दंतेवाड़ा के ग्राम पंचायत रेंगानार में करीब 100 फीसदी कोविड टीकाकरण

दंतेवाड़ा(सेंट्रल छत्तीसगढ़): रेंगानार(Renganar) ग्राम पंचायत में 18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग (Vaccination over 18) के लोगों का लगभग शत-प्रतिशत टीकाकरण हो गया है. कलेक्टर (Collector) दीपक सोनी ने इसका श्रेय स्वास्थ्यकर्मियों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, मितानिनों और कोरोना जागरूकता दल को दिया है. इन्हीं लोगों के प्रयासों के कारण रेंगानार में 294 लोगों ने हिचकिचाहट के बावजूद टीकाकरण करवाया है.

रेंगानार आदिवासी बहुल पहली ऐसी ग्राम पंचायत है, जिसने कोरोना संक्रमण से बचने के लिए ऐसा उदाहरण पेश किया है. यहां पर 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को कोविड-19 वैक्सीन (covid-19 vaccine) की पहली डोज लग चुकी है. रेंगानार दंतेवाड़ा जिला मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर दूर नकुलनार रोड पर स्थित है. यहां पर वोटरों की संख्या 310 है, जिसमें से 294 लोगों ने टीकाकरण करवा लिया है.

यहां के निवासियों के पास नहीं था इंटरनेट

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. जीसी शर्मा एवं सिविल सर्जन डॉ. संजय कुमार बघेल ने बताया कि रेंगानार के सभी निवासियों के पास इंटरनेट (Internet) सुविधा नहीं है. हालांकि ग्रामीणों के उत्साह के आगे यह कमी भी फीकी पड़ गई. जिला प्रशासन ने शुरुआत में रेंगानार के ग्रामीणों के लिए कुआंकोंडा में कई टीकाकरण सत्र आयोजित किए थे. शुरुआत में ग्रामीण टीके को लेकर असमंजस में थे. वे टीकाकरण नहीं करवा रहे थे. ग्रामीणों की इस दुविधा को दूर करने का बीड़ा रेंगानार के सरपंच सनमति तेलामी और कोरोना जागरूकता दल ने उठाया. इन सबने जिला प्रशासन के साथ आत्ममंथन कर उन कारणों को जाना, जिसके कारण रेंगानार के लोग टीकाकरण नहीं करा रहे थे.

फायदे जान लोग टीकाकरण को आए सामने

सरपंच और कोरोना जागरूकता दल ने ग्रामीणों की मनोस्थिति को समझते हुए घर-घर जाकर टीकाकरण के फायदे बताकर लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए राजी किया. रेंगानार पंचायत की जागरूकता टीम के सदस्य संतराम ने कहा कि वैक्सीन को लेकर पहले लोग हिचकिचा रहे थे. हालांकि समझाने के बाद कई लोग टीकाकरण करवाने के लिए सामने आए. इतना ही नहीं इस अभियान में दिव्यांगों (handicapped persons) ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया.

20 हजार रुपये से ज्यादा विकास कार्यों की दी जाएगी सौगात

दंतेवाड़ा कलेक्टर दीपक सोनी (Dantewada District Collector Deepak Soni) ने कहा कि हर पंचायत में कोरोना जागरूकता टीम बनाई गई है. ये टीमें परीक्षण और टीकाकरण के मुद्दों पर लगातार नजर रखती हैं और लोगों को टीकाकरण करवाने के लिए प्रेरित करती हैं. उन्होंने बताया कि आने वाले कुछ दिनों में रेंगानार को शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने के लिए 20 हजार रुपये से ज्यादा के विकास कार्यों की सौगात दी जाएगी.