छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनाव 2021 के लिए नामावली कार्यक्रम जारी.

रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़): छत्तीसगढ़ में आगामी नगरीय निकाय चुनाव 2021 को लेकर राज्य निवार्चन आयोग ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. राज्य निर्वाचन आयोग ने दो नगरीय निकायों में आम निर्वाचन और चार नगरीय निकायों में उप निर्वाचन के लिए फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली (Nomination program for urban body elections ) तैयार करने कार्यक्रम जारी किया है.

Nomination program for urban body elections 2021 released in Chhattisgarh

फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली तैयार करने कार्यक्रम जारी

फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली तैयार करने कार्यक्रम जारी

आगामी दिनों में भिलाई-चरोदा नगर निगम व सारंगढ़ नगर पालिका में आम निर्वाचन और रायगढ़ नगर निगम, बेमेतरा नगर पालिका, उतई व थानखम्हरिया नगर पंचायतों में उप निर्वाचन के लिए फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली (photo electoral roll) तैयार करने कार्यक्रम जारी किया है. आयोग की तरफ से जारी कार्यक्रम के अनुसार 16 अगस्त तक निर्वाचक नामावली का प्रारंभिक प्रकाशन कर दावा और आपत्तियां लेने के साथ इसे मान्यता प्राप्त राजनितिक दलों को उपलब्ध कराया जाएगा. निर्वाचक नामावली पर दावा एवं आपत्तियां 25 अगस्त दोपहर 3 बजे तक प्रस्तुत की जा सकेंगी. दावा-आपत्ति के निराकरण की आखिरी डेट 2 सितम्बर निर्धारित की गई है.

30 सितम्बर को निर्वाचक नामावली का प्रकाशन

निर्वाचक नामावली में परिवर्धन, संशोधन, विलोपन के प्रकरणों की साफ्टवेयर में इंट्री 13 सितम्बर तक की जाएगी. 20 सितम्बर तक चेकलिस्ट का निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी की तरफ से जांच करवाकर PDF प्रिंट के लिए जिला कार्यालय को सौंपा जाएगा. 27 सितम्बर तक अनुपूरक सूची के प्रिंटिंग और अनुपूरक सूची को मूल सूची के साथ संलग्न कर 30 सितम्बर को निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा.

जल्द हो सकते हैं नगरीय निकाय चुनाव

कोरोना संक्रमण के चलते राज्य निर्वाचन आयोग ने नगरीय निकाय के आम चुनाव और नगर पालिका उप चुनाव को स्थगित कर दिया गया था. कोरोना की दूसरी लहर अब थम रही है. ऐसे में निर्वाचन आयोग की चुनाव की तैयारियों को देखकर ऐसा लग रहा है कि आने वाले कुछ महीनों में जल्द ही नगरीय निकाय के आम चुनाव और नगर पालिका के उप चुनाव हो सकते हैं.