आज दिनभर की वह बड़ी खबरें, जिन पर रहेगी सेंट्रल छत्तीसगढ़ की पहली नजर..

(सेंट्रल छत्तीसगढ़):- देश और छत्तीसगढ़ की बड़ी खबरें जिन पर रहेंगी नजरें

1- पीएम मोदी यूएनएससी की बैठक की करेंगे अध्यक्षता

भारत अभी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य है. इसका कार्यकाल एक जनवरी से शुरू हुआ है. दो साल तक का कार्यकाल है. इस महीने भारत ही बैठक की अध्यक्षता कर रहा है. पीएम मोदी आज बैठक की अध्यक्षता करेंगे. यह ऐतिहासिक पल है. इससे पहले किसी भी भारतीय पीएम ने ऐसी बैठक की अध्यक्षता नहीं की है. 

2- सत्ता समीकरणों का सोमवार : विपक्षियों की बैठक, पीएम का तोहफा और राहुल का कश्मीर कनेक्शन

संसद का मॉनसून सत्र अब समाप्ति की ओर है लेकिन यदि हम मुद्दों पर चर्चा की बात करें तो चर्चा नहीं हो पाई. संसद का मौजूदा सत्र 13 अगस्त तक चलने वाला है ऐसे में विपक्षी केंद्र पर अंतिम हमला करने की रणनीति के तहत 9 अगस्त को बैठक करने वाला है. 

छत्तीसगढ़ और देश की कल की वो बड़ी खबरें जो बनी सुर्खियां-

राजीव गांधी खेल रत्न का नाम बदलना केंद्र की ओछी मानसिकता: सीएम बघेल

1- खेलों में उम्दा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार दिया जाता है. लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस पुरस्कार का नाम अब हॉकी के जादूगर ‘मेजर ध्यानचंद’ के नाम पर रखने का फैसला किया है. जिस पर विपक्ष की ओर से बयानबाजी भी शुरू हो गई है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने खेल रत्न पुरस्कार के नाम में परिवर्तन को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधा है

CM हाउस में धूमधाम से मनाया गया हरेली तिहार, भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को दी बधाई

2- छत्तीसगढ़ का पारंपरिक और पहला हरेली तिहार मुख्यमंत्री निवास पर धूमधाम से मनाया गया. कार्यक्रम की शुरुआत कृषि उपकरण और बैलों की पूजा से की गई. इस अवसर पर कृषि मंत्री, वन मंत्री, नगरीय प्रशासन मंत्री समेत तमाम लोग उपस्थित रहे. 

चिटफंड कंपनी में डूबी रकम वापसी की आस लगाए निवेशक भर रहे हैं फॉर्म, लेकिन इसमें भी हैं कई खामियां

3- छत्तीसगढ़ में चिटफंड कंपनियों में लाखों निवेशकों के अरबो रुपये फंसे हुए हैं. भूपेश सरकार ने 2018 के विधानसभा चुनाव से पहले वादा किया था कि उनकी सरकार जब सत्ता में आएगी तो चिटफंड में डूबे पैसे वह वापस दिलाएंगे. अब बघेल सरकार इसके लिए फॉर्म भरवा रही है. ऐसे में यह जानते हैं कि इस फॉर्म के जरिए क्या सरकार चिटफंड से पैसा वापस करा पाएगा. अगर ऐसा होता है तो कब तक यह पैसा वापस मिलेगा. समझते हैं इस रिपोर्ट के जरिए. 

पाटजात्रा रस्म के साथ विश्व प्रसिद्ध बस्तर दशहरा पर्व की हुई शुरुआत

4- विश्व प्रसिद्ध बस्तर दशहरा पर्व की शुरुआत रविवार को हरेली अमावस्या के दिन पाटजात्रा रस्म पूजा विधान के साथ शुरू हुई. विधि-विधान से मां दंतेश्वरी मंदिर के सामने टूरलूखोटला लकड़ी की पूजा अर्चना करने के बाद बकरा और मुंगरी मछली की बलि देकर मां को प्रसाद स्वरूप चढ़ाया गया. 

गांजा तस्करी पर पुलिस का बड़ा एक्शन, 61 लाख रुपए का माल जब्त

5- पुलिस ने एक अंतरराज्जीय तस्कर को अवैध रूप से गांजा की तस्करी करते गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि आरोपी तस्कर पिकअप वाहन के जरिये सफेद रंग की बोरियों में छिपाकर बड़ी मात्रा में गांजा की सप्लाई कर रहा था. जिसे मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने धर दबोचा है. फिलहाल पुलिस आरोपी के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्रवाई में जुट गई है

हीरा तस्करों के खिलाफ ‘पुलिस केवल करती है कागजी कार्रवाई’: धरमलाल कौशिक

6- गरियाबंद जिले में लगातार हीरा तस्करी के मामले बढ़ते जा रहे हैं. गरियाबंद में तस्कर बेखोफ नजर आ रहे हैं. पुलिस के नाक के नीचे से हर साल तस्कर भारी मात्रा में हीरा तस्करी कर रहे हैं. गरियाबंद में लगातार बढ़ रहे हीरा तस्करी के मामले में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने अपनी चिंता जताई है

छत्तीसगढ़ का ऐसा ‘गरिमागृह’ जो ट्रांसजेंडर्स को सीखा रहा रोजगार के गुर, बना रहा आत्मनिर्भर

7- रायपुर में एक ‘गरिमागृह’ शेल्टर होम खोला गया है. जहां किन्नरों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई तरह के स्किल्स सिखाए जा रहे हैं. जिसमें सिलाई, कढ़ाई, बुनाई, ब्यूटीशियन और मेहंदी के काम शामिल हैं. साथ ही इन्हें सरकारी नौकरियों के लिए तैयार किया जा रहा है. 

दंतेवाड़ा में एक लाख का इनामी नक्सली मंडावी मासा गिरफ्तार, CRPF की कार्रवाई

8- सीआरपीएफ के जवानों ने घेराबंदी कर एक लाख के इनामी नक्सली को गिरफ्तार किया है. दंतेवाड़ा जिले में चलाए जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत यह कामयाबी मिली है

बिलासपुर में मुफ्त की मुर्गी न मिलने पर दो बदमाशों ने युवक को उतारा मौत के घाट

9- बिलासपुर में मुर्गी की वजह से मर्डर का केस सामने आया है. यहां मुर्गी न देने पर दो बदमाशों ने युवक की हत्या कर दी. बताया जा रहा है कि आरोपी ने लाठियों से पीट-पीटकर युवक को मौत के घाट उतार दिया. 

सावन का तीसरा सोमवार: जानिए किस मुहूर्त में करें भगवान शिव की पूजा

10- सावन के महीने की शुरुआत 25 जुलाई को हुई थी. अब तक सावन के दो सोमवार बीत गए हैं. 9 अगस्त को सावन का तीसरा सोमवार है. इस दिन अश्लेषा नक्षत्र का शुभ योग बन रहा है. जो भी जातक इस दिन शुभ नक्षत्र में भगवान महादेव की पूजा अर्चना करेगा उसे पुण्य फल की प्राप्ति होगी. 

विश्व आदिवासी दिवस 2021: छत्तीसगढ़ से लेकर पूरी दुनिया में आदिवासी समाज ने बनाई खास पहचान

11- आदिवासियों की रक्षा को लेकर हर साल 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस मनाया जाता है. इस दिन को पूरी दुनिया में लोग त्योहार के रूप में मनाते हैं. कोरोना काल में इसे लेकर कोई विशेष आयोजन नहीं हो रहा है लेकिन इस बार विश्व आदिवासी दिवस 2021 की थीम है “किसी को पीछे नहीं छोड़ना: स्वदेशी लोग और एक नए सामाजिक अनुबंध का आह्वान” है.

EXCLUSIVE :

1- ‘हैट्रिक गर्ल’ वंदना कटारिया की मां जानिए क्यों हैं परेशान, CM धामी से की ये अपील

भारतीय महिला हॉकी प्लेयर वंदना कटारिया की मां ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से एक गुजारिश की है. उन्होंने कहा वह अपनी बेटी की स्वागत गाजे-बाजे के साथ साफ सुथरी आबोहवा में करना चाहती हैं, मगर उनके गांव की गलियां, मोहल्ले में चारों और गंदगी फैली हुई है.