आज दिनभर की वह बड़ी खबरें, जिन पर रहेगी सेंट्रल छत्तीसगढ़ की पहली नजर..

(सेंट्रल छत्तीसगढ़):-

भूपेश कैबिनेट की अहम बैठक आज

भूपेश कैबिनेट की अहम बैठक आज. स्कूल खोलने को लेकर सरकार आज कोई फैसला ले सकती है. 26 जुलाई से शुरू हो रहे मानसून सत्र में पेश होने वाले विधेयकों और अनुपूरक बजट को भी आज मंजूरी मिल सकती है.

आज पार्लियामेंट एनेक्सी में कोरोना महामारी पर दोनों सदनों के सदस्यों को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

संसद के मानसून सत्र से एक दिन पहले आयोजित सर्वदलीय बैठक में संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने घोषणा करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 जुलाई को पार्लियामेंट एनेक्सी में कोरोना महामारी पर दोनों सदनों के सदस्यों को संबोधित करेंगे.

यूनेस्को की हिस्टोरिक अर्बन लैंडस्केप स्कीम में ग्वालियर-ओरछा शामिल, शुभारंभ आज

खूबसूरत ऐतिहासिक धरोहरों को सहेज कर रखने वाले मध्यप्रदेश के दो शहरों को यूनेस्को ने हिस्टोरिक अर्बन लैंडस्केप स्कीम में शामिल कर लिया है. इस स्कीम का वर्चुअल शुभारंभ 20 जुलाई को होगा.

कर्नाटक हाईकोर्ट 20 जुलाई को ट्विटर के एमडी की याचिका पर फैसला सुनाएगा

कर्नाटक उच्च न्यायालय ( Karnataka High Court) ने मंगलवार को कहा कि वह उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा व्यक्तिगत रूप से उनके सामने पेश होने के लिए जारी नोटिस के खिलाफ ट्विटर इंडिया के प्रबंध निदेशक मनीष माहेश्वरी (Twitter India managing director Manish Maheshwari) की याचिका पर 20 जुलाई यानी आज अपना फैसला सुनाएगा.

दिल्ली दंगे के एक मामले में आज फैसला सुनाएगी अदालत

देश की राजधानी दिल्ली की एक अदालत फरवरी 2020 में शहर के उत्तर पूर्वी हिस्से में हुए दंगों से संबंधित एक मामले में मंगलवार यानी आज फैसला सुनाएगी. इस मामले में एक शख्स पर दंगा करने, डकैती करने और अवैध भीड़ का हिस्सा होने का आरोप है.

पश्चिम बंगाल : 20 जुलाई को जारी होगा, कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम

पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 2021 की ओर से कक्षा 10वीं के परिणाम जारी करने की तिथि की घोषणा कर दी है. डब्ल्यूबीबीएसई की ओर से माध्यमिक परीक्षा परिणाम 20 जुलाई, 2021 को घोषित किया जाएगा.

Devashayani Ekadashi: सोने जा रहे हैं भगवान विष्णु, जानें क्यों खास है आज का दिन ?

हिंदू धर्म में आषाढ़ शुक्ल पक्ष की एकादशी एक खास महत्व रखती है. दरअसल, जब सनातन परंपरा में सभी शुभ कार्यों का होना आरंभ हो जाता है और भगवान विष्णु शयन पर चले जाते हैं. हिंदू परंपरा में इस समय को चातुर्मास कहते हैं और इस तिथि को देवशयनी एकादशी कहते हैं. आज यानी मंगलवार को देवशयनी एकादशी का व्रत रखने वालों की प्रभु हरि सभी मनोकामना पूरी करते हैं.

अभिनेता नसीरुद्दीन शाह का जन्मदिन आज

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. अपने फिल्मी करियर में एक के बाद एक शानदार फिल्में देने वाले शाह का जन्म 20 जुलाई 1949 को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में हुआ था. उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई राजस्थान के अजमेर और नैनीताल से की थी. नसीरुद्दीन शाह ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1975 में आई ‘निशांत’ फिल्म से की थी.

विश्व शतरंज दिवस आज

संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 20 जुलाई को विश्व शतरंज दिवस मनाया जाता है. दरअसल, 1924 में पेरिस में की गई अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ की स्थापना के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष ‘20 जुलाई’ को इस दिवस को मनाने की घोषणा की थी. तभी से हर साल 20 जुलाई को विश्व शतरंज दिवस मनाया जाता है.

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में बारिश का अनुमान, अब तक 379.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में आज बारिश का अनुमान है. कई जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा और एक-दो जिलों में भारी बारिश हो सकती है. कहीं-कहीं आकाशीय बिजली भी गिर सकती है. 19 जुलाई तक प्रदेश में 379.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है.