कोरबा : सरपंच ने सचिव की कार्यशैली को लेकर की शिकायत..उच्च अधिकारियों की पहुंच का हवाला देकर करता है मनमानी..अन्य सचिव की पदस्थापना की मांग की..पंचायत के सभी कार्यों का बहिष्कार करने की दी चेतावनी..

कोरबा( सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ) हिमांशु डिक्सेना : कोरबा जिले के पोंडी उपरोड़ा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत कोनकोना की सरपंच अनिता राज ने जनपद पंचायत पोंडी उपरोड़ा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को लिखित में शिकायत करते हुए बताया कि ग्राम पंचायत कोनकोना में वर्तमान में पदस्थ सचिव राजकुमार रजक प्रभार में हैं यहां के प्रभार के साथ साथ ग्राम पंचायत पनगवां के भी प्रभार पर हैं. ग्राम पंचायत कोनकोना से पंचायत पनगवां की दूरी लगभग 60 किमी है. इस वजह से ग्राम पंचायत कोनकोना में सचिव की अनुपस्थिति में पंचायत का कार्य समय पर नहीं हो पा रहा है.

सचिव राजकुमार रकरजक की कार्यशैली भी एकदम विपरीत है अपने आपको प्रशासनिक अधिकारियों की पहुंच का हवाला देकर मनमानी ढंग से काम करता है. सरपंच एवं पंच द्वारा किसी भी योजना की जानकारी पूछने पर सही जानकारी नही दी जाती है. और पंचायत के कार्य पूर्ण होने पर बिल का भुगतान कराने में सचिव द्वारा देरी की जाती है वजह सचिव द्वारा मोटी कमीशन की मांग की जाती है. जिसकी वजह से समस्त कार्यों में विलंब की स्थिति रहती है. सचिव की मनमानी इतनी हद तक बढ़ गई है कि DSC भुगतान के लिए जनपद पंचायत में की गई बिलों की जमा फाइल को बिना भुगतान कराए फाइल को वापस ले आया.

7 से 8 महीने पूर्व कराए गए कार्यों के बिल का भुगतान न होने से सरपंच को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इसके पूर्व भी सचिव की हरकतों को लेकर इसकी शिकायत की गई थी लेकिन कोई भी कार्यवाही अभी तक नही की गई है. ग्राम पंचायत सचिव राजकुमार रजक को अन्यत्र जगह स्थानांतरित करने व अन्य सचिव की ग्राम पंचायत कोनकोना में पदस्थापना की मांग की है सरपंच ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी को पत्र के माध्यम से अवगत कराया है कि यदि सचिव को हटाया नहीं गया तो ग्राम पंचायत के सभी कार्यों का बहिष्कार करने उन्हें तथा पंचों का बाध्य होना पड़ेगा.