डायल 112 ने फिर साबित की अपनी अहमियत.. खुदखुशी करने जा रही बेटी को लौटाई उसकी जिंदगी.. पढ़े क्या था मामला..

कटघोरा ( सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ) हिमांशु डिक्सेना : कटघोरा थान्तर्गत जड़गा चौकी क्षेत्र ग्राम केशलपुर के आश्रित ग्राम बरभाठा निवासी सरस्वती पावले अपने शराबी पिता से क्षुब्ध होकर अपनी इहलीला समाप्त करने की कोशिश की लेकिन जड़गा चौकी में तैनात 112 की टीम मुकुवा इवेंट के दौरान युवती को देखा और अपनी सूझबूझ दिखाते हुए उसकी जान को बचाई.

दरअसल मामला जड़गा चौकी क्षेत्र के ग्राम केशलपुर के आश्रित ग्राम बर भाठा निवासी बुधवार सिंह पावले रोज़ शराब पीकर परिवार में झगड़ा करता है बुधवार सिंह की 20 वर्षीय बेटी सरस्वती पावले सोमवार को शाम को पिता द्वारा शराब पीकर झगड़ा करने लगा और परिवार में सभी को गाली गलौज देने लगा जिस पर बेटी सरस्वती द्वारा मना करने पर पिता बुधवार ने बेटी सरस्वती को भी गाली गलौज देने लगा. पिता के रोज के चिकचिक से परेशान युवती घर में बिना बताए ग्राम मुकुवा के रास्ते में पड़ने सिरकी के पास केरहा नाला के पास जाकर अपनी इह लीला समाप्त करने का प्रयास करने लगी. इसी दौरान जड़गा चौकी पर तैनात 112 की टीम को ग्राम मुकुवा का इवेंट प्राप्त प्राप्त होने 112 में तैनात कॉन्स्टेबल 482 लव पात्रे और चालक 1058 नरेश महंत मुकुवा की ओर जा रहे थे रास्ते में पड़ने वाले केरहा नाला में जब टीम की नज़र पड़ी तो इन्होंने शक के आधार पर युवती के पास पहुंच कर पूछताछ की जिसपर युवती सरस्वती पावले ने रोते हुए अपनी दास्तां बयां की और बताया कि पिता के द्वारा रोज़ शराब पीकर घर में झगड़ा करने परेशान होकर वो आत्महत्या करने आई है.

112 की टीम ने युवती को सकुशल घर पहुँचा कर घर में दी समझाइस

112 में तैनात लव पात्रे व नरेश महंत ने लड़की को आत्महत्या करने के प्रयास युवती को समझाया व केशलपुर ले जाकर सकुशल घर पहुंचाया. तथा घर पर मौजूद परिजनों को समझाइस दी और पिता बुधवार सिंह पावले को शराब पीकर झगड़ा करने को लेकर सख्त चेतावनी दी. 112 की सुखबूझ से एक लड़की की जान बचाई जा सकी.