आज दिनभर की वह बड़ी खबरें, जिन पर रहेगी सेंट्रल छत्तीसगढ़ की पहली नजर..

(सेंट्रल छत्तीसगढ़):- आज की देश की बड़ी खबरें जिन पर रहेंगी नजरें

1- क्या भारत आज जीतेगा पदक, उम्मीद तो स्वर्ण पदक की भी बाकी है ?

टोक्‍यो ओलंपिक में भारत और पाकिस्‍तान के खिलाड़ी जेवलिन थ्रो के फाइनल में उतरेंगे. दोनों का कमाल का प्रदर्शन रहा है. जेवलिन थ्रो के फाइनल में दोनों के बीच कड़ी टक्‍कर देखने को मिल सकती है. गोल्फर अदिति के पास गोल्ड मेडल जीतने का बेहतरीन मौका है. अगर खराब मौसम के कारण शनिवार को चौथा और फाइनल राउंड नहीं होता है तो अदिति को सिल्वर मेडल मिल सकता है. 

रबिंद्र नाथ टैगोर की आज पुण्यतिथि

आज रबिंद्रनाथ टैगोर की पुण्यतिथि है. 7 अगस्त 1941 को कोलकाता में आज ही के दिन उनका निधन हो गया था. भारत और बांग्लादेश का राष्ट्रगान रबिंद्रनाथ टैगोर ने ही लिखा था. इसके साथ ही श्रीलंका के राष्ट्रगान के साथ भी उनका नाम जुड़ा हुआ है. कवि, कहानीकार, गीतकार, संगीतकार, निबंधकार, नाटककार और चित्रकार रहे रबिंद्रनाथ टैगोर का ऐसा व्यक्तित्व था कि हर कोई उनसे एक जुड़ाव महसूस करता था.

छत्तीसगढ़ और देश की कल की वो बड़ी खबरें जो बनी सुर्खियां-

स्कूलों में कोरोना की दस्तक से छत्तीसगढ़ में हड़कंप, 5 दिनों में 23 से ज्यादा छात्र संक्रमित

छत्तीसगढ़ में 2 अगस्त से स्कूल, कॉलेज खोल दिए गए हैं. जिसके बाद से प्रदेश की स्कूलों में कोरोना की दस्तक लगातार बढ़ती जा रही है. बीते 5 दिनों के अंदर कुल 23 से भी ज्यादा विद्यार्थी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. जिससे पूरे प्रदेश में हड़कंप की स्थिति है. जिन स्कूलों में कोरोना के छात्र पाए जा रहे हैं उनको सैनिटाइज कर बंद कर दिया जा रहा है. ताजा मामला जशपुर का है यहां के लोदाम इलाके के रतिया प्राथमिक शाला में जांच के बाद एक छात्रा कोरोना पॉजिटिव मिली है.

छत्तीसगढ़ में शुक्रवार को 109 नए कोरोना मरीजों की पहचान, पॉजिटिविटी दर में आई गिरावट

छत्तीसगढ़ में शुक्रवार को 109 नए कोरोना मरीजों मिले है. शुक्रवार को प्रदेश में कुल 43 हजार 810 लोगों को कोरोना टेस्ट किया गया. जिसमें कुल 109 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए. मौतों की बात करें तो कुल 3 लोगों की मौत कोरोना से शुक्रवार को हुई है. 

रमन सिंह विधानसभा चुनाव में नहीं होंगे भाजपा का चेहरा !

रमन सिंह विधानसभा चुनाव में पार्टी का चेहरा नहीं होंगे. इसको लेकर बीजेपी की तरफ से कोई पुख्ता संकेत नहीं मिले हैं. बीजेपी प्रदेश प्रभारी से पूछे जाने पर उन्होंने इस सवाल को टाल दिया. पुरंदेश्वरी ने कहा कि बीजेपी मुद्दों के आधार पर चुनाव लड़ेगी. रमन सिंह को लेकर पुरंदेश्वरी के इस बयान को कांग्रेस ने लपक लिया है. कांग्रेस कह रही है कि रमन सिंह के चेहरे पर अब पार्टी और कार्यकर्ताओं को भरोसा नहीं रहा है. 

छत्तीसगढ़ का किसान आखिर क्यों ले रहा है कर्ज ?

बघेल सरकार लगातार दावा कर रही है कि छत्तीसगढ़ में किसान खुशहाल हैं. लेकिन प्रदेश में किसानों पर कर्ज का बोझ बढ़ा है. इस मुद्दे पर बीजेपी ने बघेल सरकार को घेरा है. बीजेपी प्रवक्ता गौरीशंकर श्रीवास ने सरकार पर आरोप लगाया है कि किसानों को कर्ज में डुबोकर वह उनकी जमीन हड़पना चाहती है. कांग्रेस ने बीजेपी के इन आरोपों को खारिज किया है. आइए जानते हैं कि इस मुद्दे पर किसान नेता क्या कह रहे हैं. 

Major Dhyan Chand के नाम पर मिलेगा राजीव गांधी खेल रत्न, राजनांदगांव के खिलाड़ियों में उत्साह

राजीव गांधी खेल रत्न (Rajiv Gandhi Khel Ratna) पुरस्कार के संबंध में भारत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. खेल जगत के इस सबसे बड़े अवॉर्ड को अब मेजर ध्यान चंद अवॉर्ड (Major Dhyan Chand Award) के रूप में जाना जाएगा. इस कवायद का राजनांदगांव के खिलाड़ी समर्थन कर रहे हैं. 

महिला हॉकी टीम : जज्बे था खूब, पर पदक रह गया दूर

ओलंपिक में इतिहास बनाने से भारतीय महिला हॉकी टीम चूक गई. कांस्य पदक के लिए खेले गए मैच में ब्रिटेन ने भारत को हरा दिया. हालांकि, खेल के दौरान मैच काफी बराबरी का था. इसके बाद टीम के सदस्यों के चेहरे पर मायूसी छा गई. 

महिला हॉकी टीम : पीएम ने फोन पर की बात, शेरनियों की आंखों से छलक रहे थे आंसू

महत्वपूर्ण मैच में भारतीय महिला हॉकी टीम हार गई. हालांकि, उन्होंने खेल के दौरान पूरा जज्बा दिखाया था. पीएम मोदी ने कैप्टन, कोच समेत पूरी टीम से बातचीत की. सबका ढाढस बंधाया. उनकी सफलता पर बधाई भी दी. 

गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित कोरोना वैक्सीन, फिर भी वैक्सीनेशन से हिचक रही रायपुर की महिलाएं

छत्तीसगढ़ के रायपुर में 60 हजार गर्भवती महिलाएं हैं, जिन्हें कोरोना वैक्सीन लगनी हैं. हालांकि कुछ गर्भवती महिलाएं टीकाकरण केंद्र पहुंचकर अपना वैक्सीनेशन करवा रही हैं, लेकिन इनकी संख्या काफी कम है. गर्भवती महिलाएं अभी भी वैक्सीन लगाने से झिझक रही हैं. 

50 करोड़ से ज्यादा हुआ वैक्सीनेशन

कोविड वैक्सीन को लेकर भारत ने शुक्रवार को बड़ी उपलब्धि हासिल की. 50 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन लगा दी गई. पीएम मोदी ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. हालांकि, इसके बावजूद वैक्सीन को लेकर राजनीति जारी है. 

अगले साल से बच्चों के लिए भी वैक्सीन उपलब्ध होगा : सीरम

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से मुलाकात के बाद कहा है कि हमने वैक्सीन उत्पादन बढ़ाने पर चर्चा की. बच्चों के वैक्सीन पर उन्होंने कहा कि अगले साल वे इसे लेकर मार्केट में आएंगे. 

राखी बांधकर मृत भाई को बहनों ने दी अंतिम विदाई, जिसने देखा उसकी छलक पड़ी आंखें

भाई-बहन के रिश्ते पर आपने कई कहानियां सुनी होंगी. लेकिन जिले के तखतपुर में बहनों ने जिस तरह अपने भाई को विदा दी उसे देख कर हर इंसान की आखें नम हो गईं. मुंगेली में रहने वाले अजय बजाज की हार्टअटैक से मृत्यु हो गई. जब उनके पार्थिव देह को अंतिम संस्कार के लिए ले जाया जा रहा था तभी उसकी बहनें पहुंच गई. बहनों को अंतिम बार अजय का चेहरा दिखाया गया. तभी अजय की बहनों को याद आया कि कुछ दिन बाद ही रक्षाबंधन का त्योहार आने वाला है, उनका भाई अब इस दुनिया में नहीं रहा इसे देखते हुए उन्होंने उसके पार्थिव शरीर को अंतिम बार राखी बांधा और तिलक किया. 

बिलासपुर में सेक्स रैकेट का खुलासा, 3 युवतियां और तीन युवक गिरफ्तार

शहर के पॉश इलाकों में शुमार ट्रांसपोर्ट नगर के एक होटल सेक्स रैकेट का खुलासा पुलिस ने किया है. इस होटल से पुलिस ने 3 युवती और 3 युवक को गिरफ्तार किया है. सेक्स रैकेट चलाने वाली महिला और होटल संचालक को भी पुलिस ने अरेस्ट किया है. इस दौरान पुलिस ने आरोपियों के पास से 10 मोबाइल फोन और 14 हजार रुपए से ज्यादा कैश जब्त किए हैं. इस पूरे रैकेट के पास दो बाइक और कुछ आपत्तिजनक सामग्री भी बरामद की गई है

रायपुर एयरपोर्ट के पास कार में युवती को शराब पिलाकर रेप, ठेकेदार के खिलाफ मामला दर्ज

रायपुर एयरपोर्ट के पास कार में एक युवती से रेप का मामला सामने आया है. पीड़िता ने सिविल ठेकेदार पर रेप का आरोप लगाया है. माना पुलिस ने केस दर्ज कर आरोपी के खिलाफ तफ्तीश तेज कर दी है

कोरबा में मिली प्रेमी युगल की लाश, लड़की का शव जमीन पर तो लड़के का शव फंदे से लटका मिला

कोरबा में प्रेमी युगल की लाश मिलने से सनसनी फैल गई है. रामपुर इलाके के गोढ़ी गांव में प्रेमी युगल की लाश मिली है. युवक की लाश पेड़ पर फांसी के फंदे से लटके मिली है. जबकि युवती की लाश जमीन पर मिली है

MUST READ :

तेज धमाके के साथ फटा कान में लगा Bluetooth Earphone…. रहें सावधान

चौमूं कस्बे में कान में ब्लूटूथ इयरफोन लगाने वाले एक युवक की जान चली गई. तेज धमाके के साथ इयरफोन फट गया. हादसे में युवक की मौत हो गई. 

EXPLAINER :

बीजेपी को लगातार हैरान कर रहे हैं नीतीश, जातीय जनगणना पर अड़े, आखिर वह चाहते क्या हैं ?

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जातीय जनगणना पर अड़े हैं. इसके लिए उन्होंने पीएम मोदी को पत्र भी लिखा है. साथ ही कहा है कि अगर केंद्र सरकार जाति आधारित जनगणना नहीं कराएगी, तो राज्य सरकार खुद करा लेगी. नीतीश जनसंख्या कानून की भी आलोचना कर चुके हैं . पेगासस मामले की जांच की बात कहकर उन्होंने बीजेपी को भी हैरान कर दिया है. दूसरी ओर, लालू यादव उनकी तारीफ कर रहे हैं. नीतीश के बदले बोल और तेवर से क्या संभावना बनती हैं,

अगर आप आरटी-पीसीआर टेस्ट कराते-कराते थक गए तो जरूर पढ़ें ये खबर

जब हवाई सफर के लिए आरटीपीसीआर टेस्ट रिपोर्ट मांगी जाती है तो ख्याल आता है कि क्या सेल्फ टेस्ट रिपोर्ट से काम नहीं चलेगा. आखिर सेल्फ टेस्ट किट बनाने का क्या मकसद है ? 

मध्य प्रदेश : प्लांट में घुसा बाढ़ का पानी, तेज बहाव में बहे LPG सिलेंडर

मध्य प्रदेश में बाढ़ और भारी बारिश का कहर जारी है. कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बर रही है. इधर गुना में नेशनल फर्टिलाइजर प्लांट में बाढ़ का पानी घुस गया. बाढ़ का पानी नेशनल फर्टिलाइजर प्लांट के पिछले हिस्से में घुसा था. इस दौरान प्लांट में रखे LPG गैस के सिलेंडर पानी के तेज बहाव में बह गए. बड़ी संख्या में गैस सिलेंडर पानी में उतराते नजर आए.