रुचिका हत्याकांड का आरोपी गिरफ्तार, तलाब में फेंका था 4 साल की मासूम का शव

जशपुर( सेंट्रल छत्तीसगढ़) : पत्थलगांव थाना (Pathalgaon Police Station) क्षेत्र के बहुचर्चित रुचिका भारद्वाज हत्याकांड (ruchika murder case) मामले में पुलिस ने 1 आरोपी को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है. घटना के सम्बंध में पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार रुचिका के पिता से पुरानी रंजिश की वजह से आरोपी ने बच्ची की हत्या कर दी थी और शव को तालाब के किनारे फेंक दिया था. रुचिका का कंकाल ग्राम पतरापाली (Patrapali) के तालाब के पास मिला था. पुलिस ने हत्या के आरोप में अमित कुर्रे को गिरफ्तार कर लिया है और न्यायालय में पेश करने की तैयारी कर रही है.

रुचिका हत्याकांड का आरोपी गिरफ्तार24 जून 2020 से थी लापतापूरा मामला जिले के पत्थलगांव थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत महादेव टिकरा का है. 4 साल की रुचिका भारद्वाज वर्ष 24 जून 2020 को लापता हो गयी थी. जिसकी तलाश पुलिस सरगर्मी से कर रही थी, लेकिन उसका कुछ पता नहीं चला था. इस मामले को प्रदेश के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने गंभीरता से लिया. जिसके बाद इसमें जांच तेज की गई. इस दौरान आईजी भी कई बार पीड़ित परिवार से मिले और उन्हें ढांढस भी बंधाया और जल्द ही रुचिका को खोज निकालने की बात कही थी, लेकिन काफी कोशिशों के बावजूद भी मासूम रुचिका का कहीं पता नहीं चल पाया था.

Ruchika murder case accused arrested in jashpur

रुचिका हत्याकांड का आरोपी गिरफ्तार


19 जून को मिला था कंकाल

तकरीबन 1 साल बाद 19 जून 2021 को एक बच्ची का कंकाल नजदीकी गांव पतरापाली के एक तालाब में मिला. पुलिस ने जिसकी शिनाख्त लापता रुचिका भारद्वाज के रुप में की.

रंजिश के चलते की हत्या

शव मिलने के बाद पुलिस ने अपने जांच के दायरे को बढ़ाया और जांच नए सिरे से शुरू की. कुमेकेला निवासी अमित कुर्रे को संदेह के आधार पर हिरासत में लेकर कड़ाई से पूछताछ की गई. आरोपी ने अपना जुर्म कबूल कर लिया. उसने बताया कि मृतिका के परिजनों से उसकी पुरानी रंजिश थी जिसे लेकर वह मौके की तलाश में था और 24 जून 2020 को मासूम रुचिका जब आरोपी के दुकान में समान खरीदने आई उस दौरान उसने उसकी हत्या कर दी और लाश को एक झोले में भरकर 3 किलोमीटर दूर एक तालाब में फेंक दिया. पुलिस ने केस में कार्रवाई करते हुए आरोपी अमित कुर्रे के खिलाफ आईपीसी की धारा 302, 201 के तहत मामला दर्ज कर आरोपी को न्यायायिक रिमांड हेतु कोर्ट में में पेश करने की तैयारी की है.

सांसद ने सौंपा था ज्ञापन

बीजेपी की रायगढ़ जशपुर लोकसभा क्षेत्र की सांसद गोमती साय ने भी 23 जून सोमवार को मृतिका रुचिका भारद्वाज के परिजनों से मुलाकात की और उन्हें ढांढस बंधाया था. सांसद गोमती साय और जिला पंचायत अध्यक्ष रायमुनि भगत सहित बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने पत्थलगांव थाने जाकर एसडीओपी को ज्ञापन सौंपा था. रुचिका भारद्वाज के आरोपियों को जल्द गिरफ्तार करने की मांग की थी.