नक्सल इलाकों में मानसून सर्चिंग अभियान में उफनती नदी पार कर रहे DRG के जवान और महिला कमांडो

दंतेवाड़ा(सेंट्रल छत्तीसगढ़): SP अभिषेक पल्लव के नेतृत्व में चलाया जा रहा मानसून सर्चिंग अभियान साकार होता दिख रहा है. DRG के जवान और महिला कमांडो भारी बारिश के बीच अपने कर्तव्यों का निर्वाह करते हुए उफनती नदियों और जंगलों में अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं. जिसका फायदा भी सुरक्षाबलों को मिल रहा है. अब तक पिछले एक माह में जवानों ने कई नक्सलियों को मार गिराया है.

मानसून सर्चिंग अभियान

हर साल बारिश के दिनों में एंटी नक्सल अभियान (anti naxal operation) रोक दिया जाता था. लेकिन नक्सलियों को बैकफुट में होते देख एसपी अभिषेक पल्लव (SP Abhishek Pallav ) के नेतृत्व में इस बार बारिश में एंटी नक्सल अभियान चलाया जा रहा है. जिसके लिए DRG के जवानों और महिला कमांडो को विशेष सुविधा दी गई है. बरसात के पहले ही जवानों को उफनती नदियों में पार करने की ट्रेनिंग दी गई. इसके साथ ही मंगलवार को उनका अभ्यास भी कराया गया था. जिसकी वजह से उफनती नदी को पार करने में जवानों को कोई दिक्कत नहीं हुई. जवानों ने निडर होकर उफनती नदी को पार किया.

SP अभिषेक पल्लव ने बताया कि एंटी नक्सल अभियान के तहत इस साल भरी बारिश में मानसून सर्चिंग अभियान चलाया जा रहा है. जिसके लिए जवानों को पहले से ट्रेनिंग दी गई, साथ ही साथ उन्हें वॉटर प्रूफ जैकेट उपलब्ध कराए गए हैं. साथ ही साथ समय-समय पर उनका मेडिकल चेकअप किया जा रहा है. जिसका फायदा मिला है और हम बड़े नक्सली केडर को मानसून सर्चिंग अभियान के तहत मार गिराया.

बस्तर मेंनक्सली इस समय बैकफुट पर है, आने वाले एक साल में नक्सलियों का पूरी तरह खात्मा कर दंतेवाड़ा को नक्सल मुक्त बनाया जाएगा. इस अभियान में संयुक्त रूप से DRG के जवान महिला कमांडो, CRPF के जवान शामिल है.

अक्सर बारिश के दिनों में नक्सली ग्रामीणों को नक्सली संगठनों में भर्ती करते हैं. जिसको देखते हुए इस बार दंतेवाड़ा जिले में मानसून सर्चिंग अभियान चलाया गया. ताकि नक्सली गांव में ना घुस पाए और किसी ग्रामीणों को अपनी संगठन में भर्ती ना कर सके. जिसका फायदा भी मिल रहा है. नक्सली संगठन के लोग लगातार लोन वर्राटु अभियान (lone varratu campaign) का फायदा उठाकर आत्मसमर्पण कर रहे हैं. छत्तीसगढ़ सरकार की पॉलिसी और पुनर्वास नीति के तहत आत्मा समर्पित नक्सलियों को मनचाहा रोजगार मिल रहा है.