आज की देश की बड़ी खबरें जिन पर रहेंगी नजरें

कश्मीर में राहुल गांधी, राजनीतिक हलचल तेज

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी आज कश्मीर में हैं. वे यहां पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मिलेंगे. वह जम्मू कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गुलाम अहमद मीर के पुत्र की शादी में भी शामिल हो सकते हैं. 

छत्तीसगढ़ और देश की कल की वो बड़ी खबरें जो बनी सुर्खियां-

चैंपियंस को सलाम : ‘न्यू इंडिया’ के पदक विजेता न्यू हीरो लौटे देश

टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रचने के बाद टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी सोमवार को नई दिल्ली पहुंच गए. सातों मेडलिस्ट समेत सभी खिलाड़ियों का भव्य स्वागत किया गया. एयरपोर्ट से लेकर होटल तक उन्हें देखने के लिए भारी भीड़ उमड़ी थी. 

डेंगू से राजधानी में पहली मौत, 13 वर्षीय बच्ची ने गंवाई जान

राजधानी रायपुर में डेंगू का कहर बढ़ता जा रहा है. यहां एक बच्ची की डेंगू से मौत हो गई है. अब तक कुल 113 डेंगू के मरीजों की पहचान हुई है. वहीं पिछले 7 दिनों में डेंगू के 40 मरीज सामने आए हैं. डेंगू के मामले में राजधानी का रामनगर डेंगू का हॉटस्पॉट बना हुआ है. 

दंतेवाड़ा में मातम: आदिवासी दिवस मनाने जा रहे ग्रामीणों की ट्रैक्टर-ट्रॉली पलटी, 4 की मौत

दंतेवाड़ा में बड़ा सड़क हादसा हुआ है. यहां विश्व आदिवासी दिवस मनाने जा रहे ग्रामीण हादसे का शिकार हो गए. जिस ट्रैक्टर पर सवार होकर गांववाले आदिवासी दिवस के समारोह में शामिल होने जा रहे थे वह एक तालाब में पलट गई. जिससे 4 लोगों की मौत हो गई और 13 से ज्यादा लोग घायल हैं 

दंतेवाड़ा हादसे की दुखद कहानी: जब रेस्क्यू करने गए DRG जवान के हाथ में आया मां का शव

विश्व आदिवासी दिवस में शामिल होने जा रहे 30 लोगों पर काल का ऐसा चक्र पड़ा कि वह हादसे का शिकार हो गए. इस हादसे में 4 लोगों की मौत हो गई. जबकि 13 से ज्यादा लोग घायल हैं. इस हादसे की एक कहानी ऐसी भी जिसे पढ़कर आप रोने को मजबूर हो जाएंगे. इस दुर्घटना के बाद जब दंतेवाड़ा में डीआरजी के जवान रेस्क्यू कर रहे थे तब एक एक जवान के हाथ में उसकी मां का शव आ गया. वह जवान अपनी मां की डेड बॉडी देखकर फूट फूट कर रोने लगा. 

दंतेवाड़ा सड़क दुर्घटना में 4-4 लाख के मुआवजे का एलान, आबकारी मंत्री ने की घोषणा

दंतेवाड़ा में बेकाबू ट्रैक्टर- ट्रॉली पलटने से चार ग्रामीणों की मौत पर आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने गहरा दुख जताया है. इसी के साथ ही उन्होंने मृतकों के परिजनों को चार चार लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है. जबकि घायलों को 25-25 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है. 

बीजापुर में आठ लाख के इनामी नक्सली दंपति राजू कारम और सुनीता कारम का सरेंडर

विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर लाल आतंक को करारा झटका लगा है. नक्सलियों के ओडिशा और तेलंगाना स्टेट ब्यूरो के लिए काम करने वाले नक्सल दंपति राजू कारम और सुनीता कारम ने सरेंडर कर दिया है. दोनों पर 8-8 लाख रुपये का इनाम घोषित था. 

OBC List : 127 वें संविधान संशोधन की तैयारी, विपक्ष बोला- आंदोलन से डरी सरकार

ओबीसी वर्ग से संबंधित 127वां संशोधन विधेयक लोकसभा में पेश किया गया. लोक सभा में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित ‘संविधान (127वां संशोधन) विधेयक, 2021’ पेश किया. कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने सरकार को आड़े हाथों लिया और कहा कि सरकार को आंदोलन के डर से यह विधेयक लाना पड़ा है. 

बीजेपी शासनकाल में सबसे ज्यादा हुए धर्मांतरण-कवासी लखमा

विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर बस्तर में आयोजित विभिन्न कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे प्रदेश के आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने धर्मांतरण पर एक बड़ा बयान दिया है. कवासी लखमा ने कहा कि बस्तर में सबसे अधिक धर्मांतरण भाजपा शासनकाल में हुआ है. उन्होंने कहा कि भाजपा शासनकाल में ही बस्तर के गांव गांव में सबसे ज्यादा चर्च बने हैं 

पेगासस विवाद पर पहली बार रक्षा मंत्रालय ने सदन में खोला राज

पेगासस जासूसी विवाद के बीच रक्षा मंत्रालय ने बड़ा राज खोल दिया है. इस मुद्दे पर लंबे समय से विवाद चलता आ रहा है. सदन की कार्यवाही बार-बार बाधित हो रही है. 

अभयारण्य पर नक्सलियों की नापाक नजर, वन भैंसा प्रजनन केंद्र के स्टोर रूम में लगाई आग

गरियाबंद में नक्सलियों ने वन भैंसा प्रजनन केंद्र के स्टोर रूम को आग के हवाले कर दिया. ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी सेंचुरी पर नक्सलियों ने हमला किया है. 

छत्तीसगढ़ में कोरोना वैक्सीन की कमी, रायपुर में 40 केंद्रों में एक केंद्र कर रहा काम

रायपुर में 40 से ज्यादा वैक्सीनेशन केंद्र बनाए गए हैं. लेकिन वैक्सीन ना हो पाने की वजह से ज्यादातर केंद्रों से लोगों को निराश लौटना पड़ रहा है. यहां टीकाकरण का काम पूरी तरह रुक गया है. इसी तरह पूरे प्रदेश में कोरोना टीकाकरण का कार्य प्रभावित हुआ है. 

हैदराबाद एयरपोर्ट भारत का सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय हवाई अड्डा

हैदराबाद स्थित राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा देश का सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डा बन गया है. हैदराबाद एयरपोर्ट को यह सम्मान विश्व स्तर पर आयोजित स्काईट्रैक्स वर्ल्ड एयरपोर्ट अवार्ड्स में मिला है. 

रेप के आरोप में सेना का जवान गिरफ्तार, वारदात के बाद से था फरार

जशपुर जिले के दोकड़ा थाना पुलिस ने दुष्कर्म के आरोपी आर्मी के जवान को गिरफ्तार किया है. आरोपी घटना को अंजाम देकर फरार चल रहा था. पुलिस ने साइबर सेल की मदद से आरोपी को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया. जहां से उसे न्यायिक रिमांड पर भेज दिया गया है. 

EXPLAINER :

1- 127वां संविधान संशोधन बिल में क्या है, जिस पर नाराज विपक्ष भी सरकार से सुर मिलाने लगा

संसद में जारी गतिरोध के बीच 127वां संविधान संशोधन बिल लोकसभा में पेश किया गया. इस बिल के सपोर्ट में क्या पक्ष, क्या विपक्ष, सभी साथ आ गए.

2- ई-रुपी के बारे में जानें क्योंकि सरकार इसके जरिये ही बेनिफिट देने वाली है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब ई-रुपी को जारी किया, तब से नए डिजिटल पेमेंट मोड यानी लेन-देने के नए सिस्टम को जानने में दिलचस्पी बढ़ गई. यह ई-रुपी क्या है? आप कैसे इसका उपयोग करेंगे