दिनभर की बड़ी खबरों पर सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ की पहली नजर….

पीएम की मन की बात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रेडियो पर ‘मन की बात’ करेंगे. कोरोना से जंग और तीसरी लहर को लेकर पीएम देशवासियों से बात करेंगे.

big-news-and-programs-of-27june

मन की बात

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कानपुर देहात दौरा

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन दिवसीय कानपुर दौरे पर हैं. आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद हेलीकॉप्टर से पैतृक गांव परौंख और पुखरायां कस्बा जाएंगे. अगर मौसम खराब रहा तो महामहिम विशेष ट्रेन से ही कानपुर देहात के रूरा या झींझक रेलवे स्टेशन तक जाएंगे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पद संभालने के बाद पहली बार अपने पैतृक गांव परौंख जा रहे हैं.

big-news-and-programs-of-27june

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद


वैक्सीनेशन का महाअभियान

राजधानी में आज कोरोना वैक्सीनेशन जागरूकता अभियान (vaccination campaign) चलाया जाएगा. शहर में वैक्सीनेशन के काम में तेजी लाने के लिए नगर निगम रायपुर के सभी 70 वार्डों में वैक्सीनेशन का महाअभियान चलाएगी. इसके तहत पार्षद नगर निगम के अधिकारी घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए जागरूक करेंगे. महापौर, सभापति, नेता प्रतिपक्ष और नगर निगम के अधिकारी घर-घर जाकर लोगों को टीका के लिए प्रेरित करेंगे.

big-news-and-programs-of-27june

वैक्सीनेशन का महाअभियान

पढ़ई तुंहर दुआर कार्यक्रम के दूसरे साल की शुरुआत

पढ़ई तुंहर दुआर के दूसरे साल के कार्यक्रम की शुरुआत आज होगी. दोपहर 12 बजे से समग्र शिक्षा की ओर से एक वेबीनार का आयोजन किया जाएगा. इस वेबीनार में सीनियर टीचर्स से नए टीचर्स आइडिया साझा करेंगे. वेबीनार को स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला और सचिव कमलप्रीत सिंह संबोधित करेंगे.

खाद्य मंत्री को श्रवण यंत्र देगी JCCJ

राजधानी रायपुर में आज जोगी कांग्रेस (jccj) के कार्यकर्ता खाद्य मंत्री अमरजीत भगत को श्रवण यंत्र (hearing aids) देंगे. अमरजीत भगत शनिवार को डोंगरगढ़ पहुंचे थे. जहां उन्होंने मां बमलेश्वरी के दर्शन भी किए. दर्शन के बाद मीडिया ने उनसे शराबबंदी को लेकर सवाल किया था. पूरा सवाल सुनने के बाद उन्होंने जवाब देते हुए कहा कि उन्हें कुछ सुनाई ही नहीं दिया और वहां से चल पड़े. इसी के विरोध में jccj आज उन्हें कान में लगाने की मशीन देगी.

big-news-and-programs-of-27june

खाद्य मंत्री अमरजीत भगत

कृषि मंत्री रविंद्र चौबे करेंगे PC

रायपुर में आज कृषि मंत्री रविंद्र चौबे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. राजधानी में चौबे 12 PC करेंगे. चौबे विभिन्न योजनाओं की जानकारी देंगे.

big-news-and-programs-of-27june

रविंद्र चौबे

प्रभारी मंत्री का दौरा

रविवार को आबकारी व उद्योग मंत्री कवासी लखमा कोंडागांव और सूरजपुर जिले के दौरे पर रहेंगे. यहां वे स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होंगे.

big-news-and-programs-of-27june

कवासी लखमा

‘हमर ग्रामसभा’ की 48वीं कड़ी का प्रसारण

आज ‘हमर ग्रामसभा’ की 48वीं कड़ी का प्रसारण होगा. पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव कोविड-19 प्रबंधन और विभागीय योजनाओं की जानकारी देंगे.

big-news-and-programs-of-27june

टीएस सिंहदेव

पोलियो ड्रॉप्स अभियान
राजधानी देहरादून में पांच साल तक के बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाई जाएगी. दो ब्लॉकों चकराता और कालसी को छोड़कर पूरे जिले में टीकाकरण का अभियान चलेगा. इसके बाद छह दिन डोर टू डोर जाकर वैक्सीन दी जाएगी.

संकष्टी चतुर्थी आज

आज रविवार को संकष्टी चतुर्थी मनाई जाएगी. श्री गणेश शंकर की उपासना के लिए संकष्टी चतुर्थी का विशेष महत्व है. इस दिन गणेश चालीसा, गायत्री मंत्र, हनुमान चालीसा पढ़ना बहुत ही अभीष्ट फल देने वाला माना गया है. भगवान गणेश प्रथम पूज्य माने गए हैं. इस दिन सूर्य को जल देना, अर्घ्य देना और सूर्य का ताप लेना शरीर के लिए आरोग्यदायी होता है. कोई भी शुभ कार्य इस दिन किया जा सकता है. श्री संकष्टी चतुर्थी के दिन श्रवण नक्षत्र और मकर राशि का सुयोग पड़ रहा है. इस दिन चंद्र उदय रात्रि में 9:30 पर माना गया है.

big-news-and-programs-of-27june

संकष्टी चतुर्थी