छत्तीसगढ़ में जल्द शुरू होगा मोहल्ला क्लास, शिक्षा विभाग ने जारी किया निर्देश

रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़) : छत्तीसगढ़ में पिछले साल की तरह इस साल भी जल्द ही मोहल्ला क्लास (mohalla class) की शुरुआत हो जाएगी. शनिवार को लोक शिक्षण संचालनालय (Directorate of Public Instruction) के आयुक्त ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को ऑनलाइन और ऑफलाइन कक्षा (offline class) संचालित करने के लिए संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं. जिला शिक्षा अधिकारियों (District Education Officer) को निर्देशित किया गया है कि मोहल्ला क्लास के लिए सार्वजनिक स्थलों का चिन्हांकन कर लिया जाए. मोहल्ला क्लास में शामिल होने वाले प्राथमिक और माध्यमिक क्लास के स्टूडेंट्स की उपस्थिति हर रोज ली जाए.

सत्र 2020-21 में कोरोना महामारी से बचाव के निर्देशों का पालन करते हुए ऑनलाइन क्लास, मोहल्ला क्लास और अन्य नवाचारी माध्यमों से पढ़ाया जा रहा था. पढ़ई तुंहर द्वार अभियान की शुरुआत की गई थी. सत्र 2021-22 की शुरुआत हो चुकी है. इस सत्र में भी पहले की तरह ही ऑनलाइन और ऑफलाइन क्लास के साथ मोहल्ला क्लास संचालित करने के निर्देश जारी किए गए हैं.

पिछले साल की तरह होगा क्लास का संचालन

आयुक्त लोक शिक्षण डॉ. कमलप्रीत सिंह (Commissioner Kamalpreet Singh) ने जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि मोहल्ला क्लास का संचालन पिछले साल की तरह ही किया जाए. मोहल्ला क्लास संचालन के लिए शिक्षकों की ड्यूटी रोटेशन आधार पर लगाई जाए. छात्रों को पढ़ाए जाने वाले विषयों पर हर महीने टेस्ट लिया जाए और एसेसमेंट का रिकॉर्ड स्थानीय स्तर पर रखा जाए. एसेसमेंट का रिकॉर्ड हर छात्रों के रिपोर्ट कार्ड में भरकर समय-समय पर पेरेंट्स को दिखाने के भी निर्देश दिए गए हैं.

प्रिंसीपल तैयार करेंगे टाइम टेबल

हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूलों के लिए मोहल्ला क्लास का चिन्हांकन विषयवार किया जाएगा. सभी प्रिंसिपल क्लास की समय सारिणी तैयार करेंगे. छात्रों में पढ़ने की निरंतरता बनाए रखने के लिए सेतु अभियान की शुरुआत की गई है. सेतु अभियान के अंतर्गत छात्रों को एक महीने तक उनकी पिछली क्लास की स्टडी कराई जाएगी.

सेतु अभियान के तहत होगी पढ़ाई

सेतु अभियान के अंतर्गत SCERT के टाइम टेबल के अनुसार पढ़ाई कराई जाएगी. लाउडस्पीकर क्लास, बुल्टू के बोल जैसे नवाचार का उपयोग भी स्टडी के लिए किया जाएगा.