शिविर में माऊथ केन्सर, रीढ़ की हड्डी में प्राइमरी बोन ट्यूमर जैसी बीमारियों के सम्भावित मरीजो की भी हुई पहचान, 135 से अधिक दिव्यांगजनो के बने मेडिकल सर्टिफिकेट-

कोरबा(सेंट्रल छत्तीसगढ़):- कोरबी के मेगा स्वास्थ्य शिविर में आज जाँच के दौरान डाक्टरों ने मुँह के केंसर की सम्भावित एक महिला मरीज की भी पहचान की। डाक्टरों ने बताया कि खोडरी गाँव निवासी मंगली बाई अपने बायें गाल में सूजन और दर्द के कारण शिविर में जाँच के लिए आई थी। विशेषज्ञ डॉक्टर ने जाँच के दौरान इस महिला के केंसर से पीड़ित होने की शंका जताई और उसे रायपुर के रीजनल डायगनोस्टिक सेंटर में जाँच के लिए रिफर किया । शिविर में ही केंदई निवासी 22 वर्षीय युवा में जाँच के बाद रीढ़ की हड्डी में बोन ट्युमर होने की भी पहचान हुई। मरीज का यह ट्यूमर अभी प्रारम्भिक अवस्था में है और इसकी जल्द पहचान हो जाने से इसका पूरा इलाज सम्भव है। अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉक्टर रुद्रपाल सिंह कंवर ने मरीज को इलाज के लिए बिलासपुर-रायपुर के अस्पताल जाने की सलाह दी। शिविर में घुटने, कूल्हे से रोगों से जुड़े मरीज भी मिले। इस शिविर में एक ही दिन में 135 से अधिक दिव्यांगजनो के दिव्यांगता प्रमाण पत्र भी बनाए गए। अब इन सभी दिव्यांग जनो को विभिन्न शासकीय योजनाओं का लाभ लेने में आसानी हो जाएगी। इसी तरह लगभग एक सौ पचास नेत्र रोगियों को जाँच के बाद उपयुक्त नम्बर के चश्मे भी दिए गए।

जिले में हर माह किया जाएगा जिला स्तरीय स्वास्थ्य शिविर का आयोजन-

कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने बताया कि कोरबा जिले के प्रत्येक विकासखण्ड में हर माह इस प्रकार के शिविर का आयोजन किये जाने का निर्णय लिया गया है। कोरोना संक्रमण की वजह से जिले के दूरस्थ वनांचल क्षेत्र में ग्रामीण जनों को स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर समस्या रहती है। आम जनता को इसका लाभ देने के लिए इस तरह के स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया है। जिला खनिज न्यास मद से डॉक्टरों की नियुक्ति की गई है। सभी विशेषज्ञ डॉक्टर जिले में अपनी सेवाएं दें रहें है। पोंडी उपरोड़ा स्वास्थ्य विभाग में विशेषज्ञों की कमी होने के कारण ग्रामीण अंचल के लोगों को शिविर के माध्यम से स्वास्थ्य लाभ मिल पाए इसके लिए इस तरह के मेगा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया है और प्रत्येक माह इस तरह का स्वास्थ्य शिविर का आयोजन प्रत्येक विकासखण्ड में किया जाना है। आज के शिविर में ऐसे लोगों को चिन्हांकित किया जा रहा है जिनको सर्जरी की आवश्यकता है। शिविर में आज एक मरीज केंसर से पीड़ित है और एक मरीज फैब्रिडोमा पीड़ित है। शिविर के माध्यम से आज गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीजों को चिन्हांकित कर जिला अस्पताल या रायपुर तथा निजी अस्पतालों में इनके स्वास्थ्य सुविधा की पूरी व्यवस्था की जाएगी. आज के स्वास्थ्य शिविर में उम्मीद से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया।